भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए 5 वनडे मैच और 2 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुकी नेहा तंवर ने एक बहुत ही शानदार मिसाल सबके सामने पेश की है.

दरअसल, क्रिकेट से संन्यास ले चुकी नेहा तंवर ने माँ बनने के बाद एक बार फिर से क्रिकेट में वापसी कर ली है और सभी के सामने एक बहुत बड़ी मिसाल पेश कर दी है.

बांग्लादेश ए के खिलाफ सीरीज के लिए चुनी गई नेहा तंवर 

क्रिकेट से संन्यास के दो साल बाद नेहा ने बांग्लादेश ए के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारतीय ए टीम में वापसी की है. एक बच्चे की माँ नेहा तंवर की क्रिकेट में वापसी कई मायनों से खास और प्रेरणादायक है.

नेहा को शुरू से ही क्रिकेट खेलना बहुत पसंद

नेहा ने ना सिर्फ अपनी पारिवारिक जिम्मेदारीयों को निभाया, बल्कि अपने सपनों को पूरा करने के लिए 31 साल की उम्र में अपने अंदर खेल के प्रति जुनून को भी जिंदा रखा है.

दिल्ली में पली बढ़ी नेहा को शुरू से ही क्रिकेट खेलना बहुत पसंद है. कॉलेज के दिनों में नेहा का सेलेक्शन दिल्ली यूनिवर्सिटी की क्रिकेट टीम में हो गया था.

दिल्ली यूनिवर्सिटी की क्रिकेट टीम से खेलते-खेलते ही क्रिकेट को नेहा ने अपना पैशन बना लिया और फिर उन्होंने आगे भारतीय अंडर-19 टीम, इंटर जोनल व चैलंजर ट्रॉफी में अपनी जगह बनाई. नेहा को पहली बार भारतीय टीम में 2011 में जगह मिली.

गर्भवती होने के लिए छोड़ना पड़ा था क्रिकेट 

क्रिकेट से नेहा को इतना प्यार था, कि वह इसके बिना नहीं रह सकती थी. इसी बीच नेहा की शादी भी हो गई. शादी के बाद भी नेहा को उनके परिवार वालों ने क्रिकेट खेलने से नहीं रोका, लेकिन इस दौरान जब वह गर्भवती हुई तो उन्हें मजबूरन क्रिकेट छोड़ना पड़ा.

बच्चा होने के बाद 20 किलो कम किया वजन 

बच्चे के जन्म के बाद नेहा लम्बे समय तक क्रिकेट से दूर रही, लेकिन एक बार फिर उन्होंने क्रिकेट के मैदान में वापसी का मन बनाया.

लेकिन तब तक नेहा का वजन 20 किलो बढ़ गया था. ऐसे में उनकी क्रिकेट में उनकी वापसी मुश्किल थी, लेकिन उन्होंने जमकर अपनी फिटनेस को हासिल करने के लिए ट्रेनिंग की और अब अपनी फिटनेस के चलते उन्होंने क्रिकेट के मैदान में वापसी कर ली है.

  • SHARE

    Related Articles

    ICC ने जारी की अपनी ताजा वनडे रैंकिंग, इन दो भारतीय बल्लेबाजों ने बनायी...

    भारत और श्रीलंका के बीच खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज के रविवार को संपन्न होने के साथ ही आईसीसी ने सोमवार को...

    देश में खुला पहला निजी स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स..तो दीपिका पादुकोण ने किया यह ट्वीट

    भारत में सभी खेलों को नये आयाम देने के मकसद से देश का पहला निजी स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स का उद्घाटन किया गया है. इस केंद्र...
    virat-kohli-anushka-sharma MARRIAGE

    विराट-अनुष्का की रिसेप्शन पार्टी की खुशी में जैकलीन ने शेयर कर दी ये तस्वीर

    भारत के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने 11 दिसंबर को इटली में शादी कर ली है. जिसके बाद वो अपने...

    अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सिर्फ 114 रन बनाने वाले यह खिलाड़ी था सचिन तेंदुलकर का...

    मौजूदा समय में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के हर एक प्रारूप में टीम इंडिया विराट कोहली की अगुवाई में अपना नाम का डंका पिट रही हैं....

    हार से आप और भी मजबूत होंगी सिंधु : अमिताभ

    मुंबई, 18 दिसंबर; जापान की अकाने यामागुची से दुबई वर्ल्ड सुपरसीरीज का खिताब हारने वाली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु के लिए मेगास्टार अमिताभ बच्चन...