जॉन राईट के बड़े फार्मूला को इंडियन टीम में वापस लाये कोच अनिल कुंबले - Sportzwiki
एडिटर च्वाइस

जॉन राईट के बड़े फार्मूला को इंडियन टीम में वापस लाये कोच अनिल कुंबले

  • अनिल कुंबले ने जिस दिन से भारतीय टीम की कमान संभाली है, मीडिया और तमाम क्रिकेट के चाहने वालो की नज़रें उन्ही पर लगी हुई है. हाल ही में कुंबले की एक अनोखी रणनीति सामने आई, जिसके ज़रिये टीम के मुख्य कोच हर खिलाड़ी की कमियों को सुधारने की कोशिश कर रहे है.

    कुंबले ने भारतीय टीम के पूर्व कोच जॉन राईट का सबसे बड़ा और सफल फार्मूला अपना लिया है, कुंबले ने हर खिलाड़ी को एक पार्टनर दिया जो एक दुसरे के कमज़ोर पक्ष को मज़बूत करने के लिए साथ मिलकर काम करेंगे. टीम के कप्तान विराट कोहली के साथ कुंबले ने भुवनेश्वर कुमार की जोड़ी बनाई, जिससे कोहली भुवनेश्वर की बल्लेबाज़ी में सुधार लाने में मदद कर सके और भुवनेश्वर कोहली की गेंदबाज़ी पर काम कर सके.

    इसी तरह भारतीय टीम में कुछ और नई जोड़ियाँ बनी, चेतेश्वर पुजारा को आप सभी 3 नंबर पर बल्लेबाज़ी करने के लिए जानते है लेकिन बैंगलोर में चल रहे टीम के ट्रेनिंग कैंप में पुजारा लेग स्पिन करते नज़र आ रहे है, दरअसल गेंदबाजी से कोसों दूर रहने वाले बल्लेबाज पुजारा अमित मिश्रा के पार्टनर है, और वो मिश्रा को बल्लेबाजी सीखा रहे है, तो मिश्रा उन्हें लेग स्पिन डालना सीखा रहे है, जिससे सभी खिलाड़ी पूरी तरह से हर फिल्ड में सफल हो और उन्हें जब भी मौका मिले अपने आप को साबित कर सके.

    ऐसे ही रोहित शर्मा को स्टुअर्ट बिन्नी के साथ और भारतीय सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन को मोहम्मद शमी का पार्टनर बनाया गया है. यह जोड़ियाँ  न सिर्फ प्रैक्टिस साथ मिलकर करती है, बल्कि होटल और बस में भी यें जोड़ियाँ एक साथ रहती है.

    अब भारत के नये कोच का यह प्रयोग कितना सफल होता है, ये आने वाले दौरे में पता चल जायेगा वैसे भारतीय टीम अपने नये कोच का पूरा साथदे रही है, और जान लगा कर मेहनत करने में लगी हुई है.

     

    sw
    Top