मेलबर्न, 14 जनवरी; सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय (180) ने वनडे क्रिकेट की एक पारी में इंग्लैंड के लिए सर्वोच्च स्कोर बनाते हुए उसे रविवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में पांच विकेट से जीत दिला दी। आस्ट्रेलिया ने एरॉन फिंच (107) के शतक के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरे 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 304 रन बनाए थे। रॉय द्वारा 151 गेंदों में 16 चौके और पांच छक्कों की मदद से खेली गई तूफानी पारी के दम पर इस लक्ष्य को 48.5 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

रॉय के अलावा जोए रूट ने नाबाद 91 रनों की पारी खेली। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 221 रनों की साझेदारी करते हुए टीम की जीत तय कर दी थी।

मजबूत लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को रॉय ने शुरू से तूफानी शुरुआत दी। उन्होंने पहले विकेट के लिए जॉनी बयर्सटो के साथ 53 रनों साझेदारी की जिसमें से बेयर्सटो के सिर्फ 14 रन थे। ऐलेक्स हेल्स सिर्फ चार रनों का ही योगदान दे सके और पैट कमिंस की गेंद पर मार्कस स्टोइनिस के हाथों लपके गए।

लगातार दो विकेट गिर जाने के बाद भी रॉय ने अपना आतिशी अंदाज जारी रखा और रूट के साथ मिलकर संघर्ष की स्थिति में पहुंचने वाली अपनी टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया। इसी बीच रॉय ने इंग्लैंड के लिए वनडे क्रिकेट की एक पारी में सर्वोच्च स्कोर अपने नाम किया। इससे पहले यह रिकार्ड हेल्स के नाम था। हेल्स ने पाकिस्तान के खिलाफ नॉटिंघम में 30 अगस्त 2016 को खेले गए मैच में 171 रनों की पारी खेली थी।

रॉय की पारी का अंत मिशेल स्टार्क ने 281 के कुल स्कोर पर किया। कप्तान इयोन मोर्गन सिर्फ एक रन बनाकर पवेलियन लौट लिए। जोस बटलर चार रन ही बना सके। रूट ने अंत में टीम को जीत दिलाई। उन्होंने 110 गेंदों में पांच चौके लगाए। उनके साथ मोइन अली पांच रन बनाकर नाबाद लौटे।

इससे पहले, फिंच और मिशेल मार्श (50) तथा मार्कस स्टोइनिस (60) की मदद ने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के गेंदबाजों को खासा परेशान किया। डेविड वार्नर (2) के 10 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटने के बाद भी फिंच ने अपना खेल जारी रखा और रन बनाते रहे।

फिंच ने 119 गेंदों में 10 चौके और तीन छक्के लगाए। फिंच को 196 के कुल स्कोर पर अली ने पवेलियन भेजा। इसके बाद मिशेल और स्टोइनिस ने टीम को बड़ा स्कोर प्रदान किया।

  • SHARE
    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    वीरेंद्र सहवाग ने दिए बड़े संकेत IPL 11 में किंग्स XI पंजाब का हिस्सा...

    भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक खिलाड़ी और फिलहाल किंग्स इलेवन पंजाब के मेंटर वीरेंद्र सहवाग ने युवराज सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि...

    IPL AUCTION: इन पांच भारतीय खिलाड़ियों के बीच देखने को मिलेगी रोचक टक्कर, कोई...

    भारत में अब कुछ ही दिनों में इंडिया का त्योहार यानि इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन के लिए पहला कदम बढ़ाया जा रहा...

    ये हैं वो चुनिन्दा खिलाड़ी जिनके नाम हैं एकदिवसीय क्रिकेट में 400 से ज्यादा...

    वन डे क्रिकेट में अगर किसी भी खिलाड़ी को ज्यादा समय तक खेलना है, तो उन्हें अपनी फिटनेस और फॉर्म दोनों का ध्यान रखना...

    पाकिस्तान को हरा कर भारतीय टीम के विश्व कप जीतने पर वीरेंद्र सहवाग ने...

    क्रिकेट के मैदान पर एक बार फिर से भारतीय टीम ने अपना परचम लहरा दिया है. भारतीय दृष्टिहीन टीम ने क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल...

    PHOTOS: आईपीएल की इस एंकर ने शेयर की अपनी न्यूड फोटो, बंद कमरे में...

    आईपीएल की हॉट एंकर शिबानी दांडेकर एक बार फिर से चर्चा में है. हाल में ही शिवानी ने सोशल मीडिया पर न्यूड फोटो शेयर की है....