आज गॉले में खेले गये पहले टेस्ट में भारतीय टीम को 63 रन से हार मिली है. भारत ने ये मैच अपने हाथों में होने के बावजूद गवां दिया. और अब श्रीलंका तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से आगें है.

अब हम बता रहे है भारत की हार के पांच कारण:

1. दूसरी पारी में भारत की खराब बल्लेबाजी:

भारत को पहला टेस्ट जीतने के लिए 176 रनों का लक्ष्य मिला था. और पहली पारी में भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन देखते हुए ये लक्ष्य काफी आसान लग रहा था. लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरी पारी मैं इस लक्ष्य का पीछा करते हुए इतना लचर प्रदर्शन किया कि, भारतीय टीम सिर्फ 112 रन पर अॉल आउट हो गयी.

2. दूसरी पारी में खराब गेंदबाजी:

भारत ने पहली पारी में 192 रन की बढत ले ली थी. और एक वक्त भारत ये मैच पारी से जीतने के कगार पर था. दूसरी पारी में श्रीलंका का स्कोर तीसरे दिन के लंच तक 108 रन पर 5 विकेट था. लेकिन वहीं से मैच पलट गया और चांदीमल की 162 रन की शानदार पारी के बदौलत श्रीलंका ने भारत को 176 रनो का लक्ष्य दिया.

3. अति आत्मविश्वास:

अति आत्मविश्वास ऐसी चीज है, जो किसी के भी अंदर गया तो उसे ही नुकसान पहुंचाता है. और यहीं बात भारतीय टीम पर भी लागू होती है. दूसरी पारी में एक वक्त श्रीलंका का स्कोर 108 रन पर 5 विकेट था, लेकिन श्रीलंका 108 से 367 रनों तक पहुंचा, और ये सिर्फ अति आत्मविश्वास की वजह से हुआ.

4. रोहित और राहुल का खराब प्रदर्शन:

धवन, कोहली, साहा ने पहली पारी में अच्छी बल्लेबाजी की, और भारत का स्कोर 375 रन तक पहुंचाया. लेकिन इस मैच भारत की सबसे बडी कमजोरी भारत का टॉप अॉर्डर था. राहुल और रोहित दोनों बल्लेबाज दोनों पारियों में असफल रहे और कुछ भी योगदान नहीं दे पाए. ये दोनों के पास आखिरी मौका था, क्योंकि अगले मैच में विजय और पुजारा की वापसी हो सकती है.

5. चांदीमल और हेराथ का कमाल:

श्रीलंका ये मैच लगभग हारने ही वाला था, लेकिन बल्ले से चांदीमल और गेंद से हेराथ ने ऐसा कमाल किया, कि भारतीय टीम हैरान हो गयी. चंदिम्ल ने पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ शानदार साझेदारी बनाकर 162 रन की कमाल की पारी खेली. तो गेंद से हेरथ ने 7 विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजों की कमर तोड दी. और इन दोनों के बदौलत ही श्रीलंका को जीत मिली.

  • SHARE
    I am sagar an ardent fan of cricket. I want to become a cricket writer, i always suport virat kohli and ms dhoni in every international match, but not in ipl in ipl i always chear for mumbai indian and rohit sharma.

    Related Articles

    VIDEO: जब WWE के मालिक विन्स मैकमोहन ने रखे अपनी कार में कदम तो...

    WWE और विन्स मैकमोहन का रिश्ता हमेशा ही बना रहेगाल, जब जब WWE का नाम जुबान पर आता है तब तब इस कंपनी के...

    पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम 7 वें नम्बर पर बल्लेबाजी करते...

    इंग्लैड के हरफनौला खिलाड़ी मोईन अली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए पांच वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे वनडे मैच में 7वें नंबर...

    श्रीलंकाई खिलाड़ियों की फिक्सिंग मामले में आया नया मोड़, अब इस दिग्गज खिलाड़ी की...

    श्रीलंकाई टीम के पिछले एक साल में किये गये निराशाजनक प्रदर्शन के बाद श्रीलंका टीम के ही पूर्व दिग्गज खिलाड़ी व पूर्व चयनकर्ता प्रमोदा...

    ऑस्ट्रेलियाई टीम के इस पूर्व दिग्गज ने स्मिथ और वार्नर की तुलना करते हुए...

    ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी डीन जोंस अपने मजेदार स्वभाव के लिए व अपने बेबाकी भरे ट्विटस के लिए जाने जाते  है. हाल ही में...

    SW WEEKLY UPDATE: एक नजर में पढ़े 18 सितम्बर से लेकर 25 सितम्बर तक...

    अगर आप सभी ने बीते हफ्ते की तमाम और मुख्य खबरे मिस कर दी हैं, तो घबराइए बिलकुल भी मत. इस लेख के माध्यम...