भारतीय महिला क्रिकेट की सचिन तेंदुलकर मानी जाने वाली कप्तान मिताली राज एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5000 रन बनाने वाली दुनिया की दूसरी खिलाड़ी बन गई हैं.

मिताली ने यह उपलब्धि न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे वनडे में अपनी नाबाद 81 रन की पारी के दौरान हासिल की थी. मिताली अब 157 मैचों में 48.82 के औसत से 5029 रन बना चुकीं हैं जिसमें पांच शतक और 37 अर्धशतक शामिल हैं.

मिताली से आगे इंग्लैंड की चालरेट एडवर्डस हैं जिन्होंने 185 मैचों में 5812 रन बनाये हैं जिसमें नौ शतक और 45 अर्धशतक शामिल हैं. मिताली भारतीय बल्लेबाजों में रिकार्ड के लिहाज से सचिन तेंदुलकर मानी जाती हैं.

वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाली भारतीय बल्लेबाजों के मामले में मिताली अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी और पूर्व कप्तान अंजुम चोपड़ा से मीलों आगे हैं जिन्होंने 127 मैचों में 2856 रन बनाये हैं.

32 वर्षीय मिताली का जन्म राजस्थान के जोधपुर में हुआ था. दायें हाथ की इस बल्लेबाज ने अपना वनडे करियर 26 जून 1999 को मिल्टन कीन्स में आयरलैंड के खिलाफ मैच से शुरू किया था.

वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 114 रन है. उन्होंने इसके अलावा 10 टेस्ट मैचों में 663 रन बनाये हैं. टेस्ट मैचों में उनके नाम इंग्लैंड के खिलाफ 214 रन बनाने का भी रिकार्ड है जो महिला टेस्ट क्रिकेट में दूसरी सबसे बड़ी पारी है

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    सीरीज हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया को लगा एक और बड़ा झटका, ये स्टार खिलाड़ी...

    ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेली जा रही सीरीज में भारत ने 3-0 की अजेय बढ़त बना ली हैं. सीरीज हराने के बाद भी...

    बर्थडे स्पेशल: ये हैं WWE के मालिक की बेटी की वो तस्वीरे जिसे WWE...

    स्टेफनी मैकमोहन ने कल ही अपना जन्मदिन मनाया है, वे इस समय WWE की ब्रांड मेनेजर के पद पर तैनात हैं. इसके साथ साथ...

    सचिन तेंदुलकर ने भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज को लेकर की ये भविष्यवाणी, बताया कितने मैच में...

    इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मैच के दौरान भारतीय टीम को मेहमान आॅस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ मिली शानदार जीत...

    WWE NEWS: अंडरटेकर की वापसी पर जॉन सीना ने फेरा पानी, कह डाली ये...

    नो मर्सी में रोमन रेन्स से हार जाने वाले जॉन सीना इस समय बुरे समय से गुजर रहे हैं. इस हार के बाद उनकी...

    अजीबोगरीब: होलकर क्रिकेट मैच के दौरान एक बार नहीं बल्कि 2-2 बार अम्पायर ने...

    भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पांच वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा वनडे मैच में टीम इण्डिया ने मेेहमान आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ...