रविवार को फाइनल और निर्णायक मैच मुंबई में खेला जायेगा, अब तक दोनों टीम 2-2 मैच जीत कर सीरीज में बराबरी पर बनी हुई है, भारत ने दूसरा और चौथा वनडे अपने नाम किया तो साउथ अफ्रीका ने पहला और तीसरा, ऐसे में इस 5 मैचो की सीरीज में रविवार का मैच जो भी टीम जीतेगी, वो सीरीज अपने नाम करेगी.

मौसम और पिच रिपोर्ट:

कल मुंबई में मौसम पूरी तरह से साफ़ होगा, इसलिए पूरा मैच होने की सम्भावना है, अगर पिच की बात करे, तो कल फिर टॉस जितने वाली टीम ही मैच जीत सकती है, क्यूंकि पिच पहले तो नॉर्मल होगी, लेकिन बाद में ये गेंद को स्विंग और स्पिन कराने में मददगार साबित होगी.

महत्वपूर्ण खिलाड़ी:

1. विराट कोहली: विराट लगातार खराब फार्म से जूझ रहे थे, लेकिन काफी दिनों बाद कोहली ने चेन्नई के चेपक में शानदार 138 रनों की पारी खेल, चौथे मैच में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाया. अगर अब तक क्रिकेट इतिहास पर नजर डाले तो कोई भी फाइनल मैच हो कुछ मौको पर छोड़ कर विराट का प्रदर्शन हमेशा काबिले तारीफ़ रहा है.

2.अक्षर पटेल: अश्विन के जाने के बाद अक्षर ने अभी तक अश्विन की कमी भारत को महूसस नहीं होने दी है, जब भी जरूरत पड़ा है, अक्षर ने बल्लेबाजी में भी कुछ हाथ दिखाये है, और जब भी भारत को विकेट की जरूरत रही  है, भारत को विकेट निकाल कर दिए है.

 

3. डिविलियर्स: डिविलियर्स अब तक पुरे सीरीज में साउथ अफ्रीका के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी रहे है, डिविलियर्स ने अब तक भारतीय गेंदबाजो की एक भी नहीं चलने दी है, और अब इस फाइनल मैच में भी सभी को डिविलियर्स से एक बार फिर वही उम्मीद है, डिविलियर्स एक बार फिर भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकते है, चौथे मैच में डिविलियर्स ने अपने 107 रनों की शानदार पारी के दौरान यह सिद्ध कर दिया कि उन्हें पिच और मौसम से कोई फर्क नहीं पड़ता है.

4. रबादा: साउथ अफ्रीकन 20 वर्षीय गेंदबाज रबादा ने यह सिद्ध कर दिया है, कि वो दुनिया के सबसे सफल गेंदबाज साबित हो सकते है. रबादा ने भारतीय बल्लेबाजो को काफी परेशान कर रखा है. पुरे सीरीज में भारतीय बल्लेबाज रबादा के आगे कही नहीं टिकते है. कल के फाइनल मैच में रबादा की भूमिका अहम हो सकती है.

 

सम्भावित एकादश:

भारत:

शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अंजिक्य रहाने, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी, अक्षर पटेल, हरभजन सिंह, भुवनेश्वर कुमार, अमित मिश्रा, मोहित शर्मा.

साउथ अफ्रीका:

डी-कॉक, हासिम अमला, ड्यूप्लेसिस, डिविलियर्स, डेविड मिलर, बेहारडीन, क्रिस मोरिस, फंगीसो, रबादा, डेल स्टेन, इमरान ताहिर.

  • SHARE

    Related Articles

    ग्रीम स्मिथ ने कहा मार्करम के जगह अगर इन्हें मिली होती कप्तानी तो शायद...

    भारत और साउत अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा अर्न्तराष्ट्रीय मुकाबला कल,यानि 21 फरवरी को सेचुंरियन के क्रिकेट स्टेडियम में...

    आईपीएल के बाद स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने बीसीसीआई के साथ इसको लेकर किया...

    इंडियन प्रीमियर लीग की शुरूआत होने को है। इस हाई वॉल्टेज टी-20 क्रिकेट लीग के शुरू होने को लेकर क्रिकेट फैंस अब तो बेसब्री...

    पाॅल एडम्स ने बताया वो कारण जिसकी वजह से हर एक वनडे और टी-20...

    भारतीय टीम के स्पिनरों की पूरे क्रिकेट जगत में तूती बोलती है। मौजूदा समय में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव और...

    आर्थिक संकट झेल रही इस टीम को किसी देश की मेजबानी करने के लिए...

    जिम्बाब्वे और अफगानिस्तान के बीच 5 वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला जो कि अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 146 रनों के बड़े अंतर...
    International cricketers who make poor record of most runout

    ये है क्रिकेट इतिहास के सबसे सुस्त खिलाड़ी, जो क्रिकेट मैदान पर हुए सबसे...

    क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसको हर कोई देखना पसंद करता है और इस खेल में शानदार बल्लेब्जी के साथ ही विकेट के बीच...