आज आईपीएल 9 का फाइनल मैच रॉयल चैलेंजर बंगलौर और सनराईजर्स हैदराबाद के बीच रॉयल चैलेंजर बंगलौर के घरेलू मैदान चिन्नास्वामी स्टेडियम बंगलौर में खेला गया, टॉस जीतने के बाद डेविड वार्नर ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.

हैदराबाद की  पारी  की शुरुआत कप्तान वार्नर ने शिखर धवन के बाद किया, दोनों के हैदराबाद को अच्छी शुरुआत दिया दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 40 गेंदों में 63 रनों कि साझेदारी हुई, इस साझेदारी का अंत चहल ने शिखर धवन को क्रिस जोर्डन के हाथो 28 के निजी स्कोर पर आउट करके किया, धवन ने 25 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 28 रन बनाये. उसके बाद आये नये बल्लेबाज मोजेस हेन्रिक्स ने निराश किया और सिर्फ 4 रन बनाकर जोर्डन के शिकार बने. अब युवराज सिंह को हैदराबाद ने बल्लेबाजी के लिए भेजा उन्होंने कप्तान वार्नर के साथ मिलकर धमाकेदार पारी का आगाज किया, दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए अभी 28 रन ही जोड़ा था, कि कप्तान वार्नर 38 गेंदों में 8 चौके और 3 छक्के की मदद से 63 रन बनाकर अरविन्द की गेंद पर अब्दुल्लाह को अपना कैच थमा बैठे. वार्नर के बाद आये हुए नये बल्लेबाज दीपक हुड्डा भी 3 रन बनाकर आउट हो गये, लेकिन तब तक युवराज सिंह की धमाकेदार पारी कि बदौलत दोनों के बीच 22 रनों की साझेदारी हो चुकी थी. हुड्डा के आउट होने के साथ युवराज भी जोर्डन की गेंद पर वाटसन को कैच देकर पवेलियन चलते बने.

युवराज के आउट होने के बाद बेन कटिंग ने हैदराबाद की पारी को सम्भाला, लेकिन दुसरे छोर से नमन ओझा 8 रन बनाकर वाटसन द्वारा रन आउट हुये तो पिछले मैच के हीरो बिपुल शर्मा सिर्फ 5 रन बनाकर चलते बने. जिसके बाद भुवनेश्वर कुमार ने एक छोर पर खड़े होकर कटिंग का पूरा साथ दिया और दोनों ने मात्र 12 गेंदों में 34 रन जोड़ डाले, जिसमे भुवनेश्वर कुमार ने 1 गेंद में 1 रन का योगदान दिया, जबकि बेन कटिंग ने 15 गेंदों में 3 चौके और 4 छक्के की मदद से 39 रनों की धमाकेदार पारी खेलकर हैदराबाद का स्कोर निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 208 तक पहुँचाया.

बंगलौर की तरफ से क्रिस जोर्डन ने सबसे अच्छी गेंदबाजी किया, उन्होंने 4 ओवर में 45 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किया, तो अरविन्द ने 4 ओवर में 30 रन देकर 2 विकेट अपने खाते में जोड़े बाकी सभी गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाये.

209 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी बंगलौर को क्रिस गेल और विराट कोहली ने अच्छी शुरुआत दिया, क्रिस गेल ने धमाकेदार शुरुआत किया और पहले ही गेंद से लम्बे शॉट खेलना शुरू कर दिया. दोनों ने पहले 9 ओवर में 100 रन बना डाले. लेकिन जैसे ही टीम का स्कोर 10.2 ओवर में 114 रन हुआ, गेल एक खराब शॉट खेलकर बिपुल शर्मा को बेन कटिंग की गेंद पर कैच थमा बैठे, गेल ने 38 गेंदों में 4 चौके और 8 छक्के की मदद से 76 रन बना डाले. उसके बाद विराट कोहली ने क्रिस गेल की जिम्मेदारी सम्भाली और तेज खेलना शुरू किया और 32 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया विराट कोहली अपने 1000 रनों के करीब थे, तभी बरिंदर सरन ने उन्हें 54 के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया विराट कोहली ने 35 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्के जड़े.

