खेल डेस्क, टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया पहुँच चुकी है. इसके साथ ही टीम इंडिया ने प्रैक्टिस मैच भी खेल लिए हैं. अब आने वाले दिनों में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे मैच और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है. यह पूरी सीरीज ऑस्ट्रेलिया की धरती में ही हो रही है. टीम इंडिया इससे पहले भी कई बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा कर चुकी है. कई बार रोचक मैच भी देखने को मिले हैं. इन्ही में कई खिलाडियों ने अच्छे रिकॉर्ड भी बनाये हैं.

आइये जानते हैं ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में जो टीम इंडिया के खिलाडियों द्वारा उसकी धरती पर बनाये गए हैं-

सचिन तेंदुलकर (सबसे अधिक रन)

सचिन तेंदुलकर को टीम इंडिया का सबसे शानदार खिलाडी माने जाते थे. सचिन को उनके प्रशंसक भगवान की तरह मानते थे. सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कई शानदार रिकॉर्ड बनाये हैं. सचिन के नाम ऑस्ट्रेलिया में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. सचिन ने कुल 25 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 740 रन बनाये हैं. सचिन का इस वक़्त औसत 30.83 का रहा है. इसमें सचिन ने एक शतक और पांच अर्धशतक मारे हैं.

सुनील गावस्कर (सबसे अधिक रन एक सीरीज में)

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर ने भी कई अहम् पारियां खेली हैं. गावस्कर के नाम एक सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. गावस्कर ने सन 1985/86 में सात मैचों में 348 रन बनाये थे. इस सीरीज में तीन टीमों ने हिस्सा लिया था. ऑस्ट्रेलिया और इंडिया के अलावा इसमें न्यूज़ीलैण्ड भी शामिल थी.

युवराज सिंह (एक मैच में सबसे अधिक रन)

वनडे में युवराज सिंह के नाम एक मैच में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. युवराज सिंह ने जनवरी 2014 को खेलते हुए सिडनी के क्रिकेट ग्राउंड पर 139 रन बनाये थे. युवराज ने इसके लिए महज 122 गेंदों का सामने किया था.

 

अजित अगरकर (बेस्ट बोलिंग फिगर)

एक समय अजित अगरकर के लिए ऐसा कहा जाता था कि वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही बहुत बढ़िया प्रदर्शन करते हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए अगरकर एक नयी तरह की लय में दिखाई देते थे. अगरकर के ही नाम बेस्ट गेंदबाजी फिगर का रिकॉर्ड भी दर्ज है. अजित अगरकर ने 9.3-1-42-6 विकेट लिए थे.

रोहित शर्मा (एक पारी में सर्वाधिक छक्के)

वनडे में दो दोहरे शतक मारने वाले टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा ने एक पारी में सर्वाधिक छक्के मारे हैं. ऑस्ट्रेलिया में उसके खिलाफ खेलते हुए रोहित ने चार छक्के मारे थे. रोहित शर्मा ने साल 2015 में मेलबर्न ग्राउंड पर 138 रनों की पारी खेली थी.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    NO MERCY 2017 RESULT: रोमन रेन्स और जॉन सीना के बीच चले धमाकेदार मैच...

    यह मैच रोमन रेन्स के करियर का अब तक का सबसे मैच था, वे पहले से ही जॉन सीना से प्रोमोज में पिछड़ रहे...

    NO MERCY 2017 RESULT: आप भी जाने क्या सेथ रोलिंस और डीन अम्ब्रोस की...

    मैच के शुरुआत में ही सिजारो ने डीन अम्ब्रोस को स्टील स्टेप्स पर पटक दिया और रिंग में वापस आकर तुरंत पिनफॉल के लिए...

    NO MERCY 2017 RESULT: इस डीवा ने जीता फेटल फाइव वे मैच और बन...

    डीवा चैंपियनशिप के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब डीवा चैंपियन के लिए फेटल फाइव वे मैच रखा गया हो. इसमें...

    NO MERCY 2017 RESULT: कुछ ऐसा निकला फिन बेलर और ब्रे वायट के मैच...

    इस मैच के शुरू होने से पहले ही ब्रे वायट ने फिन बलोर पर अटैक कर दिया और उन्हें कमेंटरी टेबल पर जाकर पटक...

    NO MERCY 2017 RESULT: ये रहा इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप के लिए हुए मैच का रिजल्ट,...

    यह मैच मिज़ और जैसन जॉर्डन के बीच हुआ था. इस मैच पर सभी की निगाहें जैसन जॉर्डन पर लगी हुई थी क्योंकि वे...