मौजूदा न्यूज़ीलैण्ड कप्तान केन मानसिक थकान से जूझ रहे हैं. इस हफ्ते विलियमसन ने यॉर्कशायर टीम से आराम लिया हैं. इंग्लिश मीडिया से बात करते हुए यॉर्कशायर काउंटी के डायरेक्टर मार्टिन मोक्सोन ने इसका खुलासा किया.

न्यूज़ीलैण्ड टीम को ज़िम्बाब्वे और दक्षिण-अफ्रीका का दौरा करना हैं. न्यूज़ीलैण्ड टीम ने भारत में हुए टी-ट्वेंटी विश्वकप 2016 के बाद कोई अन्तराष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लिया हैं. हालाँकि न्यूज़ीलैण्ड के खिलाड़ी विश्व के अलग-अलग जगह फ्रेंचाईजी प्रतियोगिता में लगातार हिस्सा ले रहे हैं.

न्यूज़ीलैण्ड को इस सीजन में 14 टेस्ट और 19 एकदिवसीय मैच के साथ दक्षिण-अफ्रीका के साथ 4 टी-ट्वेंटी मैच खेलने हैं. लेकिन न्यूज़ीलैण्ड के कप्तान केन विल्यम्सन के मानसिक थकान की खबर न्यूज़ीलैण्ड क्रिकेट के लिए एक बड़ा झटका हैं. ब्रेडन मैकुलम के अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट के संन्यास के बाद केन विलियमसन को न्यूज़ीलैण्ड टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था.

न्यूज़ीलैण्ड के कोच माइक हेसन का कहना है कि मैंने यह सुबह पढ़ा, लेकिन मैंने कई बार केन से बात की है, और वह ठीक है और वह जल्द ही आराम करके वापसी करेगे
पिछले क्रिसमस केन विल्यम्सन को टेस्ट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ चुना गया था जब से विल्यम्सन लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं.

विल्यम्सन ने आईपीएल में हिस्सा लिया, जिसके बाद अपने होमटाउन तुरंगा गए, उसके बाद विल्यम्सन इंग्लैंड रवाना हुए, विल्यम्सन योर्कशायर काउंटी के लिए खेलते हैं. यॉर्कशायर के लिए विल्यम्सन ने 11 मैच खेले जिसमे वह केवल 1 अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे. शनिवार को यॉर्कशायर की ओर से खेलते हुए विल्यम्सन ने 45 गेंदों पर 65 रनों की पारी खेली.

मिडलसेक्स के विरुद्ध प्रथम श्रेणी मैच में विल्यम्सन ने 0 और 10 रन बनाये जबकि डरहम के विरुद्ध विल्यम्सन केवल 28 और 4 रन बनाने में कामयाब रहे.

विल्यम्सन न्यूज़ीलैण्ड के 29वे कप्तान हैं. कप्तानी करने के लिए विल्यम्सन के पास मजबूत टीम हैं. पूर्व कप्तान ब्रेडन मैकुलम ने न्यूज़ीलैण्ड की एक ऐसी टीम तैयार की है हर परिस्तिथि में मैच जीतने में सक्षम हैं.

विल्यम्सन के पास न्यूज़ीलैण्ड टीम की कप्तानी करने के बड़ी जिम्मेदारी हैं. विल्यम्सन ने एक बल्लेबाज़ के तौर पर अपने आप एक महान बल्लेबाज़ के रूप में स्थापित किया हैं. विल्यम्सन की मानसिक थकान के बाद रास टेलर, टिम साउथी और बीजे वेटलिंग जैसे सीनियर खिलाड़ियों को कप्तानी की जिम्मेदारी दी जा सकती हैं. हो सकता हैं इस सीजन के 1 या 2 मैचो में विल्यम्सन टीम के सदस्य न हो.

हेसन का कहना है हमारी टीम में कई लीडर है, जिसमे टिम साउथी प्रमुख हैं. यह हमारी ताकत है जोकि केन के टीम में ना होने पर हमारे काम आएगी. हमारी टीम में कई सदस्य है जो सहयोग कर रहे हैं.

इस सीजन में न्यूज़ीलैण्ड को दक्षिण-अफ्रीका दौरे पर जाना है ऐसे में सीनियर खिलाड़ी की अहम भूमिका होगी. वर्ष 2015 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर तेज गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट और टिम साउथी ने शानदार प्रदर्शन किया था. न्यूज़ीलैण्ड ने अपनी अंतिम टेस्ट सीरीज वर्ष 2015 के अंत में खेली थी.

आगे हेसन ने कहा टेस्ट क्रिकेट में, वह(बोल्ट) निश्चित तौर पर हमारे सबसे बड़े खिलाड़ी है. कुछ महीने बोल्ट के लिए निराशाजनक रहे है, यह सही समय है जब बोल्ट अपनी स्ट्रेंथ की मुताबिक प्रदर्शन करे. हम उम्मीद करते है बोल्ट शानदार वापसी करते हुए अच्छा प्रदर्शन करेगे.

न्यूज़ीलैण्ड में शानदार स्पिन गेंदबाज़ इश सोढ़ी और मार्क क्रैग है, जोकि दक्षिण-अफ्रीका और ज़िम्बाब्वे सीरीज में खेलेगे.

न्यूज़ीलैण्ड को इस सीजन में पहला टेस्ट ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध 22 जुलाई से खेलना हैं.

 

 

  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    NO MERCY 2017 RESULT: ये रहा नो मर्सी के किक ऑफ़ मैच का रिजल्ट,...

    नो मर्सी का यह किक ऑफ मैच था जिसमे अपोलो और एलियस एक दुसरे का सामना कर रहे थे, इस मैच में फैन्स को...

    NEWS: 3-0 से सीरीज जीतते ही भारतीय चयनकर्ताओ ने बाकी बचे 2 मैचो से...

    मौजूदा समय में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की श्रृंखला खेली जा रही हैं और रविवार, 24 सितम्बर को इस पेटीएम...

    प्रो कबड्डी लीग : रोमांचक मुकाबले में एक अंक से जीती थलाइवाज की टीम

    नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| कप्तान अजय ठाकुर के अंतिम पलों में किए गए बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर तमिल थलाइवाज ने प्रो कबड्डी...

    प्रो कबड्डी: लगातार घर में तीसरा मैच हारी दिल्ली

    नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| दबंग दिल्ली प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के सीजन-5 में अपने घर में भी हार के सिलसिले को नहीं तोड़...

    रोहित व रहाणे को नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को दिया विराट ने जीत का...

    भारत और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच चल रही पांच मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा वनडे मैच आज रविवार को इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम...