वेस्ट-इंडीज क्रिकेट बोर्ड के अनुसार वेस्ट-इंडीज के 32 वर्षीय तेज गेंदबाज़ जेरोम टेलर ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा किया हैं. वर्ष 2003 में श्रीलंका के विरुद्ध टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले टेलर ने 13 वर्ष के टेस्ट क्रिकेट करियर में 46 मैचो में 34 की औसत से 130 विकेट झटके हैं. टेलर एकदिवसीय और टी-ट्वेंटी टीम में चयन के लिए उपलब्ध करेगे.

टेलर ने अपना अंतिम टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध जनवरी 2016 में सिडनी के मैदान पर खेला था. बोर्ड के अनुसार भारत के विरुद्ध टेस्ट सीरीज में ना चुके जाने के कारण टेलर ने संयास की घोषणा की हैं.

तेज गेंदबाज़ टेलर ने श्रीलंका ने विरुद्ध 18 वर्ष की उम्र में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. टेलर ने जमैका के लिए घरेलु क्रिकेट में भी शानदार प्रदर्शन किया हैं. तेज गेंदबाज़ टेलर चोट के कारण अपनी क्षमता के अनुसार प्रदर्शन करने में नाकाम रहे. वर्ष 2009 से 2014 के दौरान 5 वर्षो पर टेलर चोट के कारण टेस्ट क्रिकेट से बाहर रहे.

इंग्लैंड के विरुद्ध वर्ष 2009 में ऐतिहासिक जीत के दौरान जेरोम टेलर की अहम भूमिका रही थी, किंग्स्टन टेस्ट में इंग्लैंड तीसरी पारी में 51 रनों पर ढेर हो गयी थी, जिस दौरान टेलर ने 9 ओवरों में 11 रन देकर 5 विकेट हासिल किये थे.
वर्ष 2015 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध किंग्स्टन में 47 रन देकर 6 विकेट टेलर का टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च प्रदर्शन रहा.

जेरोम के नाम टेस्ट क्रिकेट में 1 शतक भी हैं, वर्ष 2008 में न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध खेले गए टेस्ट मैच में टेलर ने नम्बर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए 107 गेंदों पर 3 छक्को और 17 चौकों की मदद से 106 रनों की पारी खेली थी. यह टेस्ट क्रिकेट में पहला मौका था जब टेलर को उनकी बल्लेबाज़ी के लिए मैन ऑफ़ दी मैच अवार्ड से नवाज़ा गया था.

वर्ष 2014 में चोट के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने बाद टेलर ने 17 टेस्ट मैचो में हिस्सा लिया, इंग्लैंड ने विरुद्ध बारबाडोस में खेले गए मैच के दौरान टेलर ने टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 3-3 विकेट लिए जिसकी मदद से वेस्ट-इंडीज मैच जीता और सीरीज 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुई.

टेस्ट क्रिकेट में अपनी अंतिम सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध टेलर को 2 टेस्ट मैचो में सिर्फ 3 विकेट ही हासिल हुए.

  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    WWE NEWS: अगले हफ्ते होने वाली रॉ में जोड़े गये दो धमाकेदार मैच, अबकी...

    WWE रॉ में लगातार बदलाव करती रहती है और इस सेगमेंट में नजर आने वाले रेस्लरो की स्टोरीलाइन भी बदलती रहती है ताकि फैन्स...

    भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के दौरान हुआ अजीबोगरीब किस्सा, गेंदबाज ने डाली गेंद मगर नही पहुँची...

    क्रिकेट मैच के दौरान कई ऐसे घटनाक्रम घट जाते हैं, जो बाद में खबरों के रूप में सामने आते हैं. ऐसा ही एक घटनाक्रम...

    आईजेपीएल से बाहर हुईं दिल्ली, हरियाणा

    दुबई, 26 सितम्बर; हरियाणा हरिकेंस और दिल्ली डैशर्स के बीच खेला गया मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ और इस कारण दोनों टीमों को इंडियन जूनियर...

    अब मिताली राज पर भी बनेगी बायोपिक, खुद मिताली ने किया ये खुलासा

    मुंबई, 26 सितम्बर; भारत की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज की कहानी को बायोपिक के जरिए बयां किया जाएगा। मिताली को आशा है...

    इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने कहा मैदान पर अपना मुँह बंद रखा करे विराट कोहली

    भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के सितारे इन दिनों बुलंदियों पर हैं. आये दिन एक के बाद एक कीर्तिमान विराट कोहली देश...