दक्षिण अफ्रीका में चल रही छह मैचों की सीरीज में भारत ने 4-1 की अजेय बढ़त बना ली है। सीरीज का आखिरी मुकाबला 16 मार्च को खेला जाएगा। 26 साल बाद भारत ने साउथ अफ्रीका की धरती में सीरीज जीती है। 1992 के बाद से भारत लगातार अफ्रीका से छह सीरीज हार चुका है। वहीं द.अफ्रीका की धरती में अफ्रीका को 16 साल बाद ऐसी करारी हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले साल 2002 में ऑस्ट्रेलिया ने उसे 5-1 से हराया था।

पोर्ट एलिजाबेथ में भारत ने दर्ज किए कई रिकॉर्ड

पोर्ट एलिजाबेथ में मंगलवार को खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।  रोहित शर्मा ऐसे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने यहां पर शतक लगाया है। वहीं भारतीय टीम पोर्ट एलिजाबेथ में पहली बार जीत दर्ज किया है। रोहित शर्मा के शतक के बदौलत भारतीय टीम पहली बार इस मैदान में 200 के आंकड़े को पार किया है। इससे पहले यहां पर साल 1997 में भारत का सर्वाधिक स्कोर 179 रन था।

फ्लॉप रोहित का सुपरहिट शो

पूरी सीरीज में फ्लॉप रहने वाले रोहित शर्मा का बल्ला पांचवे वनडे में खूब चला । चारों तरफ अपने प्रदर्शन के चलते अलोचनाओं का शिकार हो रहे रोहित शर्मा ने पोर्ट एलिजाबेथ में रनों की बरसात करके सभी की जुबान बंद कर दी। ऐसा बल्ला चला कि कई रिकॉर्ड बना डाले। इस मैदान में वो शतक लगाने वाले एकलौते भारतीय हैं और ये इनका 17 वां एकदिवसीय शतक था। इसी के साथ उन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज सहवाग के 14 शतकों के रिकार्ड को तोड़ दिया है। आइए नजर डालते हैं भारत के सलामी बल्लेबाजों पर जिन्होंने सर्वाधिक शतक लगाए।

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान और दुनिया के सबसे महानतम क्रिकेट सचिन तेदुंकर के नाम बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड है। सलामी बल्लेबाज के रूप में मास्टर ब्लास्टर ने कुल 45 शतक लगाए हैं। सचिन तेंदुलकर दुनिया के अकेले बल्लेबाज हैं,जिनके नाम वनडे और टेस्ट में 100 शतक लगाने का रिकॉर्ड है।

सौरव गांगुली

पूर्व भारतीय कप्तान व बंगाल टाइगर सौरव गांगुली सलामी बल्लेबाज के रूप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वालो की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज 19 शतक लगाए हैं।

रोहित शर्मा

ये कारनामा करने वाले रोहित तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। रोहित शर्मा ने देश के लिए खेलते हुए सलामी बल्लेबाज के रूप में 15 शतक लगाए हैं। इस मामले में रोहित ने देश के धुरांधर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ दिया है।

वीरेंद्र सहवाग

दिग्गज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग जब तक मैदान में रहते हैं तब तक गेंदबाज की समात ही है। बतौर सलामी बल्लेबाज शतक लगाने के मामले में वीरेंद्र सहवाग रोहित शर्मा से एक शतक पीछे हो गए हैं। सहवाग ने सलामी बल्लेबाज के रूप में 14 शतक लगाए है।

शिखर धवन

शिखर धवन इनदिनों बेहतरीन फॉर्म में हैं। अभी हाल ही में अफ्रीका में शानदार शतकीय पारी खेली थी। अपने 100 वें एक दिवसीय मैच में शतक लगाने वाले वो पहले भारतीय क्रिकेटर हैं। सलामी बल्लेबाज के रूप में शिखर धवन ने 13 शतक लगाए हैं।

 

  • SHARE

    Related Articles

    अगले शीतकालीन ओलम्पिक मेंभी संयुक्त कोरियाई आइस हॉकी टीम!

    गांगनेयुंग (दक्षिण कोरिया), 19 फरवरी; आइस हॉकी की वैश्विक संस्था ने सोमवार को कहा कि वह अगले शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में दोनों कोरियाई देशों की...

    खेलों इंडिया स्कूल गेम्स को पहले संस्करण को मिले 10 करोड़ दर्शक

    मुंबई, 19 फरवरी; खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित और स्टार स्पोर्ट्स द्वारा प्रसारित खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले संस्करण ने अद्वितीय सफलता हासिल की। इस...

    एफए कप : टॉटेनहम ने कड़े मुकाबले में रोचडाले से ड्रॉ खेला

    रोचडाले, 19 फरवरी; इंग्लिश क्लब टॉटेनहम हॉटस्पर ने एफए कप के पांचवें दौर में रविवार को रोचडाले एफसी से 2-2 से ड्रॉ ख्ेाला। बीबीसी के...

    डब्ल्यूटीए रैंकिंग : कतर ओपन जीतकर शीर्ष-10 में लौटीं क्वितोवा

    मेड्रिड, 19 फरवरी; चाकू से हुए हमले में चोटिल होने के कारण काफी समय तक टेनिस से बाहर रहने के बाद पिछले साल चेक गणराज्य...

    स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 19 फरवरी 2018 की खेल जगत से...

    हम आपके खेल के प्रति प्रेम को बहुत अच्छे से समझते है और इसलिए हम रोज की तरह आपकी भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में अपने...