द मैगपाई स्पोर्ट्स लीग (एमएसजी) ने सोमवार को घोषणा किया, कि इंडियन चैम्पियंस लीग के उद्घाटन संस्करण में 8 टीमें हिस्सा लेगी, जोकि फ्रंचाईजी बेस टी-ट्वेंटी टूर्नामेन्ट के रूप में आयोजित किया जायेगा.

मैगपाई स्पोर्ट्स ग्रुप के अनुसार आईसीएल के नए संस्करण में 8 टीमें हिस्सा लेंगी. वर्ष 2007 के एस्सल ग्रुप के आईसीएल वेंचर से इसका कोई सम्बन्ध नहीं हैं. टीमों के नाम होंगें, दिल्ली बादशाह, इंदौर रॉकेट्स, मुंबई स्टार्स, चेन्नई वारियर्स, हैदराबाद राइडर्स, बैंगलोर टाइगर्स, लखनऊ सुपरस्टार्स और चंडीगढ़ हीरोस.

यह भी पढ़े : बीसीसीआई ने अमेरिका में चुना टीम इंडिया का नया टी-20 कप्तान

आईसीएल ने अपने ऑफिसियल फेसबुक पेज पर वर्तमान के और अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके खिलाड़ियों की पुष्ठी की. यह खिलाड़ी आईसीएल का हिस्सा होंगे. जिसमे हर्सल गिब्स, सनथ जयसूर्या, चमिंडा वास, शिवनारायण चंद्रपॉल, वायन पर्नेल, जेस्सी राइडर, जस्टिन केम्प, सीन विलियम्स, डेरिल टफी, हैमिलटन मासाकाद्ज़ा, रवि बोपारा, रयान टेन डसकाटे, ग्राहम ओनिओंस, टिनो बेस्ट, और बाकि शामिल हैं.

मैगपाई स्पोर्ट्स ग्रुप के डायरेक्टर मनीष कुमार चौधरी ने आईएएनएस के कहा

“आईसीएल में रूचि रखने वाले बाकि खिलाड़ी ट्रेल्स के दौरान अपना लक अजमा सकते हैं. पहला ट्रेल्स मुरादाबाद के टीएमयू ग्राउंड पर होगा, जबकि दूसरा ट्रेल्स सीएमआर ग्राउंड, हैदराबाद में 12-13 सितम्बर को आयोजित होगा”.

यह भी पढ़े : भारतीय ए टीम ने ऑस्ट्रेलिया में रचा इतिहास

प्रत्येक टीम में 4 राष्ट्रीय दर्जे के खिलाड़ी शामिल होगे. आईसीएल के खिलाडियों को चुनने के लिए पहला ट्रेल 9 सितम्बर को मुरादाबाद में होगा. मुरादाबाद और उनके पास के क्षेत्र के प्रतिभाशाली खिलाड़ी लखनऊ सुपर स्टार्स टीम के लिए टीएमयू ग्राउंड पर ट्रेल देंगे”.

“हम रणजी ट्राफी, प्रथम श्रेणी और अंडर-19 स्तर से खिलाड़ी चुनना चाहते हैं. कोई भी खिलाड़ी अपना लक अजमाने के लिए ट्रेल देने आ सकता हैं”.

आगे मनीष कुमार ने कहा “एक बार सभी टीम के खिलाड़ी चुन लिए जाये, आईसीएल के सभी मैच दुबई में खेले जायेगे”.

आईसीएल प्रतियोगिता में कुल 52 मैच खेले जायेगे, जिसमे 2 सेमी-फाइनल और एक फाइनल शामिल हैं. प्रत्येक फ्रंचाईजी टीम लीग स्टेग में 6 मैच खेलेगी.

यह भी पढ़े : न्यूज़ीलैण्ड ने भारत दौरे के लिए टीम का किया ऐलान, जिमी निशम की हुई टीम में वापसी

आईसीएल पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं. एफआईसीए (इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन महासंघ) ने खिलाड़ी को आगा किया है कि इस टूर्नामेन्ट में हिस्सा ना ले, शायद इस से उनके करियर में बाधा आ सकती हैं. नए टुर्नामेंट का आगाज का दुबई में दिसम्बर-जनवरी में होगा.

आईसीएल फिलहाल अधिकृत टुर्नामेंट नहीं हैं, और फिलहाल इसे आईसीसी नियमों के तहत अस्वीकृत क्रिकेट करार दिया गया हैं. आईसीएल में हिस्सा लेने वाले खिलाडियों को सीधे रूप से चेतावनी दी गई है, इस टुर्नामेंट में हिस्सा लेने से उन्हें कठिन परिणाम भुगतना पढ़ सकता हैं, आईसीएल में हिस्सा लेने वाले खिलाडियों पर आजीवन प्रतिबन्ध भी लगाया जा सकता हैं.

अगर आपको हमारी खबर पसंद आई, तो प्लीज इसे शेयर करे या कमेन्ट कर अपने फीडबैक दे ।

  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    केएल राहुल और जयदेव उनादकट के साथ खेलने वाले इस खिलाड़ी को बीसीसीआई ने...

    अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप एक ऐसा मंच होता है जहां पर एक क्रिकेटर के लिए अपने सपनों की उड़ान करने का पहला मौका मिलता है।...

    भारतीय टीम से बाहर चल रहे इरफान पठान इन 2 भारतीय खिलाड़ियों को टेस्ट...

    भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 6 वनडे मैचों की सीरीज की समाप्ति हो चुकी है जिसमें भारतीय खिलाड़ियों ने बहुत अच्छा क्रिकेट खेला...

    चेन्नई सुपर किंग्स ने मात्र 2 करोड़ 60 लाख देकर इस खिलाड़ी को किया...

    इंडियन प्रीमियर लीग के इस सीजन में दो साल का अपना प्रतिबंध पूरा करने के बाद वापसी करने वाली चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान...

    विराट के नाम दर्ज हुआ एक बड़ा कीर्तिमान विदेशी सरजमी पर सबसे शतक लगाने...

    एक क्रिकेटर इंटरनेशनल लेवल पर पहुंचने के बाद अपनी घरेलु परिस्थितियों में तो जबरदस्त प्रदर्शन करता है लेकिन जब अपने देश से बाहर निकलता...

    टी-20 स्पेशलिस्ट सुरेश रैना एक साल बाद टीम में वापसी को हैं तैयार, अंतिम...

    भारतीय टीम के लिए दक्षिण अफ्रीका के दौरे की शुरूआत भले ही हार के साथ हुई थी और टेस्ट सीरीज को 1-2 से गंवाना...