कराची: दक्षिण-अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर मिकी आर्थर पाकिस्तान क्रिकेट टीम मुख्य कोच नियुक्त किए गए है. मिकी आर्थर ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण-अफ्रीका के मुख्य कोच के रूप में काम कर चुके है.

मिकी आर्थर से पहले पाकिस्तान के तेज गेंदबाज़ वकार यूनिस पाकिस्तान टीम के कोच थे, भारत में हुए टी-ट्वेंटी विश्वकप 2016 में पाकिस्तान के लचर प्रदर्शन के बाद, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पाकिस्तान टीम के कोच वकार यूनिस और कप्तान शाहिद अफरीदी को बर्खास्त कर दिया था.

सूत्रों की माने तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की पहली पसंद स्टुअर्ट लॉ थे मगर उनके ना कहने के बाद बोर्ड ने मिकी आर्थर को कोच बनने का आग्रह किया जिसे आर्थर ने स्वीकार कर लिया हैं.

मिकी आर्थर पहले दक्षिण-अफ्रीकन कोच है जिसके कार्यकाल में दक्षिण-अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच जीतने में कामयाब रही और एकदिवसीय श्रृंखला 4-1 से जीतकर रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुच गयी थी.

मिकी आर्थर वेस्टर्न वारियर्स के कोच भी रहे हैं बाद में वर्ष 2011 में वह ऑस्ट्रेलिया टीम के कोच नियुक्त हुए. 2013  इंग्लैंड में हुयी चैंपियन ट्राफी में ऑस्ट्रेलिया पहले ही राउंड से बाहर हो गई जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने मिकी आर्थर के स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ डैरेन लेहमन को कोच नियुक्त किया.
2013 आगामी एशेज जोकि इंग्लैंड में होने वाली थी उसे देखते हुए मिकी आर्थर की स्थान पर लेहमन को कोच नियुक्त किया गया.

मिकी आर्थर पाकिस्तान सुपर लीग की टीम कराची किंग्स के कोच भी हैं, मिकी आर्थर पाकिस्तान टीम कोच पद का  कार्य इस महीने के अंत से संभालेगे.

जोहान्सबर्ग में जन्मे 47 वर्ष के मिकी आर्थर दक्षिण-अफ्रीका के लिए 110 प्रथम श्रेणी मैच खेल चुके हैं, 110 मैचो में मिकी आर्थर ने 33.45 की औसत से 6657 रन बनाए हैं जिस दौरान मिकी ने 13 शतक और 34 अर्धशतक भी जड़े हैं, आर्थर का सर्वोच्च स्कोर 165 रन हैं.

  • SHARE

    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    एशेज के लिए चुने जाने के बाद हुए विवाद पर अब शॉन मार्श ने...

    23 नवम्बर से शुरू हो रही एशेज सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम चुन ली गयी है.हालाँकि, जैसे ही सीरीज में चुने गये खिलाड़ियों...

    वीडियो- 36.2 ओवर में एक बार फिर विराट कोहली नहीं रख सके अपने गुस्से...

    भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। ईडन गार्डन में खेले...

    जर्मन लीग : स्टटगार्ट ने डार्टमंड को 2-1 से हराया

    बर्लिन, 18 नवंबर; बोरूसिया डार्टमंड का हार का सिलसिला जारी है। जर्मन लीग के 12वें दौर में शुक्रवार को स्टटगार्ट के हाथों उसे 1-2 से...

    इरफ़ान पठान ने किया बड़ा खुलासा, कोहली की वजह से नही बल्कि इस कोच...

    भारतीय क्रिकेट में हाल में ही बेहद बड़ा बदलाव हुआ हैं. टीम के युवा खिलाड़ियों के साथ-साथ सीनियर खिलाड़ी भी मैदान पर काफी ज्यादा...

    आशीष नेहरा ने खुद खोला राज इस वजह से उन्हें देखकर हंसने लगे कोहली...

    भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज रहे आशीष नेहरा ने हाल ही में अपने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कहा है। आशीष नेहरा ने...