भारतीय टीम न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में रचेगी इतिहास - Sportzwiki
करेंट इवेंट

भारतीय टीम न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में रचेगी इतिहास

  • भारतीय टीम जल्द ही टेस्ट क्रिकेट में एक बड़ा कीर्तिमान हासिल करने वाली हैं, 22 सितम्बर को न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध ग्रीन पार्क में खेले जाना वाला टेस्ट मैच भारतीय टीम का 500वा टेस्ट मैच होगा. टेस्ट क्रिकेट में यह बड़ा मुकाम हासिल करने वाला भारत चौथा देश होगा. भारत ने अबतक 499 टेस्ट मैच खेले हैं, जिस दौरान भारत का जीत प्रतिशत 25.90 रहा हैं. भारतीय ने 129 टेस्ट जीते हैं, जबकि 157 मैच हारे हैं. भारत के 212 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं, भारत ने एक टाई टेस्ट में खेला हैं.

    यह भी पढ़े : ‘करवा चौथ’ त्यौहार के कारण दिल्ली में होने वाला तीसरा एकदिवसीय स्थगित

    भारत ने पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के विरुद्ध 25 जून 1932 को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला था. संयोग से इसी दिन वर्ष 1983 में भारत ने वेस्टइंडीज को फाइनल में हराकर, लॉर्ड्स के ही मैदान पर विश्वकप जीता था.

    टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड इंग्लैंड टीम के नाम हैं, इंग्लैंड टीम को 976 टेस्ट मैच खेलने का अनुभव हैं. 791 टेस्ट खेलकर इस सूची में ऑस्ट्रेलिया दुसरे पायदान पर हैं. वेस्टइंडीज टीम ने 516 टेस्ट मैच खेले है और वे तीसरे पायेदान पर हैं, भारतीय टीम 499 टेस्ट मैचो की साथ चौथे जबकि 412 टेस्ट मैचो के अनुभव के साथ न्यूज़ीलैण्ड पांचवे पायेदान पर हैं.

    इन सभी 5 प्रमुख टीमों में, ऑस्ट्रेलिया के जीत प्रतिशत सबसे अच्छा हैं, ऑस्ट्रेलिया ने 47.02 प्रतिशत मैच जीते हैं. सबसे ख़राब रिकॉर्ड की बात करे तो न्यूज़ीलैण्ड ने केवल 20.73 प्रतिशत मैच ही जीते हैं. न्यूज़ीलैण्ड ने 410 टेस्ट मैचो में से 165 टेस्ट मैच हारे हैं, 85 मैचो में टीम को जीत मिली,जबकि 165 मैच ड्रा के साथ खत्म हुए.

    यह भी पढ़े : किवी गेंदबाज भारत दौरे पर नहीं कर सकेंगे गेंदबाज, सीरीज़ से पहले लगा बड़ा झटका

    भारतीय टीम को तय समय अनुसार आगामी संस्करण में 13 टेस्ट मैच खेलने हैं और इसके साथ ही भारत जल्द वेस्ट-इंडीज टीम के रिकॉर्ड के करीब होगी.

    sw

    Most Popular

    Top