9 साल के बाद अपने घर से बाहर पहली बार हारने के बाद, दक्षिण अफ्रिकाई टीम नयी शुरूआत करेगी. 26 दिसंबर से दक्षिण अफ्रिका और इंग्लैंड के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होगी.

तो इंग्लैंड का प्रदर्शन पिछले सीरीज में कुछ खास नहीं रहा, और इंग्लैंड को पाकिस्तान ने टेस्ट सीरीज में मात दी थी.

तो इसी वजह से दोनों टीमें ये सीरीज जीतना चाहेगी. दोनों टीमों के पास शानदार तेज गेंदबाज है, और दोनों के बल्लेबाज भी अच्छे है. इन दोनों टीमों के बीच हमेशा कडा मुकाबला रहा है, और ये सीरीज भी वैसे ही होने के उम्मीद है. अब हम नजर डालते है दोनों टीमों के बीच खेले गये पांच सर्वश्रेष्ठ टेस्ट मैचों पर.

5. बर्मिघम टेस्ट, 2008 – दक्षिण अफ्रीका 5 विकेट से जीता

ये मैच काफी अच्छा रहा था, और दोनों टीमें शानदार फॉर्म में थी. ये मैचों में काफी रन बने थे, और हर पारी में 200 से ज्यादा रन बने थे. इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 231 रन पर अॉल आउट हो गयी थी. उसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 314 रन बनाए थे. दुसरी पारी में पीटरसन के 94 रनों के बदौलत इंग्लैंड ने 363 रन बनाए थे, और अफ्रीका को 282 रनों का लक्ष्य दिया था. इस लक्ष्य का पिछा करते हुए स्मिथ ने शानदार 154 रनों की पारी खेली थी, और वो मैच 5 विकेट से अफ्रिका ने जीता था.

4. लॉर्ड्स टेस्ट, 2012 – दक्षिण अफ्रीका 51 रनों से टेस्ट जीता

इस मैच को जीतकर दक्षिण अफ्रीका टीम टेस्ट में नंबर 1 बनी थी. पहले बल्लेबाजी करते हुए अफ्रीका ने 309 रन बनाए थे, उसके जवाब में इंग्लैंड ने 315 रन बनाए. फिर अफ्रीका ने अमला के शतक के बदौलत 351 रन बनाए, और इंग्लैंड के सामने 345 रनों का लक्ष्य रखा. इंग्लैंड ने इस लक्ष्य पिछा करने की पुरी कोशिश की, लेकिन वे सिर्फ 294 रन बना सके और वे ये मैच 51 रन से हार गये.

 

3. मैनचेस्टर टेस्ट, 1995 – दक्षिण अफ्रिका ने मैच 3 विकेट से जीता

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कॉम्पटन के शानदार शतक के बदौलत 284 रन बनाए. अफ्रीका ने इसके जवाब में 521 रन बनाए. फिर दुसरी पारी में इंग्लैंड ने 381 रन बनाए, और दक्षिण अफ्रीका को 145 रनों का लक्ष्य दिया. अफ्रीका के काफी विकेट गिरे इस लक्ष्य का पिछा करते हुए, लेकिन आखिर में अफ्रीका ने ये मैच 3 विकेट से जीता.

2. जोहानसबर्ग टेस्ट, 1957 – दक्षिण अफ्रीका की 17 रनों से जीत

दक्षिण अफ्रीका ने इस टेस्ट में पहले बल्लेबाजी करते हुए 340 रन बनाए. तो इसके जवाब में इंग्लैंड ने 251 रन बनाए. अफ्रिकाई टीम दुसरी पारी में सिर्फ 150 रन बना पायी, और इस तरह इंग्लैंड को 232 रनों का लक्ष्य मिला. इंग्लैंड की टीम सिर्फ 217 रनों पर अॉल आउट हो गयी, और ये टेस्ट मैच 17 रन से हारी.

1. जोहानसबर्ग टेस्ट, 1902 – दक्षिण अफ्रीका 1 विकेट से टेस्ट जीता

ये क्रिकेट के शुरूआती दिन थे. इंग्लैंड ने पहली पारी में सिर्फ 184 रन बनाए, जिसके जवाब में अफ्रिकाई टीम सिर्फ 91 रनों पर ढेर हो गयी. इंग्लैंड दुसरी पारी में 190 रनों पर अॉल आउट हो गया, और अफ्रीका को 284 रनों का लक्ष्य मिला. अफ्रीका ने इस लक्ष्य का शानदार तरीके से पिछा किया, और ये मैच 1 विकेट से जीता.

  • SHARE

    I am sagar an ardent fan of cricket. I want to become a cricket writer, i always suport virat kohli and ms dhoni in every international match, but not in ipl in ipl i always chear for mumbai indian and rohit sharma.

    Related Articles

    अगरकर, मो. कैफ सहित इन 10 खिलाड़ियों ने धर्म की सीमाएं तोड़कर की दुसरे...

    कई ऐसे क्रिकेटर्स हैं, जो हिंदू हैं लेकिन उन्होंने शादी मुस्लिम लड़की से की हैं. तो कई ऐसे भी क्रिकेटर्स हैं जो मुसलमान हैं,...

    वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक चौके लगाने वाले टॉप 8 बल्लेबाजो में 3 भारतीय...

    वनडे क्रिकेट की बात करे, तो वनडे क्रिकेट में चौके और छक्के हमेशा सबसे ज्यादा लगते हैं. क्रिकेट का कोई भी फ़ॉर्मेट हो उसमे...

    टी10 टूर्नामेंट : सहवाग की टीम मराठा अरेबियंस ने पंजाबी लैजेंड्स को हरा सेमीफाइनल...

    टी10 टूर्नामेंट में आज शुक्रवार को दिन का तीसरा मैच व टूर्नामेंट का 9वां मैच वीरेंद्र सहवाग की कप्तानी वाली मराठा अरेबियंस और मिस्बाह...

    ये है वो 10 टीम जिनके नाम है अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन...

    क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जो लोकप्रिय होने के साथ साथ काफी खेला भी जाता है. लगभग हर टीम के सालभर में कई दूसरे...

    सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने रेत से ये कलाकृति बना दिया विराट-अनुष्का को शादी...

    विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने अपने शादी की घोषणा ट्वीटर के माध्यम से की। इटली के टस्कनी शहर में हुई इस शादी की...