कुछ सालों पहले तक जब भी भारतीय क्रिकेट टीम का नाम लिया जाता था तो लोगों का ध्यान अक्सर पहले पुरूषों के क्रिकेट खेल पर ही चला जाता था।लेकिन अब लोगों का नजरिया बदला है और क्रिकेट खेल को पुरुषों से ज्यादा महिला के खेल की तरह देखने लगेंं हैं। ऐसे ही भारतीय महिला टीम, जिसने हालिया महिला विश्व कप में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए रनर अप रही, के खिलाड़ियों की चर्चा पूरे विश्व में जोरों पर चल रही है।

लोगों का बदला नजरिया

भारतीय महिला टीम की सलामी बल्लेबाज पूनम राउत, जिन्होनें अपने अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर में 53 वनडे मैच खेलकर 32.46 के औसत से 1,567 रन अपने नाम दर्ज करा चुकी हैं,ने  हाल ही में मीडिया को इंटरव्यू दिया था, जिसमें उन्होनें मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा था कि,

“मुझे इस बात की बेहद खुशी है कि भारत जैसे देश में ,जहां पर क्रिकेट को लेकर बेहद दीवानगी देखी जाती है, में लोगों के क्रिकेट देखने का नजरिया बदला है। अब क्रिकेट प्रशंसक पुरुषों के खेल के साथ महिला क्रिकेट मैच को देखना पसंद करने लगें।

इसके कारण आने वाले समय मे उन युवा महिलाओं को आगे आने की प्रेरणा मिलेगी, जो खेल में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं और विभिन्न कारणों से वे ऐसा नहीं कर पाती हैं।”

 

डिविलियर्स से चाहिए खास गुरूमंत्र

महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज पूनम राउत ने निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में अपनी बात को आगे रखते हुए कहा कि,

 “मै साउथ अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर एबी डिविलियर्स के बल्लेबाजी को देखकर काफी आनंद उठाती हूं। उनकी बल्लेबाजी की शैली और लम्बे शाॅट मारने की कला की मै काफी दीवानी हो गयी हूँ।

डीविलियर्स जिस तरीके के साथ विपरीत परिस्थितियों के बावजूद अपनी टीम को जीत दिलाने का माद्दा रखते हैं, शायद ही विश्व के किसी अन्य बल्लेबाज के पास ऐसा अनुभव होगा। अगर मुझे मौका मिला तो मै स्टार खिलाड़ी डीविलियर्स से मिलना पसन्द करूंगा। साथ ही उनसे बल्लेबाजी के कुछ टिप्स सीखना भी पसन्द करूंगी।”

जबरदस्त प्रदर्शऩ रहा अर्न्तराष्ट्रीय कैरियर में

बात अगर महिला क्रिकेटर पूनम राउत के अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर पर की जाए तो महिला क्रिकेट टीम की तरफ से राउत ने कुुल 53 अर्न्तराष्ट्रीय वनडे मैच खेलकर 32.64 के औसत से कुल 1,567 रन अपने नाम दर्ज करा चुके हैं, जिसमें दो शतक और 10 अर्धशतक पारी भी शामिल है।

  • SHARE

    Related Articles

    FACT: WWE दिग्गज रेस्लरो का कर रही है अपमान, जानबूझकर हरा रही है हर...

    WWE हमेशा ही अपने दिग्गज रेस्लरो को सम्मान देने के लिए जानी जाती है लेकिन मौजूदा समय में WWE कई ऐसे गलत काम कर...

    चार दिवसीय टेस्ट मैच में दिखेगा कई अनोखे नियम, 26 दिसंबर को होगा साउथ...

    जिम्बाब्वे और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले चार दिवसीय टेस्ट मैच में क्रिकेट प्रशंसकों को नए नियम देखने को मिल सकते हैं। अभी...

    बड़ी खबर : चयनकर्ताओं ने 20 दिसंबर से शुरू होने वाली भारत-श्रीलंका टी20 सीरीज...

    भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच वनडे सीरीज के बाद 20 दिसंबर से तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जायेगी. जिसके लिए भारतीय...

    आज भी लोगो के सिर चढ़कर बोल रहा है सहवाग का जादू मैदान पर...

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने अपने करियर के दौरान दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया है। वीरेन्द्र सहवाग की बल्लेबाजी...

    वीडियो : टी10 क्रिकेट में सहवाग की कप्तानी वाली भारतीय टीम के अफरीदी की...

    क्रिकेट का खेल साल 1877 में शुरू हुआ था, लेकिन क्रिकेट के पहले 94 सालों तक क्रिकेट में सिर्फ दो परियों में खेला जाने...