आईपीएल-9 : फाइनल के बाद इन खिलाडि़यों को दिए गए ये अवॉर्ड - Sportzwiki
क्रिकेट

आईपीएल-9 : फाइनल के बाद इन खिलाडि़यों को दिए गए ये अवॉर्ड

  • बेंगलुरू। रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद ने आरसीबी को 8 रनों से हराकर आईपीएल-9 का खिताब जीत लिया। इस मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 208 रन बनाए।

    जवाब में आरसीबी की टीम बीस ओवरों में 200 रन ही बना सकी। इस दौरान आरसीबी ने भी सात विकेट ही खोए। आईपीएल नौ के इस फाइनल मुकाबले के बाद अवॉर्ड का वितरण भी किया गया। आइए जानें कि किस खिलाड़ी को मिला कौन सा अवॉर्ड :

    विराट कोहली (एमवीपी ऑफ टूर्नामेंट)

    आईपीएल टूर्नामेंट में मोस्ट वेलुएबल प्लेयर (एमवीपी) का खिताब आसीबी के कप्‍तानविराट कोहली को दिया गया। विराट ने आईपीएल-नौ के सत्र में शानदार बल्‍लेबाजी की और 963 रनों का योगदान दिया। यह पहला ऐसा आईपीएल सीजन था जब किसी कप्‍तान ने चार शतक मारे हों। कोहली ने यह कारनामा किया।

    मुस्तफिजुर रहमान (इमर्जिंग प्लेयर ऑफ आइपीएल 2016)

    बांग्लादेश के युवा गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान ने टूर्नामेंट के 16 मैचों में 17 विकेट लेकर सबका दिल जीता और उन्हें टूर्नामेंट का उभरता हुआ खिलाड़ी चुना गया।इसके लिए उन्‍हें इमर्जिंग प्‍लेयर ऑफ आईपीएल का अवॉर्ड दिया गया।

    क्रिस मॉरिस (सबसे तेज अर्धशतक)

    दिल्ली डेयरडेविल्स के द.अफ्रीकी ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस को 17 गेंदों पर सबसे तेज अर्धशतक जड़ने के लिए अवॉर्ड मिला।

    एबी डीविलियर्स (बेस्ट फील्डर)

    आरसीबी टीम के द.अफ्रीकी धाकड़ बल्‍लेबाज एबी डीविलियर्स को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ फील्डर चुना गया। उन्होंने टूर्नामेंट के 16 मैचों में सबसे ज्यादा 19 कैच लपके।

    सुरेश रैना (बेस्ट कैच)

    टूर्नामेंट में सबसे अच्छा कैच लेने का पुरस्कार गुजरात लायंस के कप्तान सुरेश रैना को दिया गया।

    विराट कोहली (सर्वाधिक छक्के)

    टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का अवॉर्ड भी विराट कोहली ने हासिल किया। उन्होंने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 38 छक्के मारे।

    भुवनेश्वर कुमार (पर्पल कैप)

    आईपीएल के इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले हैदराबाद के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को पर्पल कैप (बेस्ट बॉलर) मिली। भुवनेश्‍वर कुमार ने 17 मैचों में सर्वाधिक 23 विकेट हासिल किए।

    बेन कटिंग (मैन ऑफ द मैच- फाइनल)

    ऑस्‍ट्रेलियाई ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन कटिंग ने फाइनल मुकाबले में 15 गेंदों में 39 रन बनाए। इसके अलावा उन्‍होंने दो विकेट भी हासिल किए। इस शानदार प्रदर्शन के लिए कटिंग को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया।

    sw

    Most Popular

    Top