भारत ने अभी हाल ही में विश्वकप 2015 के लिए अपनी जर्सी को प्रदर्शित किया है, जिसे पहन कर वो पाकिस्तान के खिलाफ वो विश्वकप का आगाज करेंगे. इस जर्सी की खासियत यह है, कि इसे कुछ खास मकशद के लिए बनाया गया है, इसे रीसाईकलबिन प्लास्टिक से तैयार किया गया है, जिसमे गर्मी का एहसास नहीं होता है, भारतीय टीम ने गहरे नील रंग से नील रंग तक की जर्सी अपनाई है, हर विश्वकप में भारतीय टीम की जर्सी लगभग नीली ही होती है, इसलिए भारतीय टीम को “मैन इन ब्लू” के नाम से भी जाना जाता है.

यहाँ पर भारतीय टीम की 1992 से लेकर 2015 तक की जर्सी पर एक नजर डाली जा रही है:

1992 विश्वकप:

1992 में पहली बार क्रिकेट में रंगीन कपड़े कोप मान्यता दी गयी थी, इस साल सभी टीम एक ही डिजाईन की जर्सी पहने हुए थी, लेकिन सबका रंग अलग-अलग था.इसमें कंधे से लेकर निचे तक लाल, सफेद, हरे और नील रंग की 4 पट्टीया खिची हुई थी, भारतीय टीम ने गहरे नीले रंग की जर्सी पहनी हुई थी.

1996 विश्वकप:

1992 की तरह ही 1996 में ही सभी देशो ने एक ही डिजाईन की जर्सी पहने हुए थी, लेकिन इस बार भारत हल्के नील रंग की जर्सी में था, जिसके बिच में पीले रंग की पट्टी थी और बिच में INDIA लिखा हुआ था, और सामने से कुछ सफेद और पिली सीधी लाइने खिची हुई थी.

1999 विश्वकप:

1999 विश्वकप के लिए भारत ने स्काई ब्लू रंग की जर्सी फनी, जिसके सामने से पीले रंग की पट्टी लगी हुई थी और पीछे उनका किट नंबर लिखा हुआ था, 1999 में पहली बार खिलाडियों की किट संख्या लिखी हुई आई.

2003 विश्वकप:

2003 में भारत ने अपनी जर्सी से पीले रंग को बाहर कर के दोनों किनारों पर काले रंग की पट्टी का इस्तेमाल किया, भारत ने सामने वाले हिस्से में तिरंगे के रंग का इस्तेमाल किया, जिसके बिच में INDIA लिखा था.

2007 विश्वकप:

2007 में भारतीय जर्सी को एक अलग अंदाज और रंग में बनाया गया, इसे एकदम हल्का नीला रखा गया, तिरंगे के रंग को दाहिने तरफ रखा गया, और सीने से थोडा उपर एक अलग फॉण्ट में INDIA लिखा हुआ था.

2011 विश्वकप:

2011 विश्वकप की जर्सी एक अलग ही लुक में नजर आ रही थी, इसे गहरे नील रंग का बनाया गया था, तिरंगे के रंगो को दोनों किनारों पर रखा गया था, और आरेंज कलर इसे एक अलग ही स्वरूप प्रदान कर रहा था,बाद में इसके शिखर पर 3 सितारे लगाये गये, जो 1983. 2011 विश्वकप और 2007 के टी-20 विश्वकप की जीत का साक्षी था.

2015 विश्वकप:

विश्वकप 2015 के लिए भारतीय जर्सी को 100% पालिस्टर से बनाया गया है, जिसे नीले रंग का रखा गया है, इसमें किसी भी प्रकार की कोई डिजाईनिंग नहीं की गयी है, इसके मध्य में ओरेंज कलर से INDIA लिखा हुआ है. और पीछे हर खिलाडी का किट नंबर लिखा हुआ है.

 

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    ग्रीम स्मिथ ने कहा मार्करम के जगह अगर इन्हें मिली होती कप्तानी तो शायद...

    भारत और साउत अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा अर्न्तराष्ट्रीय मुकाबला कल,यानि 21 फरवरी को सेचुंरियन के क्रिकेट स्टेडियम में...

    आईपीएल के बाद स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने बीसीसीआई के साथ इसको लेकर किया...

    इंडियन प्रीमियर लीग की शुरूआत होने को है। इस हाई वॉल्टेज टी-20 क्रिकेट लीग के शुरू होने को लेकर क्रिकेट फैंस अब तो बेसब्री...

    पाॅल एडम्स ने बताया वो कारण जिसकी वजह से हर एक वनडे और टी-20...

    भारतीय टीम के स्पिनरों की पूरे क्रिकेट जगत में तूती बोलती है। मौजूदा समय में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव और...

    आर्थिक संकट झेल रही इस टीम को किसी देश की मेजबानी करने के लिए...

    जिम्बाब्वे और अफगानिस्तान के बीच 5 वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला जो कि अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 146 रनों के बड़े अंतर...
    International cricketers who make poor record of most runout

    ये है क्रिकेट इतिहास के सबसे सुस्त खिलाड़ी, जो क्रिकेट मैदान पर हुए सबसे...

    क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसको हर कोई देखना पसंद करता है और इस खेल में शानदार बल्लेब्जी के साथ ही विकेट के बीच...