कोहली के आउट होने के कुछ देर बाद ही बिपुल शर्मा ने एबी डिविलियर्स को हेन्रिक्स के हाथों मात्र 5 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा. डिविलियर्स के बाद लोकेश को 11 के निजी स्कोर पर कटिंग ने बोल्ड किया तो 11 के ही निजी स्कोर पर मुस्ताफिजुर ने वाटसन को हेन्रिक्स के हाथों कैच कराया. इस समय बंगलौर को 21 गेंदों में 45 रनों की जरूरत थी, स्टुअर्ट बिन्नी और सचिन बेबी ने कुछ अच्छे शॉट खेलने की कोशिस किया लेकिन स्टुअर्ट बिन्नी रन आउट हो गये, लेकिन अंत में बेबी ने कुछ अच्छे शॉट लगाये और अंतिम ओवर में बंगलौर को सिर्फ 18 रनों की जरूरत थी, जोर्डन ने पहले गेंद पर 1 रन बनाया, तो दुसरे गेंद पर बेबी ने 2 रन लिए,तो तीसरे गेंद पर नमन ओझा ने जोर्डन को रन आउट किया, तो चौथे गेंद पर अब्दुल्लाह सिर्फ 1 रन ही ले सके अब बंगलौर को 2 गेंदों 14 रन  चाहिए था लेकिन बंगलौर सिर्फ 5 रन ही बना सका और हैदराबाद ने 8 रनों से यह मैच अपने नाम किया.

विराट कोहली ने इस मैच में वैसे तो कोई गलती नहीं किया, लेकिन जब उनके गेंदबाज रन दे रहे थे, तो वो गेंदबाजी रोटेट करने में नाकामयाब रहे जिसके फलस्वरूप उन्हें आईपीएल 9 से हाथ धोना पड़ा.

संछिप्त स्कोरकार्ड:

हैदराबाद: 208/7, 20 ओवर में (वार्नर 69, कटिंग 39, जोर्डन 4-45-3)

बंगलौर:200/7, 20 ओवर में (क्रिस गेल 76, विराट कोहली 54, कटिंग 4-35-2)

परिणाम: हैदराबाद 8 रनों से विजयी.

  • SHARE
    मै कृष्णा सिंह sportzwiki में एडिटर के तौर पर कार्यरत हूँ, स्पोर्ट्स से शुरू से ही मेरा काफी लगाव रहा है, और तभी से मैंने इसी फिल्ड में अपना करियर बनाने का फैसला किया था, जिससे मै और लोगों के बिच स्पोर्ट्स कों और प्रसिद्ध बनाने में सफल हो पाऊ, और यह मौका मुझे sportzwiki से मिला.

    Related Articles

    भारत-ऑस्ट्रेलिया के इंदौर वनडे से ठीक पहले मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने उठाया ये बड़ा...

    भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा वनडे मैच आज इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाना है। भारतीय...

    अगर ब्रोक लेसनर अंडरटेकर की रेसलमेनिया की विनिंग स्ट्रीक खत्म ना करते तो WWE...

    WWE में अंडरटेकर का मुकाम किसी से छुपा नहीं है और सभी उनकी काफी इज्जत भी करते हैं. वे अपने शानदार करियर के लिए...

    वीरेंद्र सहवाग ने तीसरे वनडे के दौरान किया भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज की भविष्यवाणी, बताया कितने...

    भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग कभी भी युवाओं को एक्सपीरियंस से बड़ा नही मानते. सहवाग ने बीसीसीआई की युवाओं को सीनियर से...

    शेन वार्न के ऊपर पॉर्न स्टार ने लगाए गंभीर आरोप, कहा जमीन में पटक...

    ऑस्ट्रेलियाई के दिग्गज स्पिनर रहे शेन वॉर्न शेन वॉर्न क्रिकेट की दुनिया में बैड ब्यॉय के नाम से भी चर्चित हैं. आप सोच रहे...

    पत्नी की वजह से शुरुआती तीन वनडे से बाहर हुए शिखर धवन ने तीसरे...

    बाएँ हाथ के भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने एक फोटो डाल अपनी पत्नी की सेहत की ताजा जानकारी दी है. आप...