विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत पहुंच चुका है, और भारतीय टीम के 15 खिलाडियों में से तीन ऎसे हैं जिन्हें अब तक अपना हुनर और कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिल पाया है। इनकी स्थिति देखकर यही अनुमान लगाया जा सकता है, कि 1983 विश्व कप टीम के सदस्य सुनील वॉल्सन जैसे कहीं ये खिलाड़ी न रह जाएं।

कपिल देव की अगुवाई में भारत ने 1983 में विश्व कप जीता था और उस समय की बात है, ये की भारतीय की 14 सदस्यीय टीम में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज वॉल्सन एकमात्र खिलाड़ी थे जिन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिल पाया था। और मौका न मिल पाने की वजह से वॉल्सन ड्रेसिंग रूम से भारत को विश्व विजेता बनता देख रहे थे।

ऐसे ही अगर मौजूदाविश्वकप पर नजर डाले तो भारतीय टीम में तीन खिलाड़ी ऐसे है, जिन्हें अभी तक अपना हुनर दिखाने का कोई मौका नहीं मिल पाया है. ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी, बाये हाथकेस्पिनरगेंदबाज अक्षर पटेलऔर आलराउंडर बल्लेबाज अम्बाती रायडू को विश्व कप में भारत के सात मैचों में खेलने का कोई मौका नहीं मिल पाया है।

बदलाव की संभावना तो कहीं से भी नहीं लगती

बांग्लादेश को पराजित कर भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है, और इस सेमीफाइनल में भी उन्हीं ग्यारह खिलाडियों के बरकरार रहने की पूरी संभावना है। इसका मतलब यही है कि1983 की तरह इन तीनों को सेमीफाइनल में भी बैंच पर बैठना होगा। और इस सेमीफाइनल से जीत कर यदि भारत फाइनल में पहुंचता है, तो भी बदलाव की संभावना नहीं है। 1983 की तरह हीये तीनों खिलाड़ी विश्व कप में कोई मैच खेले बिना स्वदेश लौट आएंगे।

वॉल्सन की बदकिस्मती ने नहीं दिया मौका
आंध्र प्रदेश के  वॉल्सन जो की बाएं हाथ के तेज गेंदबाज थे, विश्व कप टीम का हिस्सा तो थे, लेकिन बदकिस्मती से उन्हें एक भी मैच खेलने को नहीं मिल पाया, और बीत चुके टूर्नामेंट के बाद उन्हें दोबारा कभी भारत का प्रतिनिधित्व करने का भी कोई मौका नहीं मिला। चौंका देने वाली बात ये है, कि विश्व कप विजेता टीम का सदस्य कभी देश के लिए एक भी टेस्ट या एक भी वनडे नहीं खेल पाया।

2003 में भी ऐसा ही हुआ

2003 में दक्षिण अफ्रीका में हुए विश्व कप में भी ऎसा ही हुआ था, जब विकेट कीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल, अजित अगरकर और संजय बांगड़ को टूर्नामेंट में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। 2003 विश्व कप में भारतीय टीम फाइनल तक पहुंची थी। जबकी टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के हाथों फाइनल में हारकर खिताब से चूक गई थी।

 

 

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    सीरीज हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया को लगा एक और बड़ा झटका, ये स्टार खिलाड़ी...

    ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेली जा रही सीरीज में भारत ने 3-0 की अजेय बढ़त बना ली हैं. सीरीज हराने के बाद भी...

    बर्थडे स्पेशल: ये हैं WWE के मालिक की बेटी की वो तस्वीरे जिसे WWE...

    स्टेफनी मैकमोहन ने कल ही अपना जन्मदिन मनाया है, वे इस समय WWE की ब्रांड मेनेजर के पद पर तैनात हैं. इसके साथ साथ...

    सचिन तेंदुलकर ने भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज को लेकर की ये भविष्यवाणी, बताया कितने मैच में...

    इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मैच के दौरान भारतीय टीम को मेहमान आॅस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ मिली शानदार जीत...

    WWE NEWS: अंडरटेकर की वापसी पर जॉन सीना ने फेरा पानी, कह डाली ये...

    नो मर्सी में रोमन रेन्स से हार जाने वाले जॉन सीना इस समय बुरे समय से गुजर रहे हैं. इस हार के बाद उनकी...

    अजीबोगरीब: होलकर क्रिकेट मैच के दौरान एक बार नहीं बल्कि 2-2 बार अम्पायर ने...

    भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पांच वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा वनडे मैच में टीम इण्डिया ने मेेहमान आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ...