क्रिकेट डेस्क। एशिया कप में भारत और यूएई के बीच मीरपुर में गुरुवार को खेले गए मुकाबले में कई रिकॉर्ड बने हैं। भारत ने यह मुकाबला 9 विकेट से जीता और 59 गेंद शेष रहते हुए एक बड़ी जीत हासिल कर ली। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए यूएई 9 विकेट पर 81 रन ही बना पाया। टीम इंडिया ने 59 गेंद शेष रहते 1 विकेट खोकर यह लक्ष्‍य हासिल कर लिया। भारत के लिहाज से आसानी से जीत हासिल करने वाले इस मैच को अगर रिकॉर्ड के लिहाज से देखा जाए तो यह काफी महत्‍वपूर्ण है।

हम आपको बताते है इस मैच में बनने वाले रिकॉर्ड कौन-कौन से हैं-

गेंद शेष रहने के मामले में सबसे बड़ी जीत
भारत ने यह मुकाबला 59 गेंद शेष रहते जीता है, जो इस मामले में उसकी सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले उसकी सबसे बड़ी जीत 14 फरवरी 2016 को विशाखापत्तनम में श्रीलंका के खिलाफ थी इस मैच में भारत ने 37 गेंद शेष रहते जीत दर्ज की थी।

दूसरा कम स्कोर भारत के खिलाफ
भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर (80) इंग्लैंड ने कोलंबो में 23 सितंबर 2012 को बनाया था। यूएई इस मैच में 9 विकेट पर 81 रन ही बना पाया। यह भारत के खिलाफ टी-20 मैच में किसी भी टीम का दूसरा कम स्कोर है।

 

दूसरा कम स्कोर यूएई का
यूएई ने इस मैच में 9 विकेट पर 81 रन बनाए, यह उसका अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच में दूसरा कम स्कोर है। उसका न्यूनतम स्कोर 73 था, जो उसने दुबई में 3 फरवरी 2016 को नीदरलैंड्‍स के खिलाफ बनाया था।

दूसरा कम स्कोर बिना ऑलआउट हुए
इस मामले में वेस्टइंडीज फरवरी 2010 में पोर्ट ऑफ स्पेन में जिम्बाब्वे के खिलाफ 7 विकेट पर 79 रन बनाकर शीर्ष पर है। यूएई ने इस मैच में 9 विकेट पर 81 रन बनाए। यह टी-20 क्रिकेट में किसी टीम का ऑलआउट हुए बिना दूसरा कम स्कोर है।

सबसे कम स्कोर पॉवर प्ले में
यूएई ने भारत के खिलाफ शुरुआती 6 ओबरों में 2 विकेट पर 21 रन बनाए। यह किसी भी टीम का भारत के खिलाफ पॉवर प्ले में संयुक्त रूप से सबसे कम स्कोर है। इससे पहले जिम्बाब्वे ने 2010 में हरारे में भारत के खिलाफ पॉवर प्ले में 2 विकेट पर 21 रन बनाए थे।

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका से मिली हार की बौखलाहट में दिया ये अजीबोगरीब...

    जब विराट कोहली अपनी टीम के साथ साउथ अफ्रीका दौरें में रवाना हुए थे, तो सभी क्रिकेट प्रेमियों को उम्मीद थी, कि विराट एंड...

    SHOCKING: विन्स मैकमोहन के सिर से खून निकालने वाले केविन ओवेन्स ने खोला कम्पनी...

    विन्स मैकमोहन की इमेज हमेशा ही उन लोगो की तरह रही है जो अपने बिजनेस के लिए कुछ भी कर गुजरने के लिए तैयार...

    रिकॉर्ड तोड़ इतने मिलियन लोगो ने देखा आईपीएल 2018 के रिटेन का कार्यक्रम 

    आईपीएल के 10 बेहद कामयाब सत्र पुरे हो जाने के बाद अब आईपीएल के 11वें सत्र की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है. आईपीएल...

    SAvIND: केप्लर वेसल्स ने साउथ अफ्रीका को दी चेतावनी, विराट नहीं बल्कि उनकी आक्रामकता...

    दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान केप्लर वेसल्स ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को सलाह दी है, जो हमेशा से ही अपनी आक्रामकता...

    अफ्रीका के कोच ओटिस गिब्सन ने अफ्रीकन टीम को लेकर कहा कुछ ऐसा विराट...

    दक्षिण अफ्रीका के कोच ओटिस गिब्सन ने अपने टीम से आग्रह किया है कि वे अपने इस मैच को पांचवें दिन में जीत के...