भारत के जीत के साथ ही अश्विन ने सचिन, सहवाग कों पीछे छोड़ बनाया अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड - Sportzwiki
एडिटर च्वाइस

भारत के जीत के साथ ही अश्विन ने सचिन, सहवाग कों पीछे छोड़ बनाया अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

  • सेंट लुशिया में हुआ तिसरा टेस्ट भारत ने वेस्टइंडीज को हरा 237 रनों से जीता, और सीरीज भी जीत ली हैं. भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 346 रनों का लक्ष्य दिया था, और भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को सिर्फ 108 रनों पर ही अॉल आउट कर दिया. जेसन होल्डर की कप्तानी में पिछले 8 टेस्ट मैचों में ये वेस्टइंडीज की ये 6वी हार हैं. आखिरी दिन वेस्टइंडीज की ओर से सिर्फ डैरन ब्रावो ने अर्धशतक लगाया, तो भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने 3 विकेट चटकाए. काफी लम्बे समय बाद टीम में वापसी करने वाला भारतीय खिलाड़ी अब टीम से बाहर

    आइये अब हम आपको बताते हैं कल आखिरी दिन बने कुछ रिकॉर्ड:

    –>> वेस्टइंडीज में ये भारत की चौथी टेस्ट सीरीज जीत हैं. इससे पहले 1971, 2006, ओर 2011 में भारत ने वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज जीती थी.

    –>> वेस्टइंडीज में एक सीरीज में भारतीय टीम पहली बार 2 टेस्ट मैच जीती हैं. और विराट कोहली वेस्टइंडीज में 2 टेस्ट जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गये हैं.

    –>> ये चौथी बार हुआ हैं, कि भारतीय टीम विदेशों में 2 टेस्ट मैच जीती हैं, और उस सीरीज में एक भी टेस्ट भारतीय टीम नहीं हारी हैं. इससे पहले बांग्लादेश, जिंम्बाब्वे, इंग्लैंड और अब वेस्टइंडीज में भारतीय टीम ने ये कमाल किया हैं.

    –>> विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम पिछले 9 टेस्ट मैचों में से एक भी टेस्ट नहीं हारी हैं. इस मामलें में विराट कोहली भारतीय कप्तानों में छठे नंबर पर हैं.

    यह भी पढ़े: रामचरन होंगे रैना की भूमिका में, तो सचिन, युवराज और कोहली की भूमिका….

    –>> 237 रनों से ज्यादा बड़ी जीत विदेशों में भारत ने 3 टेस्ट जीते हैं. लीड्स, अॉकलैंड और कोलंबो में भारत को ये जीत मिली थी.

    –>> भुवनेश्वर कुमार के 33 रनों पर 5 विकेट, वेस्टइंडीज में किसी भी भारतीय तेज गेंदबाज का तिसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हैं. कपिल देव और ईशांत शर्मा उनसे आगें हैं.

    –>> दुसरी पारी में भारत का रन रेट 4.52 था, जो भारत के बाहर भारतीय टीम का तिसरा बेस्ट रन रेट हैं.

    –>> क्युमिंस ने कल 6 विकेट लिए, और भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज द्वारा ये चौथा बेस्ट प्रदर्शन हैं.

    –>> पिछले 76 गेंदों में क्युमिंस ने 9 विकेट लिए हैं, तो पहले 280 गेंदों पर उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला था.

    –>> ब्रेथवेट और जॉनसन ने दुसरी पारी में 4 रन की साझेदारी किया, लेकिन इससे पहले इन दोनों ने तीनों बार अर्धशतकिय साझेदारी की हैं.

    –>> रवीचन्द्र अश्विन का इकॉनमी वेस्टइंडीज के खिलाफ 2.10 की रहीं, जो वेस्टइंडीज के खिलाफ किसी भी गेंदबाज का बेस्ट प्रदर्शन हैं.

    यह भी पढ़े: रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में बना डाला वो रिकॉर्ड जों आज तक दुनिया का सिर्फ एक बल्लेबाज के नाम था

    –>> अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 8 टेस्ट मैचों में 50 विकेट लिए हैं, और ऐसा करने वाले वे भारत के सबसे तेज गेंदबाज हैं. हरभजन सिंह ने अॉस्ट्रेलिया के खिलाफ 50 विकेट 7 टेस्ट मैचों में लिए हैं.

    –>> 35 टेस्ट मैचों में अश्विन के नाम 192 विकेट हो चुके हैं, और उनसे आगें पहले 35 टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट सिर्फ वकार युनिस और ग्रिमेट ने लिए हैं.

    –>> दोनों पारियों में शुन्य पर आउट होने वाले अल्जारी जोसेफ पहले मैच में आउट होने वाले वेस्टइंडीज के तिसरे खिलाड़ी बने. उनसे पहले चंद्रिका, और वेलनटाईन ऐसे शुन्य पर आउट हो चुके हैं.

    –>> वेस्टइंडीज कल 108 रनों पर अॉल आउट हो गयी, और भारत के खिलाफ ये वेस्टइंडीज का दुसरा सबसे कम स्कोर हैं.

    –>> सेंट लुसिया में वेस्टइंडीज की ये पहली हार हैं, इससे पहले वेस्टइंडीज 1 जीत और 3 ड्रॉ कर चुकी हैं.

    –>> अश्विन ने अपने करियर का 6वाँ मैन अॉफ द मैच अवॉर्ड जीता, और उनके पदार्पण के बाद भारत के लिए उन्होंने ही सबसे ज्यादा मैन अॉफ द मैच अवॉर्ड जीते हैं. अगर इस बार वो मैन ऑफ़ द सीरीज अवार्ड जीतते है, तो सबसे ज्यादा मैन ऑफ़ द सीरीज जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जायेंगे, अभी वो वीरेंद्र सहवाग और सचिन के साथ संयुक्त रूप से पहले पायदान पर है.

    यह भी पढ़े: ब्रेकिंग न्यूज़: अचानक से मैच के दौरान शर्टलेस होकर ये क्या करने लगे विराट कोहली

    sw
    Top