रविवार को फाइनल और निर्णायक मैच मुंबई में खेला जायेगा, अब तक दोनों टीम 2-2 मैच जीत कर सीरीज में बराबरी पर बनी हुई है, भारत ने दूसरा और चौथा वनडे अपने नाम किया तो साउथ अफ्रीका ने पहला और तीसरा, ऐसे में इस 5 मैचो की सीरीज में रविवार का मैच जो भी टीम जीतेगी, वो सीरीज अपने नाम करेगी.

मौसम और पिच रिपोर्ट:

कल मुंबई में मौसम पूरी तरह से साफ़ होगा, इसलिए पूरा मैच होने की सम्भावना है, अगर पिच की बात करे, तो कल फिर टॉस जितने वाली टीम ही मैच जीत सकती है, क्यूंकि पिच पहले तो नॉर्मल होगी, लेकिन बाद में ये गेंद को स्विंग और स्पिन कराने में मददगार साबित होगी.

महत्वपूर्ण खिलाड़ी:

1. विराट कोहली: विराट लगातार खराब फार्म से जूझ रहे थे, लेकिन काफी दिनों बाद कोहली ने चेन्नई के चेपक में शानदार 138 रनों की पारी खेल, चौथे मैच में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाया. अगर अब तक क्रिकेट इतिहास पर नजर डाले तो कोई भी फाइनल मैच हो कुछ मौको पर छोड़ कर विराट का प्रदर्शन हमेशा काबिले तारीफ़ रहा है.

2.अक्षर पटेल: अश्विन के जाने के बाद अक्षर ने अभी तक अश्विन की कमी भारत को महूसस नहीं होने दी है, जब भी जरूरत पड़ा है, अक्षर ने बल्लेबाजी में भी कुछ हाथ दिखाये है, और जब भी भारत को विकेट की जरूरत रही  है, भारत को विकेट निकाल कर दिए है.

 

3. डिविलियर्स: डिविलियर्स अब तक पुरे सीरीज में साउथ अफ्रीका के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी रहे है, डिविलियर्स ने अब तक भारतीय गेंदबाजो की एक भी नहीं चलने दी है, और अब इस फाइनल मैच में भी सभी को डिविलियर्स से एक बार फिर वही उम्मीद है, डिविलियर्स एक बार फिर भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकते है, चौथे मैच में डिविलियर्स ने अपने 107 रनों की शानदार पारी के दौरान यह सिद्ध कर दिया कि उन्हें पिच और मौसम से कोई फर्क नहीं पड़ता है.

4. रबादा: साउथ अफ्रीकन 20 वर्षीय गेंदबाज रबादा ने यह सिद्ध कर दिया है, कि वो दुनिया के सबसे सफल गेंदबाज साबित हो सकते है. रबादा ने भारतीय बल्लेबाजो को काफी परेशान कर रखा है. पुरे सीरीज में भारतीय बल्लेबाज रबादा के आगे कही नहीं टिकते है. कल के फाइनल मैच में रबादा की भूमिका अहम हो सकती है.

 

सम्भावित एकादश:

भारत:

शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अंजिक्य रहाने, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी, अक्षर पटेल, हरभजन सिंह, भुवनेश्वर कुमार, अमित मिश्रा, मोहित शर्मा.

साउथ अफ्रीका:

डी-कॉक, हासिम अमला, ड्यूप्लेसिस, डिविलियर्स, डेविड मिलर, बेहारडीन, क्रिस मोरिस, फंगीसो, रबादा, डेल स्टेन, इमरान ताहिर.

  • SHARE

    Related Articles

    वीडियो : एशेज टेस्ट के पहले ही दिन 60वें ओवर में नाथन लायन ने...

    आज 23 नवंबर गुरुवार से 2017-18 की एशेज सीरीज का आगाज हो गया है. आज ब्रिसबेन में हुए पहले टेस्ट के पहले दिन के...

    शिखर धवन ने इस भारतीय खिलाड़ी को कहा ‘जोरू का गुलाम’ चौकाने वाली थी...

    मौजूदा समय में टीम इण्डिया के अन्दर गलाकाॅट प्रतिस्पर्धा चल रही है। लगातार शानदार प्रदर्शन के दम पर अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में नाम कमाने...

    किसने क्या कहा: एशेज सीरीज के पहले दिन इंग्लैंड के मजबूत स्थिति के बाद...

    टेस्ट क्रिकेट की सबसे रोमांचक सीरीज एशेज सीरीज की शुरुआत हो चुकी हैं.ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का पहला मैच ब्रिस्बेन में...

    पाल्मेरास के कोच नियुक्त हुए पूर्व ब्राजीलियाई डिफेंडर मचाडो

    रियो डी जनेरियो, 23 नवंबर; ब्राजील के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी रोजर मचाडो को पाल्मेरास का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। साओ पाउलो क्लब ने...

    PHOTOS- भुवनेश्वर कुमार की संपन्न हुई घोड़ी चढ़ाई, देखे इस शाही शादी की इनसाइड...

    भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज भुवनेश्ववर कुमार अब तक तो विरोधी गेंदबाजों को अपनी गेंद पर बोल्ड कर रहे थे लेकिन आज...