क्रिकेट

क्रिकेट के सभी खिलाड़ियों को अक्‍सर हम सीरीज से पहले या होने वाले मैचों से पहले मैदान में पसीना बहाते देखते हैं। लेकिन भारतीय क्रिकेट का यह खिलाड़ी मैदान में नहीं बल्‍कि अपने आपको जिम में तैयार करने में लगा है। दरअसल वो खिलाड़ी कोई और नहीं बल्‍कि ‘विराट कोहली’ हैं जो अपने आप को टफ बनाने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं।

यह बात हम आपको उनके द्वारा इंस्‍टाग्राम पर पोस्‍ट किये गये 22 मिनट के वीडियो को देख कर बता रहे हैं। जिसमें वो एक ट्रेड मिल पर दौड़ रहे हैं और अपने मुंह पर मास्क लगाया हुआ है। ऐसा करके वो अपने मुंह और नाक से ऑक्सिजन कम लेकर अपने शरीर की अंदरूनी क्षमता को बढ़ा रहे हैं। पूरे विडियो में उन्‍होंने अपने प्रैक्‍टिस सेशन की कड़ी मेहनत को दिखाया है।

यह भी पढ़े : अनुष्का नहीं बल्कि विराट कोहली के ये है 2 पहले प्यार

इस दौरान उन्‍होंने दो एक्‍सरसाइज की मशीनों का इस्‍तेमाल किया है। आप को बता दें कि इस ऑक्‍सीजन रिड्यूसिंग मास्क को पहनकर सांस लेने में काफी मुश्किल होती है। विराट कोहली जो ट्रेनिंग कर रहे हैं उसे हाइपॉक्‍सिक ट्रेनिंग (Hypoxic Training) कहते हैं। ये ट्रेनिंग शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बेहद असरदार होती है। इस ट्रनिंग को अक्‍सर पर्वतारोही अपनाते हैं ताकि पहाड़ चढ़ते समय कम ऑक्‍सीजन में भी वो आसानी से चल सकें।

विराट ने अपने द्वारा की गयी ट्रेनिंग के सभी भागों को अपने फैंस के लिए पूरी जानकारी के साथ शेयर किया है। विराट विडियो में बताते हैं कि उन्‍होंने कौन सी एक्‍सरसाइज कितनी देर की और फिर कितनी देर आराम किया। क्‍योंकि लगातार सांस को रोककर कसरत नहीं की जा सकती है इसलिए वे लगभग 10 से 20 सेकेंड ब्रेक लेते हैं और इस दौरान अपनी सांस को दोबारा हासिल करते हैं। इस दौरान उनका ट्रेडमिल पर लगातार दौड़ना आपके पसीने छुड़ा सकता है। यही बात अगर आप कीवी के खिलाड़ियों की नज़र से देखेंगे तो समझेंगे कि उनका क्‍या हो रहा होगा।

यह भी पढ़े : युवराज सिंह ने किया बड़ा खुलासा, विराट और नेहरा पर लगाए गंभीर आरोप

यह ट्रेनिंग विराट कोहली रोज सुबह करते हैं। अब आप समझ ही गये होंगे कि एक महान खिलाड़ी महान कैसे बनता है। अगर यही तरीका और यही मेहनत कोहली ने हमेशा जारी रखी तो हमें या आपको इस बात पर कोई ताज्‍जुब न होगा कि ये खिलाड़ी इतने रिकार्ड बना रहा है। आने वाले समय में ये भी हो सकता है कि विराट क्रिकेट के महान खिलाड़ियों से भी महान बन जायें। आप तो बस उनके वीडियो को इंज्‍वाय किजिये और होने वाली सीरीज में टीम इंडिया की जीत की कामना कीजिए।

देखिये उनका ट्रेनिंग वीडीयो…..

  • SHARE

    Related Articles

    आने वाले समय में होने वाले ये सारे मुकाबले हो चुके हैं लीक जिनसे...

    इस आर्टिकल में जानिए उन बातों के बारे में जो इस साल होने वाली हैं. 1.डीन अम्ब्रोस का हील टर्न  शुरुआत करते हैं डीन अम्ब्रोस के...

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए साउथ अफ्रीकन टीम हुई घोषित, भारत के...

    बहुत ही जल्द दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला का आयोजन होना वाला हैं. दोनों देशों के बीच सबसे...

    जब महेन्द्र सिंह धोनी ने इस एक टेस्ट पारी से कंगारूओं का किया था...

    महेन्द्र सिंह धोनी का नाम भारतीय क्रिकेट में एक खास जगह बनाता है। महेन्द्र सिंह धोनी ने भारतीय क्रिकेट को एक बल्लेबाज और एक...

    पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वहाब रियाज को मिचेल जॉनसन का लुक अपनाना पड़ा महंगा,...

    मौजूदा दौर 21वीं जनरेशन का दौर हैं जहां पर लोगों में अलग-अलग फैशन को अपनाने का चलन कुछ ज्यादा ही चल पड़ा है। इस...

    #OnThisDay: आज ही के दिन यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल ने रचा था इतिहास, ऐसा...

    24 फरवरी... जब जब 24 फरवरी आती हैं, तब तब इतिहास के पन्ने खुद को दोहराने लगते हैं. 24 फरवरी का क्रिकेट की दुनिया...