किसी भी टीम के सफल स्कोर में एक खिलाड़ी के व्यक्तिगत स्कोर के अलावा साझेदारी भी अहम भूमिका निभाती है. कई बार टीम के बुरे हालातों एक बढ़िया साझेदारी कारगार साबित होती है. आइये जानते हैं टेस्ट मैचों में भारत के लिए दसवीं विकेट की उच्चतम साझेदारी किन खिलाडियों की रही –

133- सचिन तेंदुलकर और जहीर खान बनाम बांग्लादेश , ढाका
इस मैच को सचिन तेंदुलकर के सर्वोच्च टेस्ट स्कोर 248 * के लिए याद किया जाता है. भारत ने 393 के स्कोर पर 9 वां विकेट खो दिया था और फिर सचिन और जहीर खान क्रीज पर एक साथ बल्लेबाजी के लिए उतरे, उन दोनों ने तीस से अधिक ओवर के लिए बांग्लादेशी गेंदबाजों को निराश किया. इस जोड़ी ने 181 गेंदों में 133 रनों की साझेदारी निभाई थी. वहीँ इस विशेष पारी में ज़ाहिर ने अपना सर्वोच्च टेस्ट स्कोर 75 बनाया था.

111- शमी अहमद और भुवनेश्वर कुमार बनाम इंग्लैंड
भुवनेश्वर कुमार और शमी अहमद ने 38.1 ओवर में 111 की साझेदारी निभाई. 9 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए भुवनेश्वर ने टेस्ट मैचों में अपना पहला पचास रन स्कोर किया. इस दौरान शमी नाबाद 51 पर बने रहे और भुवनेश्वर ने कुल 58 रन बटोरे.

111- हेमू अधिकारी और गुलाम अहमद बनाम पाकिस्तान , नई दिल्ली
पाकिस्तान के खिलाफ 1952 श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच में भारत का स्कोर 9 विकेट के नुकसान पर 263 था. गुलाम अहमद और हेमू अधिकारी क्रीज पर एक साथ आये. आखिरी विकेट के लिए दोनों ने 111 रन की साझेदारी निभाई और भारत का कुल स्कोर 372 पर लेगये. भारत अंततः एक पारी और 70 रन से मैच जीत गया था.

105- हरभजन सिंह और एस श्रीसंत बनाम न्यूजीलैंड , हैदराबाद
भारत हैदराबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में परेशानी की स्थिति में था. भारत न्यूजीलैंड के पहली पारी में 350 के जवाब में 367-9 पर था. इन दोनों खिलाडियों ने सिर्फ 26 ओवर में 105 के साथ एक बढ़िया साझेदारी दी लेकिन मैच ड्रा रहा.

95 -सुनील गावस्कर और शिवलाल यादव बनाम ऑस्ट्रेलिया , एडिलेड
1985-86 में ऑस्ट्रेलिया के दौरे के दौरान भारत श्रृंखला के सभी तीन मैचों को ड्रा करने में कामयाब रहा. पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 381 स्कोर किया जोकि भारत के लिए एक बड़ा खतरा बन गया था. जब स्कोर 97-1 पर था तब सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर चोटिल हो गए थे और पांचवें विकेट के पतन के बाद वापस बल्लेबाजी के लिए आये. शिवलाल यादव क्रीज पर गावस्कर के साथ शामिल हुए. इस जोड़ी ने एक महत्वपूर्ण 95 रन की साझेदारी निभाई और भारत की 100 से अधिक बढ़त बनाई. गावस्कर बने रहे और 166 रन बनाकर नाबाद रहे.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    SAvIND: 3rd T20I: दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीता पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया,...

    आज शनिवार, 24 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का अंतिम और निर्णायक मुकाबला खेला जायेगा....

    BREAKING:साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली आखिरी टी20 मैच के समय में हुआ...

    भारत और साऊथ अफ्रीका के बीच चल रहे टी-20 सीरीज का आखिरी मैच आज 24 फरवरी को केपटाउन में खेला जायेगा. तीन मैचों की...

    BREAKING NEWS : राजस्थान रॉयल्स ने इस दिग्गज खिलाड़ी को बनाया अपनी टीम का...

    आईपीएल 2018 के लिए लगभग सभी कप्तानों के नाम तय है, लेकिन राजस्थान रॉयल की टीम ही एक ऐसी टीम है. जिसके कप्तान का...

    पाकिस्तान प्रीमियर लीग कामयाब होने की बड़ी वजह यह है यह खूबसूरत हसीना, वजह...

    अपने तीसरे संस्करण में प्रवेश कर चुकी पाकिस्तान प्रीमियर लीग को लेकर क्रिकेट प्रंशसकों के बीच जमकर क्रेज देखने को मिल रही है।खेला जाने...

    बेन स्टोक्स की मैदान पर वापसी की डेट आई सामने, इस टीम के खिलाफ...

    25 सितम्बर को इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने अपने साथी खिलाड़ी एलेक्स हेल्स और कुछ अन्य साथियों के साथ मिलकर एक...