Record
द. अफ्रीका ने इससे पहले नागपुर में सिर्फ एक ही टेस्ट खेला है. 2010 में हुए उस टेस्ट में द. अफ्रीका ने भारत को एक पारी और 6 रनों से हराया था.

टीम:

भारत:

मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान) अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अमित मिश्रा, ईशांत शर्मा

द. अफ्रीका:
स्टियान वान जिल, डीन एल्गर, फाफ डु प्लेसी, हाशिम अमला (कप्तान), एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, डेन विलास (विकेटकीपर), कैगिसो रबादा, साइमन हार्मर, मोर्नी मोर्कल, इमरान ताहिर

चार मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे चल रही टीम इंडिया इस मैच में तीन स्पिनरों के साथ उतर रही है.

1St Wicket
भारत को पहला झटका 14वें ओवर में लगा जब शिखर धवन 12 रन बनाकर एल्गर को उन्हीं की गेंद पर कैच थमा बैठे.

नागपुर में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट  मैच  में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है.

Lunch
दिन के पहले सेशन का खत्म होने तक भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 85 रन बना लिए थे. चेतेश्वर पुजारा के साथ कप्तान विराट कोहली क्रीज पर डंटे हुए थे. द. अफ्रीका के लिए डीन एल्गर और मोर्ने मोर्कल को एक-एक विकेट मिल चूका था.
मोर्ने मोर्कल ने भारत को दूसरा झटका देते हुए मुरली विजय को एलबीडब्ल्यू आउट किया. 69 के स्कोर पर भारत को  दूसरा झटका लगा था.

Murli Vijay Shame Record
मुरली विजय अपनी आखिरी 10 टेस्ट पारियों में 6 बार एलबीडब्ल्यू आउट हो चुके हैं. टेस्ट में कम से कम पचास बार आउट होने वाले ओपनरों में विजय का एलबीडब्ल्यू आउट होने का प्रतिशत 28.1 फीसदी है. विजय इस लिस्ट में ओवरऑल तीसरे नंबर पर है.

3rd Wicket
आज यहाँ साउथ अफ्रीकन स्पिनरों का बोलबाला रहा, और स्पिनर हार्मर ने चेेतेश्वर पुजारा को आउट कर भारत को तीसरा झटका दिया.

IND100
अजिंक्य रहाणे ने हार्मर की गेंद पर जबरदस्त छक्का जड़कर टीम इंडिया का स्कोर 100 के पार पहुंचाया. 33 ओवरों के खेल के बाद भारत का स्कोर 103 रन तीन विकेट के नुकसान पर था.

4th Wicket
मोर्ने मोर्कल ने आज रहाने को एक बार फिर टेस्ट का खराब खिलाड़ी सिद्ध किया, और अजिंक्य रहाणे को बोल्ड कर भारत को चौथा झटका दिया. 115 के स्कोर पर भारत का चौथा विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आए रोहित शर्मा.

 

 

 

5th Wicket
कप्तान कोहली काफी अच्छे फार्म में दिख रहे थे, लेकिन  मोर्ने मोर्कल ने अपने अगले ही ओवर में कप्तान कोहली को विकेट के पीछे डेन विलास के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पांचवां झटका दिया.

6th Wicket
हार्मर की गेंद पर रोहित शर्मा बड़ा शॉट खेलने की कोशिस में खराब शॉट खेल बैठे, रोहित अब तक लगातार संघर्ष कर रहे थे, लेकिन हार्मर की गेंद पर वो डिविलियर्स को एक आसान सा कैच थमा कर चलते बने.इस समय भारत का स्कोर  125 रन था.

Tea BREAK:
चायकाल तक भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 149 रन बना लिए थे. इस समय क्रीज पर रिद्धिमान साहा और रविंद्र जडेजा मौजूद थे.

7th Wicket
कगीसो रबादा की गेंद को पुल करने की कोशिस की जड़ेजा ने लेकिन तकदीर उनका साथ नहीं दिया और वो गेंद को स्टम्प पर ही खेल बैठे. इस तरह से भारत को लगा सातवां झटका, टीम का स्कोर इस समय 173 रन था.

8th Wicket

साहा काफी अच्छे फ़ार्म में नजर आ रहे थे, और अश्विन के साथ मिलकर आसानी से रन बटोर रहे थे, लेकिन स्पिनर गेंदबाज हार्मर ने ड्यूमनी के हाथो कैच करा कर साहा को पवेलियन भेजा और भारत को 8 वाँ झटका दिया.

9th Wicket

भारत को नौवा झटका रविचन्द्र अश्विन के रूप में मिला, अश्विन को इमरान ताहिर ने बोल्ड कर भारत को नौवा झटका दिया, इस समय तक भारत का स्कोर 215 रन था.

10th Wicket

भारत का अंतिम विकेट अमित मिश्रा के रूप में गिरा, मिश्रा 3 रन बनाकर हार्मर द्वारा एलबीडब्ल्यू आउट हुये.

साउथ अफ्रीका की तरफ से हार्मर को 4, मोर्कल को 3 जबकि रबादा, एल्गर और ताहिर को 1-1 विकेट मिला.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकन टीम ने पहला विकेट वान जील के रूप में गिराया, दूसरा विकेट नाईट मैन इमरान ताहिर के रूप में गिरा. जील को अश्विन ने तो इमरान को जड़ेजा ने अपना शिकार बनाया.

पहले दिन का खेल खत्म होने तक साउथ अफ्रीकन टीम 2 विकेट खोकर 11 रन बना चुकी थी.

  • SHARE

    Related Articles

    SMACKDOWN REVIEW: यहां पढ़िए स्मैकडाउन के बड़े मैचों का एकदम सटीक विश्लेषण, इस रेस्लर...

    इस आर्टिकल में हम आपको स्मैकडाउन के लेटेस्ट एपिसोड के कुछ बड़े मैचो के बारे में कुछ सटीक विश्लेषण की जानकरी देंगे. 1.शुरुआत करते हैं...

    सांतोस में वापसी के लिए तैयार कोलंबिया फारवर्ड कोपेटे

    रियो डी जनेरियो, 20 सितंबर;कोलंबिया के अंतर्राष्ट्रीय फारवर्ड जोनाथन कोपेटे चोट से उबरने के बाद ब्राजील फुटबाल क्लब सांतोस में वापसी के लिए तैयार...

    केन्या में अफ्रीका नेशन्स चैम्पियनशिप के आयोजन पर फैसला शनिवार को

    नैरोबी, 20 सितंबर; केन्या फुटबाल जगत के पूर्व प्रमुख ने दावा किया है कि केन्या को अफ्रीका होम नेशन्स चैम्पियनशिप (चान) की मेजबानी मिलना किसी...

    आईजेपीएल-1: पहले मैच में देहरादून ने पुणे को दी पटखनी

    दुबई, 20 सितम्बर; इंडियन जूनियर प्लेयर्स लीग (आईजेपीएल) टैलेंट हंट के मंगलवार को हुए पहले मैच में देहरादून रॉकर्स ने रोहित राणा (3/16) के दमदार...

    प्रो कबड्डी लीग : रोहित का प्रयास नकाफी, पटना ने बेंगलुरू को हराया

    रांची, 19 सितंबर; आखिरी पलों में कप्तान रोहित कुमार का जुझारू प्रदर्शन भी बेंगलुरू बुल्स को जीत नहीं दिला सका। उसे मंगलवार को प्रो कबड्डी...