क्रिकेट डेस्‍क। रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर रविवार को आईपीएल फाइनल खिताब जीतने की पहली पसंद है, लेकिन रिकॉर्ड्स बुक और बादलों से भरा आसमान क्रिकेट प्रशंसकों के लिए तकलीफ पैदा कर रहा है। टीम अभी लय में है जो निरंतर मैच जीत रही है तथा बेहतरीन खेल रही थी। रविवार को ड्रेसिंग रूम में रहने वाले खिलाड़ी जब पुराने प्रतिद्वंद्वी सनराइजर्स हैदराबाद का सामना करेंगे तो प्रार्थना करेंगे कि आरसीबी की टीम खिताब जीते। आरसीबी और विराट कोहली अभी अपने सर्वश्रेष्‍ठ फॉर्म में है और प्रशंसकों को उम्‍मीद होगी कि उन्‍हें आईपीएल ट्रॉफी उठाने से कोई नहीं रोक सके।

हालांकि शनिवार को यहां बारिश हुई और मौसम विभाग आकलन नहीं कर सका है कि रविवार को बारिश रूकेगी या नहीं। आरसीबी की टीम पहले भी दो बार फाइनल में प्रवेश कर चुकी है, लेकिन दोनों ही बार वह हारी। मौसम विभाग ने सुझाया है कि शाम को आंधी के संकेत है नहीं तो बंगलोर में हल्‍की बारिश की पूरी गुंजाइश है।

मौसम पूर्वानुमान

आंधी : 60 प्रतिशत

शीघ्र गति : 3 मिलीमीटर

बारिश : 3 मिलीमीटर

तेज गति की हवा अवधि : एक घंटा

बारिश की अवधि : एक घंटा

रविवार की शाम को बारिश होने की आशंका है और अगर मौसम की वजह से खेल नहीं हो सका तो सोमवार को रिजर्व डे होने के नाते मैच खेला जाएगा। अगर रविवार को बारिश के कारण मैच में बाधा आई तो मध्‍य रात्रि 12:26 पर मैच शुरू होगा जो कि पांच ओवर प्रति पारी खेला जाएगा। यह मुकाबला फिर देर रात 1 बजकर 20 मिनट पर समाप्‍त होगा। इसमें दस मिनट का इंटरवल होगा जबकि कोई टाइमआउट नहीं होगा।

अगर फाइनल शुरू हो गया (एक गेंद डल गई हो), लेकिन मैच बारिश के कारण रविवार को नहीं हुआ तो यह मुकाबला सोमवार को पूरा होगा। सोमवार को फाइनल वहीं से शुरू होगा, जहां छोड़ा गया था। किसी भी तरह के संदेह से बचने के लिए नई तरह की गिनती नहीं की जाएगी। हालांकि रिजर्व डे के लिए मुकाबले का समय तीन घंटे 20 मिनट का होगा जबकि दो घंटे अतिरिक्‍त समय भी उपलब्‍ध होगा।

अगर रविवार को टॉस के बाद मैच शुरू नहीं हो सका तो अगले दिन 20 ओवर का मुकाबला 4 या 8 बजे खेला जा सकता है तब दोनों टीमों के पास नई एकादश चुनने का विकल्‍प होगा। रिजर्व डे के दिन खराब मौसम के कारण अगर पांच ओवर का संभावित मैच नहीं हो सका तो परिस्थिति के मुताबिक सुपर ओवर से चैंपियन का फैसला किया जाएगा। इसका मतलब पिच और मैदान को देर रात एक बजकर 20 मिनट तक सुपर ओवर के लिए तैयार रहना होगा।

टूर्नामेंट में अगर बिना किसी हस्‍तक्षेप के सुपर ओवर शुरू या पूरा नहीं हो सका तो फिर अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

  • SHARE
    A cricket enthusiast who has the passion to write for the sport. An ardent fan of the Indian Cricket Team. Strongly believe in following your passion and living in the present.

    Related Articles

    टीम की ओपनिंग की समस्या हुई खत्म अब खुद चयनकर्ताओ ने कहा ये खिलाड़ी...

    साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश की टीम के बीच 28 सितम्बर से साउथ अफ्रीका की धरती पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है. बांग्लादेश...

    कुलदीप यादव ने कहा था मेरे सामने प्रेशर में होता है वार्नर, सुन भड़के...

    भारतीय टीम और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच पांच मैचों की श्रंखला जारी है और अभी तक भारतीय टीम सीरीज में 2-0 से आगे चल...

    विराट या धोनी को नहीं बल्कि इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी...

    ये तो आप सभी जानते है, कि भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश में स्वछता मिशन अभियान चला रखा है....

    अजब गजब: मैच के दौरान पहले कैच आउट और फिर रन आउट हुए हार्दिक...

    भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पांच वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा एकदिवसीय मैच टीम इण्डिया के नाम रहा।टाॅस जीतकर पहली बल्लेबाजी...

    सहवाग-झूलन ने घंटा बजाकर किया था मैच का शानदार शुभारंभ, लेकिन फिर भी ईडन...

    कल गुरुवार 21 सितम्बर को भारत और आस्ट्रेलियाई टीम के बीच खेले गये दुसरे वनडे मैच का शुभारंभ कोलकता के ईडन गार्डन मैदान में काफी खास...