इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ियों में से केविन पीटरसन ने शनिवार {6 जनवरी} को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास का एलान कर दिया. लम्बे समय से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से दूर चल रहे केविन पीटरसन अब टी 20 लीग्स में अन्य फ्रेंचाइजीयों के लिए भी खेलते हुए नहीं नजर आयेंगे.

मौजूदा समय में वह बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स की टीम का हिस्सा हैं और शनिवार को खेले गये मैच के बाद उन्होंने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए अपने बयान में कहा, कि

”मेरे अन्दर अभी और क्रिकेट बची हैं… लेकिन वह अब धीरे धीरे खत्म हो रही हैं…”

यानी आईपीएल से भी छुट्टी 

केविन पीटरसन ने अपने इस बयान से यह साफ़ कर दिया हैं, कि बिग बैश लीग के बाद अब वह प्रोफेशनल क्रिकेट को अलविदा कह देगे. इसका सीधा सीधा यह मतलब भी हैं, कि अब वह आने वाले आईपीएल के 11वें सत्र में खेलते हुए नजर नहीं आयेंगे.

भले ही अब कभी केविन पीटरसन आईपीएल में खेलते हुए ना दिखाई दे, लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग में उनका रिकॉर्ड बहुत ही उम्दा और लाजवाब रहा हैं.

केविन पीटरसन आईपीएल में एक नहीं, बल्कि चार चार फ्रेंचाइजीयों के लिए खेले. आईपीएल में उनका आगाज साल 2009 में खेले गये दूसरे सत्र के साथ हुआ था.

आरसीबी ने बनाया था कप्तान 

केविन पीटरसन आईपीएल में अपना डेब्यू एक कप्तान के तौर पर किया था. उनको रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की टीम ने दूसरे सत्र में राहुल द्रविड़ के स्थान पर टीम का कप्तान बनाया गया था.

आरसीबी से अलग होने के बाद वह दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम के साथ जुड़े और कप्तान भी रहे. आरसीबी, दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ साथ वह सनराइजर्स हैदराबाद और राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट के लिए भी खेल चुके हैं.

शानदार रहा रिकॉर्ड 

केविन पीटरसन ने आईपीएल में कुल 36 मैच खेले और 134.72 के शानदार स्ट्राइक रेट के साथ कुल 1001 रन बनाये. आईपीएल में उनके बल्ले से एक बेहतरीन शतक और चार अर्द्धशतक भी निकले.

केविन पीटरसन ने आईपीएल में कुल 17 मैचों में कप्तानी की और मात्र 3 ही मैच जीत सके, 14 में टीम को हार का सामना करना पड़ा. आईपीएल में एकमात्र शतक पीटरसन ने दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए लगाया था.

केविन पीटरसन भले ही क्रिकेट और आईपीएल के मैदान से दूर होने जा रहे हो, लेकिन हम आशा करते हैं कि किसी ना किसी अन्य रूप में वह आईपीएल में अपनी चमक बिखरते हुए जरुर नजर आयेगे और अपने फैंस के चहरों पर ख़ुशीयां बिखेरेगे.

  • SHARE
    क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. ब्रेट ली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    भारत का ये क्रिकेट स्टेडियम बनेगा अफगानिस्तान टीम का होम ग्राउंड, कही आपके शहर...

    भारत और अफगानिस्तान क्रिकेट के बीच रिस्ते की मिठास एक बार फिर देखने को मिली है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि भारत...

    टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद अब विराट कोहली ने बताया वनडे और टी-20 सीरीज...

    दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के पहले टेस्ट में भारत को एक बुरी तरह से हार मिली थी जिसमें भारत को 208 रनों का...

    शिखर धवन ने पूछा शोएब मलिक का हाल, तो मिला ऐसा जवाब नहीं थी...

    भारतीय टीम और पाकिस्तान टीम के खिलाड़ियों के बीच दोस्ती के नजारे कम ही देखने को मिलते है, लेकिन क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे...

    स्टोक्स, गंभीर, युवराज या स्टार्क नहीं बल्कि सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला यह दिग्गज...

    अब कुछ ही दिनों बाद आईपीएल 2018 की नीलामी का आयोजन होना है. इस आईपीएल नीलामी में दुनिया भर के 1122 खिलाड़ियों ने हिस्सा...

    RUMOUR: इस वजह से उड़ाई गयी थी डेनियल ब्रायन के इस बार की रॉयल...

    डेनियल ब्रायन आये दिन अपनी रिंग वापसी की ओर इशारा देते रहते हैं, हाल ही उनका नाम तब अचानक से सुर्ख़ियों में आ गया...