गाँधी-मंडेला सीरीज का पहला टी-20 मैच  आज साउथ अफ्रीका और भारत के बिच धर्मशाला में खेला गया, टॉस जीतकर मेहमान टीम ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया. भारतीय पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन ने किया, लेकिन भारत की शुरुआत खराब रही और धवन मात्र 3 रन बनाकर रन आउट हुए, उसके बाद  उपकप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी के लिए आये और भारतीय पारी को सम्भालते हुए रोहित शर्मा के साथ 138 रनों की शानदार साझेदारी निभाई, और ताबड़तोड़ 27 गेंदों में 43 रन बनाये, एबोट ने उन्हें ड्यूमनी के हाथो कैच करा कर इस पारी का अंत किया.

कोहली के आउट होने के बाद रैना बल्लेबाजी के लिए आये लेकिन अभी वो रोहित के साथ मिलकर बड़ी साझेदारी कर पाते, कि एबोट ने शर्मा को भी मोरिस के हाथो कैच करा कर पवेलियन की राह दिखाई, लेकिन उसके पहले रोहित शर्मा मात्र 66 गेंदों में 12 चौको और 5 छक्को की मदद से 106 रन बना डाले थे, अभी भारतीय टीम सम्भल पाती उसके पहले रैना भी 14 रन बनाकर मोरिस के शिकार बने. रायडू भी रन आउट हुए, और अपना खाता नहीं खोल सके, जबकि कप्तान धोनी ने 12 गेंदों में 20 रन बनाकर टीम का स्कोर 20 ओवर में 5 विकेट पर 199 तक पहुंचाया.

 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकन टीम की शुरुआत अमला और डिविलियर्स ने किया और पहले विकेट के लिए दोनों के बिच 77 रन की साझेदारी हुई, लेकिन अमला के 36 रनों पर आउट होने के साथ इस साझेदारी का अंत हुआ, उसके बाद डिविलियर्स भी 51 रन बनाकर अश्विन के शिकार बने, जबकि डूप्लेसिस सिर्फ 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे. हालाँकि इसके बाद ड्यूमनी  और बेहरडीन ने मैच का रुख ही बदल दिया, अंत में साउथ अफ्रीका को जितने के लिए 1 ओवर में 10 रन की आवश्यकता थी, लेकिन दोनों ने आसानी से अरविन्द के ओवर में 10 रन बनाकर साउथ अफ्रीका को सीरिज में 1-0 की बढत दिलाई.

संछिप्तस्कोरकार्ड:

भारत: 199/5, 20 ओवर में  (रोहित 106, कोहली 43, एबोट 4-29-2)

साउथ अफ्रीका: 200/3, 19.3 ओवर में (ड्यूमनी 68, अमला 36, अश्विन 4-26-1)

परिणाम: साउथ अफ्रीका 7 विकेट से विजयी

  • SHARE

    Related Articles

    भारत का ये क्रिकेट स्टेडियम बनेगा अफगानिस्तान टीम का होम ग्राउंड, कही आपके शहर...

    भारत और अफगानिस्तान क्रिकेट के बीच रिस्ते की मिठास एक बार फिर देखने को मिली है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि भारत...

    टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद अब विराट कोहली ने बताया वनडे और टी-20 सीरीज...

    दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के पहले टेस्ट में भारत को एक बुरी तरह से हार मिली थी जिसमें भारत को 208 रनों का...

    शिखर धवन ने पूछा शोएब मलिक का हाल, तो मिला ऐसा जवाब नहीं थी...

    भारतीय टीम और पाकिस्तान टीम के खिलाड़ियों के बीच दोस्ती के नजारे कम ही देखने को मिलते है, लेकिन क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे...

    स्टोक्स, गंभीर, युवराज या स्टार्क नहीं बल्कि सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला यह दिग्गज...

    अब कुछ ही दिनों बाद आईपीएल 2018 की नीलामी का आयोजन होना है. इस आईपीएल नीलामी में दुनिया भर के 1122 खिलाड़ियों ने हिस्सा...

    RUMOUR: इस वजह से उड़ाई गयी थी डेनियल ब्रायन के इस बार की रॉयल...

    डेनियल ब्रायन आये दिन अपनी रिंग वापसी की ओर इशारा देते रहते हैं, हाल ही उनका नाम तब अचानक से सुर्ख़ियों में आ गया...