क्रिस गेल के बारे में कुछ रोमांचक तथ्य - Sportzwiki
क्रिकेट

क्रिस गेल के बारे में कुछ रोमांचक तथ्य

  • वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने आज ज़िम्बाम्बे के खिलाफ 147 गेंदों में 16 चौक्को और 10 छक्को की मदद से शानदार 215 रन बनाये, इसके साथ ही क्रिस गेल दुनिया के चौथे दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गये है, साथ ही विश्वकप में दोहरा शतक लगाने वाले वो पहले खिलाडी है. इसके साथ ही गेल ने गैरी क्रिस्टन द्वारा बनाया गया 188 रनों के व्यक्तिगत स्कोर के रिकार्ड को तोड़ दिया है.
    यहाँ हम क्रिस गेल के जीवन के कुछ रोमांचक और अज्ञात तथ्यों को प्रदर्शित कर रहे है:

    क्रिस गेल ने अपना क्रिकेट करियर जमैका के किंग्स्टन में विश्व प्रसिद्ध ल्युकास क्रिकेट क्लब से शुरू किया था.
    उन्होंने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत 19 साल की उम्र में जमैका से किया था.
    क्रिस गेल के 3 निक नेम है:
    1.गेल स्टार्म
    2.गेल फ़ोर्स
    3.मास्टर स्टार्म
    अपने करियर के शुरूआती दिनों में क्रिस गेल अनिअन्त्रित दिल की धडकन की बीमारी से पीड़ित थे, एक बार भारत के खिलाफ उन्हें इस बीमारी की वजह से रिटायरहर्ट भी होना पीडीए था, बाद में एक छोटे से आपरेशन के बाद गेल इस बीमारी से छुटकारा पा गये.
    क्रिस गेल ने जमैका में एक बार घरेलू टी-20 मैच में 196 रन बनाये थे, जबकि उस घरेलू टीम में उनके विरुद्ध मार्लोन सैमुल्स, निकिता मिलर और जैरुम टेलर जैसे नामी खिलाडी थे.
    क्रिस गेल टेस्ट में तिहरा शतक लगाने वाले वेस्टइंडीज के दुसरे और दुनिया के चौथे बल्लेबाज है.
    2005 में क्रिस गेल साउथ अफ्रीका के खिलाफ तिहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने.
    क्रिस गेल ने IPL में रायल चैलेंजर बंगलौर से खेलते हुये सहारा पुणे वारियर्स के खिलाफ 30 गेंदों में शतक लगाया था, जो आज तक किसी भी खिलाड़ी द्वारा किसी भी फार्मेट में बनाया गया सबसे अधिक रन है.
    गेल ने आईपीएल 2013 में सहारा पुणे वारियर्स के खिलाफ सिर्फ 66 गेंदों में 175 रन बना कर ब्रेडन मैकुलम द्वारा आईपीएल 2008 में ब्रेडन मैकुलम द्वारा बनाये गये नाबाद 158 रनों के रिकार्ड को तोड़ दिया था.
    आईपीएल 2011 की नीलामी के पहले चरण में किसी भी फ्रेंचाईजी ने गेल के लिये बोली नहीं लगाई दूसरी नीलामी में रायल चैलेंजर बंगलौर ने उन्हें खरीदा और उस साल वो आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे.
    आईपीएल में 150 छक्के लगाने वाले वो पहले खिलाड़ी है.
    2012 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान पहले ही गेंद पर छक्का लगा कर क्रिस गेल टेस्ट की पहली गेंद पर छक्का लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने.

    आईसीसी टी-20 विश्वकप 2007 में क्रिस गेल ने जोहान्सबर्ग में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक लगाया, जिसकी वजह से वो क्रिकेट के तीनो फर्मेटो में शतक लगाने वाले पहले खिलाडी बने.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top