भारत बनाम बांग्लादेश मैच ड्रा, भारत को हुआ काफी नुकशान - Sportzwiki
क्रिकेट

भारत बनाम बांग्लादेश मैच ड्रा, भारत को हुआ काफी नुकशान

  • पहले  दिन खेल शुरू होने के बाद भारत  की तरफ से मुरली विजय, शिखर धवन 150 से अधिक रनो की पारी खेलने  में सफल रहे, लेकिन भारत के उभरते स्टाइलिश बल्लेबाज अंजिक्य रहाने शतक बनाने से सिर्फ 2 रनों से चुक गये, बांग्लादेश की तरफ से शाकिब-अल-हसन ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए जिसके साथ उन्होंने अपना 100 टेस्ट विकेट पूरा किया, भारत की तरफ से कप्तान कोहली, भारत के स्टाइलिश बल्लेबाज रोहित शर्मा और विकेट कीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा रन बनाने में नाकामयाब रहे. पारी घोषित करते समय अश्विन और हरभजन सिंह 2 और 7 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे.

    बांग्लादेश की पारी की शुरुआत तमीम इक़बाल और इमरुल केज ने किया लेकिन तमीम दुर्भाग्यशाली रहे और मात्र 19 के निजी स्कोर पर विकेट कीपर रिद्धिमान साहा दवारा स्टम्पिंग किये गये, इस तरह का बांग्लादेश का पहला विकेट मात्र 27 के स्कोर पर गिरा, उसके बाद आये नये बल्लेबाज मोमिनुल हक और इमरुल ने बांग्लादेश को मजबूत शुरुआत देने की कोशिस की लेकिन हरभजन ने उन्हें ऐसा करने से रोका और मोमिनुल को 30 के निजी स्कोर पर उमेश यादव के हाथो कैच करा दिया, इस तरह से मोमिनुल साउथ अफ्रीकन बल्लेबाज एबी डिविलियर्स की लगातार अर्धशतक लगाने का रिकार्ड तोड़ने से चुक गये.

    मोमिनुल के आउट होने के बाद आये नये बल्लेबाज कप्तान मुस्फिकर रहीम अभी अपने आप को क्रीज पर सेट कर पाते उसके पहले ही अश्विन ने उन्हें रोहित शर्मा के हाथो कैच करा सबसे बड़ा झटका दिया. शाकिब अल हसन अभी बल्लेबाजी के लिए आये ही थे, कि वारिश शुरू हो गयी और वो सिर्फ 4 गेंद खेलकर बिना कोई रन बनाये इमरुल के साथ नाबाद पवेलियन लौटे, इस बिच इमरुल ने अपना शानदार अर्धशतक पूरा किया. बांग्लादेश की टीम 3 विकेट पर 111 रन बना चुकी थी, उसके बाद आज खेल वारिश की वजह से देर से शुरू हुआ, लेकिन भारतीय गेंदबाजो ने शानदार गेंदबाजी की और बांग्लादेश की पूरी पारी मात्र 256 पर सिमटा कर उन्हें फालोआन खेलने पर मजबूर कर दिया, उसके बाद बांग्लादेश ने अंतिम दिन का खेल खत्म होने तक सावधानी पूर्वक बचे हुए 15 ओवर में बिना कोई विकेट गवाये सिर्फ 23 रन बनाकर मैच ड्रा करवाया.

    आज के मैच ड्रा होने का सबसे अधिक नुकशान भारत को हुआ, इस  नुकशान की वजह से भारत को अपनी रैंकिंग गवानी पड़ी, अब भारत न्यूज़ीलैंड से निचे चौथे स्थान पर पहुंच गया है. भारत अगर यह मैच जीतता तो तीसरे स्थान पर बना रहता लेकिन वारिश की वजह से ऐसा नहीं हो पाया. और अब भारत चौथे स्थान पर है.

     

    यहाँ इस मैच का अब तक स्कोरकार्ड प्रदर्शित किया गया है.

     

    स्कोरकार्ड: पांचवा दिन

    भारत पहली पारी: 462/6, पारी घोषित (धवन 173, विजय 150, शाकिब 24.3-105-4)

    बांग्लादेश पहली पारी: 256/10, (इमरुल 72, लिट्टन दास 44, अश्विन 25-87-5)

    बांग्लादेश दूसरी पारी: 23/0, (इक़बाल 16, इमरुल 7)

    परिणाम: मैच ड्रा हुआ

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top