भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिद्धिमान साहा ने पिछले कुछ वर्षो में अपनी बल्लेबाज़ी और विकेटकीपिंग क्षमता से सबको बेहद प्रभावित किया हैं. विराट कोहली पहले ही कह चुके है, कि टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपर बल्लेबाज़ की भूमिका में रिद्धिमान साहा नंबर एक विकल्प हैं.

रांची टेस्ट में शानदार शतक लगाने के बाद साहा की चौतरफ़ा प्रसंशा की जा रही हैं, इस सूची में पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ और पूर्व चयनकर्ता सबा करीम का नाम भी जुड़ गया हैं.

सबा करीम का कहना है, कि “यदि आपको विकेटकीपर के रूप में भारत के लिए खेलना है तो आपको साहा की तरह अच्छा होना पड़ेगा.”

यहाँ तक ​​कि जब साहा बेंच पर थे, तब भी साहा जोर देकर कहते थे, कि उनका प्राथमिक काम अच्छा और अच्छा प्रदर्शन हैं. एडम गिलक्रिस्ट शुरूआती दिनों में अपनी बल्लेबाज़ी के कारण टीम में शामिल किये गए थे. इसके साथ-साथ गिलक्रिस्ट एक अच्छा विकेटकीपर भी थे.   विडियो : धोनी की नक़ल करने की कोशिश करते हुए विफल हुए मैथ्यू वेड, और फिर भारतीय खिलाड़ियों ने………..

बुधवार(22 मार्च) को टाइम्स ऑफ़ इंडिया से बात करते हुए किरण मोरे ने कहा, “आप बिना अच्छी विकेटकीपिंग के टेस्ट क्रिकेट में नहीं बने रह सकते हैं. गिलक्रिस्ट, कुमार संगकारा, एमएस धोनी और मार्क बाउचर सभी का स्टंप के पीछे शानदार रिकॉर्ड हैं.”

मोरे ने आगे कहा, “अच्छा विकेटकीपर विकेट लेने के अवसर पैदा करते है. वे बहुत तेजी से प्रतिक्रिया करते हैं. उपरोक्त सभी नामों ने ऐसा किया है, और साहा अलग नहीं है.”

आंकड़ो की बात करे तो, पूर्व भारतीय विकेटकीपर एमएस धोनी ने 90 टेस्ट मैचो में 38.02 की औसत से रन बनायें है, जिस दौरान उन्होंने 6 शतक भी लगायें है. दूसरी ओर, साहा ने पीछे 12 टेस्ट मैचो में 3 शतक लगायें हैं. साहा की 32.73 की औसत धोनी के मुक़ाबले ज्यादा ख़राब नहीं हैं.

दीप दासगुप्ता ने साहा को एक खिलाड़ी के रूप में विकसित होते देखा है, जिस पर उनका कहना है, कि

“स्वाभाविक रूप से उनका ध्यान कीपिंग पर रहता है. वह अपनी कीपिंग पर ध्यान अधिक केंद्रित रखता है, लेकिन वह बल्ले से भी उतना ही अच्छा है. तुलनात्मक रूप से उनके लिए यह दूसरा कौशल हैं. शायद वह स्वयं की ओर आकर्षित करने वाला नहीं है, इसलिए वह बाहर होता हैं.”

साहा को अनदेखा करना आसान नहीं है, लोकप्रिय धारणा के विपरीत, वह अपने विकेटकीपिंग से आत्मविश्वास हासिल करता है.    युवराज सिंह की भाभी आकांक्षा सिंह देर रात नज़र आई इस बिग बॉस प्रतियोगी के साथ, खतरे में परिवार का रुतबा

मोरे ने कहा, “जब स्टंप के पीछे आपका एक बुरा दिन होता है, तब  बल्ले से खुद को पिक करना मुश्किल हो जाता है.”

“साहा ने इस सीजन में क्या किया है?  उन्होंने विकेटकीपरों के लिए एक बेंचमार्क सेट किया है. एक अच्छा विकेटकीपर स्पिन मददगार पिचों पर स्पिनरों को आत्मविश्वास देता है.”

डीआरएस में भारतीय टीम की नाकामी कई बार साहा की ओर ध्यान करती रही हैं, जिसके कारण उन्हें कई बार आलोचना का शिकार भी होना पड़ता हैं.   टीम इंडिया के लिए बीसीसीआई की ओर से बहुत बड़ा तोहफा, विराट, धोनी और अश्विन समेत पुजारा और जडेजा को भी मिलेगा इस निर्णय का फायदा

टीओआई से किरण ने कहा, “वह ज्यादा बात नहीं करता है, लेकिन जब भी वह करता है, वह समझ से करता है. उनकी बल्लेबाजी देश के बाकी विकेटकीपरों से ऊपर है. वह महत्वपूर्ण पारिया खेलेंगे और यही वजह है कि हम उसका समर्थन करते हैं.”

  • SHARE

    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    ICC ने जारी की अपनी ताजा वनडे रैंकिंग, इन दो भारतीय बल्लेबाजों ने बनायी...

    भारत और श्रीलंका के बीच खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज के रविवार को संपन्न होने के साथ ही आईसीसी ने सोमवार को...

    देश में खुला पहला निजी स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स..तो दीपिका पादुकोण ने किया यह ट्वीट

    भारत में सभी खेलों को नये आयाम देने के मकसद से देश का पहला निजी स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स का उद्घाटन किया गया है. इस केंद्र...
    virat-kohli-anushka-sharma MARRIAGE

    विराट-अनुष्का की रिसेप्शन पार्टी की खुशी में जैकलीन ने शेयर कर दी ये तस्वीर

    भारत के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने 11 दिसंबर को इटली में शादी कर ली है. जिसके बाद वो अपने...

    अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सिर्फ 114 रन बनाने वाले यह खिलाड़ी था सचिन तेंदुलकर का...

    मौजूदा समय में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के हर एक प्रारूप में टीम इंडिया विराट कोहली की अगुवाई में अपना नाम का डंका पिट रही हैं....

    हार से आप और भी मजबूत होंगी सिंधु : अमिताभ

    मुंबई, 18 दिसंबर; जापान की अकाने यामागुची से दुबई वर्ल्ड सुपरसीरीज का खिताब हारने वाली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु के लिए मेगास्टार अमिताभ बच्चन...