गाँधी-मंडेला सीरीज का पहला टी-20 मैच  आज साउथ अफ्रीका और भारत के बिच धर्मशाला में खेला गया, टॉस जीतकर मेहमान टीम ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया. भारतीय पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन ने किया, लेकिन भारत की शुरुआत खराब रही और धवन मात्र 3 रन बनाकर रन आउट हुए, उसके बाद  उपकप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी के लिए आये और भारतीय पारी को सम्भालते हुए रोहित शर्मा के साथ 138 रनों की शानदार साझेदारी निभाई, और ताबड़तोड़ 27 गेंदों में 43 रन बनाये, एबोट ने उन्हें ड्यूमनी के हाथो कैच करा कर इस पारी का अंत किया.

कोहली के आउट होने के बाद रैना बल्लेबाजी के लिए आये लेकिन अभी वो रोहित के साथ मिलकर बड़ी साझेदारी कर पाते, कि एबोट ने शर्मा को भी मोरिस के हाथो कैच करा कर पवेलियन की राह दिखाई, लेकिन उसके पहले रोहित शर्मा मात्र 66 गेंदों में 12 चौको और 5 छक्को की मदद से 106 रन बना डाले थे, अभी भारतीय टीम सम्भल पाती उसके पहले रैना भी 14 रन बनाकर मोरिस के शिकार बने. रायडू भी रन आउट हुए, और अपना खाता नहीं खोल सके, जबकि कप्तान धोनी ने 12 गेंदों में 20 रन बनाकर टीम का स्कोर 20 ओवर में 5 विकेट पर 199 तक पहुंचाया.

 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकन टीम की शुरुआत अमला और डिविलियर्स ने किया और पहले विकेट के लिए दोनों के बिच 77 रन की साझेदारी हुई, लेकिन अमला के 36 रनों पर आउट होने के साथ इस साझेदारी का अंत हुआ, उसके बाद डिविलियर्स भी 51 रन बनाकर अश्विन के शिकार बने, जबकि डूप्लेसिस सिर्फ 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे. हालाँकि इसके बाद ड्यूमनी  और बेहरडीन ने मैच का रुख ही बदल दिया, अंत में साउथ अफ्रीका को जितने के लिए 1 ओवर में 10 रन की आवश्यकता थी, लेकिन दोनों ने आसानी से अरविन्द के ओवर में 10 रन बनाकर साउथ अफ्रीका को सीरिज में 1-0 की बढत दिलाई.

संछिप्तस्कोरकार्ड:

भारत: 199/5, 20 ओवर में  (रोहित 106, कोहली 43, एबोट 4-29-2)

साउथ अफ्रीका: 200/3, 19.3 ओवर में (ड्यूमनी 68, अमला 36, अश्विन 4-26-1)

परिणाम: साउथ अफ्रीका 7 विकेट से विजयी

  • SHARE

    Related Articles

    मैथ्यू हेडन ने चुनी अपनी इस दशक की ड्रीम टीम, पुजारा और अमला जैसे...

    आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने हाल ही में अपने ड्रीम्स प्लेइंग इलेवन टीम की घोषणा की है,जिसको लेकर स्टार...

    लक्ष्मण और आकाश चोपड़ा के बाद अब इस दिग्गज ने भी उठाए धोनी के...

    न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में खेली गई टी20 सीरीज के बाद महेंद्र सिंह धोनी की टी20 टीम में जगह को लेकर कई तरह...

    ब्रेकिंग न्यूज़ : सभी अटकलों को दूर कर 27 दिसम्बर को पंड्या करने जा...

    मुंबई इंडियंस ने आईपीएल-10 के संस्करण में अपना तीसरा आईपीएल खिताब जीता, तो उसमे जिस खिलाड़ी ने सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, तो वो...

    चौथे दिन का खेल समाप्त होने के बाद भुवनेश्वर ने शमी का लिया ये...

    कोलकता के ईडन गार्डन मैच के चौथे दिन अगर भारत एक स्तिथि में खड़ा है, तो इसका मुख्य कारण भारतीय टीम के दो तेज...

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ दौरे पर इस दिग्गज की वापसी का रास्ता हुआ बंद,...

    भारतीय टीम से बहर चल रहे सुरेश रैना केवल यो-यो टेस्ट में ही फेल नही हो रहे बल्कि वह बल्ले से रन बनाने में...