क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसमे कब क्या हो जाये कोई नहीं बता सकता है. क्रिकेट ही एक ऐसा खेल है जिसमे हम अंतिम गेंद तक किसी भी टीम की जीत की भविष्यवाणी नहीं कर सकते है. एक ऐसी ही घटना सामने आई है जब एक खिलाड़ी ने अपने देश के लिए 49 मैच खेल डाले, लेकिन उसे ओपनर के तौर पर बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला, और जब मिला तो उसने रिकॉर्ड ही बना दिया. अपने 49 वें मैच में जब इस खिलाड़ी को बल्लेबाजी का मौका मिला तो उसने बहुत ही बड़ा रिकॉर्ड बना डाला.

इंग्लैंड के विकेट कीपर बल्लेबाज जोश बटलर को उनके 49 वें टी-20 में ओपनिंग करने का मौका मिला, जब इंग्लैंड ने 2 विकेट जल्दी गवां दिया तो बल्लेबाजी करने आये इंग्लैंड के सीमित ओवरों के कप्तान इयान मोर्गन के साथ मिलकर बटलर ने शतकीय साझेदारी कर दिया, जिसकी बदौलत टीम ने श्रीलंका पर जीत हासिल किया, बटलर ने 73 रनों की शानदार पारी खेल दर्शको का खुब मनोरंजन किया.

अन्तराष्ट्रीय टी-20 में ये पहला मौका था, जब बटलर इंग्लैंड के लिए एक ओपनर बल्लेबाज के रूप में खेल रहे थे, और इस मौके का फायदा उठाते हुए बटलर ने ओपनिंग का सबसे बड़ा रिकॉर्ड ही बना डाला. बटलर ने इस दौरान 73 रनों की पारी खेली, जो बटलर के लिए टी-20 क्रिकेट की सर्वश्रेष्ठ पारी थी, जो इंग्लैंड को जीताने में अहम भूमिका निभाया.

बटलर द्वारा खेली गयी यह पारी अब तक किसी भी इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज द्वारा खेली गयी सर्वश्रेष्ठ पारी थी, इसके पहले जेम्स विन्स ने पिछले साल शारजहाँ में 46 रनों की पारी खेली थी, बटलर ने 73 रनों की पारी के साथ यह रिकॉर्ड तोड़ दिया.

अगर बतौर ओपनर अपने पहले ही मैच में सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले खिलाड़ी की बात किया जाये तो यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के डैमियन मार्टिन के नाम है, जिन्होंने 2005-06 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के लिए बतौर ओपनर बल्लेबाजी करते हुये 96 रनों की शानदार पारी खेल डाली थी, लेकिन दुःख की बात यह रही कि इस खिलाड़ी ने अपने पुरे करियर में सिर्फ 4 ही टी-20 मैच खेले जिसमे एक मैच में इसने विश्व रिकॉर्ड बना दिया, हालाँकि उन्हें दोबारा टीम में जगह क्यों नहीं मिला ये काफी चौकाने वाला बात है.

 

  • SHARE

    मै हमेशा से अपने करियर कों एक स्पोर्ट्स लेखक के रूप में लोगों के सामने पेश करना चाहता था, और यह सपना मेरा sportzwiki में सफल हुआ, मै क्रिकेट का बहुत बड़ा प्रसंशक हूँ, सिर्फ भारत ही नहीं मै सभी देशो की सभी लीग देखता हूँ और उससे मिली जानकारी sportzwiki के द्वारा आप लोगों तक पहुँचाने की कोशिस करता हूँ.

    Related Articles

    VIDEO: WWE के मालिक विन्स मैकमोहन ने पार की बेशर्मी की सारी हदे, इस...

    विन्स मैकमोहन आज के समय में जितने दिमाग वाले लगते हैं एक समय में उतने ही कम अक्ल वाले काम किया करते थे. आज...

    आखिरकार क्यों महेंद्र सिंह धोनी अपने ही सगे भाई नरेंद्र सिंह धोनी के साथ...

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा बल्लेबाज-विकेटकीपर महेन्द्र सिंह की भारत के साथ पूरे दुनिया में लाखों दिवाने मौजूद है। क्रिकेट जगत...

    बांग्लादेश प्रीमियर लीग में एक बार फिर से आया गेल और मैक्कलम नाम का...

    इस समय बांग्लादेश में बांग्लादेश प्रीमियर लीग खेली जा रही हैं. इस दौरान दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ क्रिस गेल और ब्रैंडन मैक्कलम एक साथ...

    रियो के राज्यपाल बन सकते हैं महान वालीबाल कोच

    रियो डि जेनेरो, 21 नवंबर; ओलंपिक में छह स्वर्ण पदक जीतने वाले विश्व के सबसे सफल वॉलीबॉल कोच बर्नाडरे 'बर्नार्डिन्हो' रेजेंडे ने माना कि वह...

    अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर खड़े है ये 5 भारतीय खिलाड़ी किसी भी...

    भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक युवा क्रिकेटर हमेशा ही खेलने का सपना देखता है। ये खिलाड़ी भारतीय टीम में जगह भी बनाते हैं...