त्रिनिदाद टेस्ट : नंबर-1 की कुर्सी बचाना होगा भारत का लक्ष्य – Sportzwiki
क्रिकेट

त्रिनिदाद टेस्ट : नंबर-1 की कुर्सी बचाना होगा भारत का लक्ष्य

  • पोर्ट ऑफ स्पेन, 17 अगस्त (आईएएनएस)| तीसरे टेस्ट मैच में जीत हासिल करते हुए श्रृंखला अपने नाम करने के बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच को भी अपने नाम कर टेस्ट में नंबर एक स्थान कायम रखने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। दोनों टीमों गुरुवार को चौथे और अंतिम टेस्ट में पोर्ट ऑफ स्पेन में आमने-सामने होंगी।

    ग्रेग चैपल ने खुद बताया उनके कार्यकाल में क्यों हारती थी भारतीय टीम

    श्रीलंका ने आस्ट्रेलिया को बुधवार को टेस्ट श्रृंखला 3-0 से हराकर टेस्ट टीमों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर ढकेल दिया है। आस्ट्रेलिया की इस हार का फायदा भारत को मिला है और वह टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक टीम बन गई। भारत को अगर अपना शीर्ष स्थान कायम रखा है तो उसे इस मैच में जीत हासिल करनी होगी।

    भारत ने पहले टेस्ट में मेजबानों को पारी और 92 रनों से हराकर श्रृंखला की विजयी शुरुआत की थी। दूसरा टेस्ट मैच वेस्टइंडीज ने ड्रॉ करा लिया था। लेकिन, तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने वापसी की और 237 रनों से जीत हासिल करते हुए 2-0 से बढ़त बना ली।

    ऑस्ट्रेलिया कों मिला एक और गिलक्रिस्ट

    भारतीय टीम ने तीनों मैचों में अच्छी बल्लेबाजी की है और कोच अनिल कुंबले इसमें बदलाव नहीं करना चाहेंगे।

    अंगूठे में लगी चोट के बाद मुरली विजय फिट हो गए हैं। ऐसे में शिखर धवन को आने वाले टेस्ट मैच में बाहर बैठना पड़ सकता है। धवन ने पहले मैच में ही 84 रन बनाए थे। इसके अलावा वह अपने बल्ले से कुछ खास प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं।

    लोकेश राहुल अच्छी फॉर्म में हैं और अभी तक एक शतक और दो अर्धशतक मार चुके हैं। कोहली भी शिखर के बजाए राहुल के साथ जाना पसंद करेंगे।

    इसके अलावा रहाणे टीम में बने रहेंगे। उन्होंने पिछले मैच में अच्छा पारी खेली थी। तीसरे टेस्ट मैच में चेतेश्वर पुजारा की जगह अंतिम एकादश में शामिल किए गए रोहित शर्मा को इस मैच में भी मौका मिल सकता है।

    इस साल भारतीय टीम को कई टेस्ट श्रृंखला खेलनी है। इसको देखते हुए इशांत शर्मा और मोहम्मद समी को अगले टेस्ट मैच में आराम दिया जा सकता है। इन दोनों की जगह उमेश यादव और मुंबई के शार्दुल ठाकुर को मौका मिल सकता है।

    दूसरी तरफ मेजबान टीम अभी तक हर मैच में बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करने में नाकामयाब रही है। कैरेबियई टीम एक बार भी बड़ा स्कोर नहीं कर सकी है।

    टीम के वरिष्ठ बल्लेबाज मार्लन सैमुअल्स और डारेन ब्रावो को टीम की जिम्मेदारी लेनी होगी और बड़ा स्कोर करना होगा।

    इन दोनों के अलावा टीम के युवा खिलाड़ियों पर भी रन बनाने की जिम्मेदारी होगी।

    जब गौतम गंभीर ने किया एमएस धोनी को ट्रोल

    गेंदबाजी में कप्तान जेसन होल्डर पर टीम की जिम्मेदारी होगी। होल्डर के अलावा कार्लोस ब्राथवेट, शेनन गेब्रियाल, मिगुएल कमिंस और लेग स्पिनर देवेंद्र बीशू से टीम को काफी उम्मीदें होंगी।

    संभावित टीमें :

    भारत : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, अमित मिश्रा, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, स्टुअर्ट बिन्नी।

    वेस्टइंडीज- जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्राथवेट (उप कप्तान), देवेंद्र बीशू, जरमैन ब्लैकवुड, कार्लोस ब्राथवेट, डारेन ब्रावो, शाई होप, रॉस्टन चेस, शेन डॉरिक, शेनन गाब्रिएल, लियोन जॉनसन, मार्लन सैमुअल्स, अलजारी जोसेफ।

    sw

    Most Popular

    Top