क्रिकेट

क्रिकेट के सभी खिलाड़ियों को अक्‍सर हम सीरीज से पहले या होने वाले मैचों से पहले मैदान में पसीना बहाते देखते हैं। लेकिन भारतीय क्रिकेट का यह खिलाड़ी मैदान में नहीं बल्‍कि अपने आपको जिम में तैयार करने में लगा है। दरअसल वो खिलाड़ी कोई और नहीं बल्‍कि ‘विराट कोहली’ हैं जो अपने आप को टफ बनाने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं।

यह बात हम आपको उनके द्वारा इंस्‍टाग्राम पर पोस्‍ट किये गये 22 मिनट के वीडियो को देख कर बता रहे हैं। जिसमें वो एक ट्रेड मिल पर दौड़ रहे हैं और अपने मुंह पर मास्क लगाया हुआ है। ऐसा करके वो अपने मुंह और नाक से ऑक्सिजन कम लेकर अपने शरीर की अंदरूनी क्षमता को बढ़ा रहे हैं। पूरे विडियो में उन्‍होंने अपने प्रैक्‍टिस सेशन की कड़ी मेहनत को दिखाया है।

यह भी पढ़े : अनुष्का नहीं बल्कि विराट कोहली के ये है 2 पहले प्यार

इस दौरान उन्‍होंने दो एक्‍सरसाइज की मशीनों का इस्‍तेमाल किया है। आप को बता दें कि इस ऑक्‍सीजन रिड्यूसिंग मास्क को पहनकर सांस लेने में काफी मुश्किल होती है। विराट कोहली जो ट्रेनिंग कर रहे हैं उसे हाइपॉक्‍सिक ट्रेनिंग (Hypoxic Training) कहते हैं। ये ट्रेनिंग शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बेहद असरदार होती है। इस ट्रनिंग को अक्‍सर पर्वतारोही अपनाते हैं ताकि पहाड़ चढ़ते समय कम ऑक्‍सीजन में भी वो आसानी से चल सकें।

विराट ने अपने द्वारा की गयी ट्रेनिंग के सभी भागों को अपने फैंस के लिए पूरी जानकारी के साथ शेयर किया है। विराट विडियो में बताते हैं कि उन्‍होंने कौन सी एक्‍सरसाइज कितनी देर की और फिर कितनी देर आराम किया। क्‍योंकि लगातार सांस को रोककर कसरत नहीं की जा सकती है इसलिए वे लगभग 10 से 20 सेकेंड ब्रेक लेते हैं और इस दौरान अपनी सांस को दोबारा हासिल करते हैं। इस दौरान उनका ट्रेडमिल पर लगातार दौड़ना आपके पसीने छुड़ा सकता है। यही बात अगर आप कीवी के खिलाड़ियों की नज़र से देखेंगे तो समझेंगे कि उनका क्‍या हो रहा होगा।

यह भी पढ़े : युवराज सिंह ने किया बड़ा खुलासा, विराट और नेहरा पर लगाए गंभीर आरोप

यह ट्रेनिंग विराट कोहली रोज सुबह करते हैं। अब आप समझ ही गये होंगे कि एक महान खिलाड़ी महान कैसे बनता है। अगर यही तरीका और यही मेहनत कोहली ने हमेशा जारी रखी तो हमें या आपको इस बात पर कोई ताज्‍जुब न होगा कि ये खिलाड़ी इतने रिकार्ड बना रहा है। आने वाले समय में ये भी हो सकता है कि विराट क्रिकेट के महान खिलाड़ियों से भी महान बन जायें। आप तो बस उनके वीडियो को इंज्‍वाय किजिये और होने वाली सीरीज में टीम इंडिया की जीत की कामना कीजिए।

देखिये उनका ट्रेनिंग वीडीयो…..

  • SHARE

    Related Articles

    वीडियो: विराट-अनुष्का के शादी की इनसाइड तस्वीरों के बाद अब वीडियो भी हुआ लीक,...

    भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली सोमवार को यहां बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ विवाह बंधन में बंध गए। विराट और अनुष्का...

    इस वजह से विराट और अनुष्का ने दुनिया के दुसरे सबसे महंगे रिसॉर्ट में...

    विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की शादी को लेकर कई तरह के कयास लगाये जा रहे थे, लेकिन आज सभी कयासों को दूर करते...

    PHOTOS: गुपचुप तरीके से हुई विराट और अनुष्का की शादी की मेहँदी से लेकर...

    भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और अनुष्का शर्मा आख़िरकार हमेशा हमेशा के लिए एक दूसरे के हो गये. दोनों ने आज इटली में...

    भारतीय वनडे टीम से बाहर चल रहे रविन्द्र जडेजा ने अपने कष्टकारी बचपन को...

    श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में दमदार प्रदर्शन करने वाले भारत के स्पिन गेंदबाज रवीन्द्र जडेजा इन दिनों दक्षिण अफ्रीका दौरे के...

    किसने क्या कहा: इटली में हुई विराट और अनुष्का की शादी, खेल जगत और...

    जिसका सभी को बड़ी ही बेसब्री के साथ इंतजार था, आज वो लम्हा और दिन आ ही गया. जो अफवाहे और चर्चाएँ विराट कोहली...