क्रिकेट डेस्क। क्रिकेट में सबसे विवादित तरीके से आउट होने वाले नियमों में से एक माकंड रनआउट या मांकाडेड, एक बार फिर चर्चा में है। इस बार यह अंडर-19 विश्व कप के कारण सुर्खियों में है। मंगलवार को वेस्टइंडीज अंडर-19 टीम के मध्यम गति के गेंदबाज केमो पॉल ने जिम्बाब्वे के नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े रिचर्ड नगरावा को 50 ओवर की पहली गेंद पर माकंड अंदाज में रनआउट किया। पॉल ने गेंद फेंकने से पहले अपने एंडर पर गेंद से गिल्लिया उड़ा दी। उस समय नॉन स्ट्राइकर पर मौजूद रिचर्ड क्रीज से बाहर थे।

42.15 नियम के तहत- एक गेंदबाज को इसकी इजाजत है कि वह गेंद फेंकने से पहले नॉन स्ट्राइकर को रन आउट कर सकता है। भले ही उसका यह प्रयास सफल हो या असफल हो, ओवर के लिए यह गेंद गिनी नहीं जाएगी। अंपायर इस गेंद को डैड बॉल करार दे सकता है।

अन्तराष्ट्रीय मैचों के लिए आईसीसी के नियम के मुताबिक- गेंदबाज को इजाजत है कि गेंद हाथ से छोड़ने से पहले वह नॉन स्ट्राइकर के क्रीज से बाहर होने पर रनआउट का प्रयास कर सकता है।

अभी तक इस प्रकार के विकेट को खेल भावना के खिलाफ माना जाता है। हालांकि कुछ लोग इससे इत्तेफाक नहीं रखते है और खेल में इस नियम को बरकरार रखने की मांग करते हैं।

 

अन्तराष्ट्रीय स्तर पर इस तरह का पहला विकेट भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1947/48 में सिडनी के मैदान में हुआ था। भारतीय गेंदबाज वीनू माकंड ने नॉन स्ट्राइकर बिल ब्राउन को इस अंदाज में आउट किया था। माकंड ने ब्राउन को तब आउट किया जब वह गेंद डालने के लिए जा रहे थे, वह विकेट पर रूके और गिल्लियां बिखेर दी तब ब्राउन क्रीज के काफी बाहर थे।

इसके बाद इस प्रकार के रनआउट को मांकाडेड के नाम से जाना जाने लगा। यह नाम मांकड के नाम पर ही रखा गया था। मांकड से पहले घरेलू क्रिकेट में इस प्रकार के रन आउट पहले हो चुके थे।

अब तक टेस्ट और वन-डे में चार-चार मर्तबा मांकडेड अंदाज में रनआउट हुए हैं। कभी-कभार गेंदबाज ने स्टम्प्स पर गेंद मारने से इनकार भी किया। इस प्रकार का सबसे मशहूर किस्सा 1987 विश्व कप में कॉर्टनी वाल्स और सलीम जाफर के बीच देखने को मिला।

 

टेस्‍ट क्रिकेट में माकंड रनआउट 

बल्लेबाज (देश) गेंदबाज (देश) स्‍थान  वर्ष
बिल ब्राउन (ऑस्ट्रेलिया) वीनू माकंड (भारत) सिडनी 1947/48
इयान रेडपाथ (ऑस्ट्रेलिया) चार्ली ग्रिफि‍थ (वेस्टइंडीज) एडिलेड 1968/69
डैरेक रेंडाल (इंग्लैंड) इविन चैटफील्‍ड (न्यूज़ीलैंड) क्रॉइस्टचर्च 1977/78
सिकंदर बख्त (पाकिस्तान) एलेन हर्स्‍ट (ऑस्ट्रेलिया) पर्थ 1978/79

 

वन-डे क्रिकेट में माकंड रनआउट 

बल्लेबाज(देश) गेंदबाज (देश) स्‍थान  वर्ष
ब्रायन लकहर्स्ट (इंग्लैंड) ग्रैग चैपल (ऑस्ट्रेलिया) मेलबर्न 1974/75
ग्रांट फ्लॉवर (ज़िम्बाब्वे) दीपक पटेल (न्यूज़ीलैंड) हरारे 1992/93
पीटर कर्स्‍टन (दक्षिण अफ्रीका) कपिल देव (भारत) पोर्ट एलिजाबेथ 1992/93
जॉस बटलर (इंग्लैंड) सचित्रा सेनानायके (श्रीलंका) बर्मिंघम 2014

 

 

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    VIDEO: जब स्टोन कोल्ड, ब्रोक लेसनर की बीवी के साथ बाथरूम में कर बैठे...

    WWE के इतिहास में स्टोन कोल्ड और ब्रोक लेसनर सबसे बड़े रेस्लर समझे जाते हैं, जिन्होंने पूरी दुनिया में अपना नाम कमाया है, लेकिन...

    रिकी पोंटिंग ने चुनी अपनी ‘एशेज ड्रीम इलेवन ऑस्ट्रेलिया टीम’ ब्रैडमैन व खुद को...

    23 नवंबर गुरुवार से ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम के बीच 2017-18 की एशेज सीरीज का आगाज होना है. इस एशेज सीरीज के आगाज...

    ….तो अब एशेज में भी खेलते दिखेंगे विराट कोहली?

    क्रिकेट में हमेशा से एशेज सीरीज का अपना ही महत्त्व हैं. हर क्रिकेट फैन एशेज का किसी न किसी वजह से फैन हैं. इसी...

    आंकड़े: वनडे में विराट कोहली से भी बेहतर है यह भारतीय खिलाड़ी लेकिन नहीं...

    भारतीय क्रिकेट टीम के सीमित ओवर के उपकप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इन दिनों तो भारतीय टीम के लिए सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन...

    VIDEO: WWE के मालिक विन्स मैकमोहन ने पार की बेशर्मी की सारी हदे, इस...

    विन्स मैकमोहन आज के समय में जितने दिमाग वाले लगते हैं एक समय में उतने ही कम अक्ल वाले काम किया करते थे. आज...