Indian batsmen Abhinav Mukund (L) and Rahul Dravid run bewteen the wickets, during the third day of the second test match between West Indies and India, at Kensington Oval in Bridgetown, Barbados, July 1, 2011. India scored 201/10 and 23/0 and the West Indies replied 190/10 at close on Day three. India is leading the three-test series 1-0. AFP PHOTO/Emmanuel DUNAND (Photo credit should read EMMANUEL DUNAND/AFP/Getty Images)

भारत के बल्लेबाजों ने हमेशा से ही क्रिकेट के मैदान पर कई यादगार परियां खेली है. वही घर के बाहर उनका प्रदर्शन हमेशा से ही गिर जाता है. वही कुछ बल्लेबाज़ ऐसे है, कि जिनका प्रदर्शन विदेशी पिचों पर बेहद शानदार रहा है. आइये जानते है भारत के उन  खिलाडियों की जिन्होंने विदेशी पिचों पर सबसे ज्यादा औसत से रन बनाए है.

अजिंक्य रहाणे 

शायद कई लोगों को ये काम हैरान कर दे, लेकिन ये सच है एशिया के बाहर सबसे ज्यादा के औसत से रन बनाए है. आप को जानकार हैरानी होगी कि उनका औसत एशिया के बाहर राहुल द्रविड़ से भी ज्यादा है. रहाणे ने रहाणे अब तक एशिया के बाहर 29 पारी में 54.66 के औसत से 1312 रन बना बनाए है. वही उन्होंने इस दौरान जिसमें 4 शतक और 7 अर्द्धशतक भी बनाए है.

राहुल द्रविड़ 

विदेशो में भारत की सफलता का सबसे राज हमेशा से ही राहुल द्रविड़ की बल्लेबाज़ी ही रही है. उन्होंने विदेशो मे सचिन से भी ज्यादा औसत से रन बनाए है. भारत की विदेशो में हर बड़ी जीत में द्रविड़ की यादगार पारी रही है. उन्होंने एशिया के बाहर 124 पारी में 54.58 के औसत से 5895 रन बनाए है. वही आप को जानकार हैरानी होगी कि इस दौरान उन्होंने जिसमें 14 शतक और 31 अर्द्धशतक भी बनाए है.

सुनील गावस्कर 

सुनील गावस्कर भारत के सबसे महानतम बल्लेबाज़ रहे है. उन्होंने घरेलू मैदान के अलावा बाहर भी रन बनाए है.सुनील गावस्कर इस सूची में तीसरे स्थान पर है.उन्होंने विदेशो में 81 पारी में 51.57 के औसत से 3868 रन बनाए है. उन्होंने एशिया के बाहर 15 शतक और 15 अर्द्धशतक भी बनाए है.

सचिन तेंदुलकर 

क्रिकेट के भगवान इस सूची में सबसे आखिरी में है. वो इस सूची में चौथे नंबर पर है. एशिया के बाहर उन्होंने 135 पारी में 50.37 के औसत से 6247 रन बनाए है. वही सचिन ने एशिया के बाहर उन्होंने 18 शतक और 30 अर्धशतक भी बनाए है.

  • SHARE

    Related Articles

    वीरेंद्र सहवाग ने दिए बड़े संकेत IPL 11 में किंग्स XI पंजाब का हिस्सा...

    भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक खिलाड़ी और फिलहाल किंग्स इलेवन पंजाब के मेंटर वीरेंद्र सहवाग ने युवराज सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि...

    IPL AUCTION: इन पांच भारतीय खिलाड़ियों के बीच देखने को मिलेगी रोचक टक्कर, कोई...

    भारत में अब कुछ ही दिनों में इंडिया का त्योहार यानि इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन के लिए पहला कदम बढ़ाया जा रहा...

    ये हैं वो चुनिन्दा खिलाड़ी जिनके नाम हैं एकदिवसीय क्रिकेट में 400 से ज्यादा...

    वन डे क्रिकेट में अगर किसी भी खिलाड़ी को ज्यादा समय तक खेलना है, तो उन्हें अपनी फिटनेस और फॉर्म दोनों का ध्यान रखना...

    पाकिस्तान को हरा कर भारतीय टीम के विश्व कप जीतने पर वीरेंद्र सहवाग ने...

    क्रिकेट के मैदान पर एक बार फिर से भारतीय टीम ने अपना परचम लहरा दिया है. भारतीय दृष्टिहीन टीम ने क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल...

    PHOTOS: आईपीएल की इस एंकर ने शेयर की अपनी न्यूड फोटो, बंद कमरे में...

    आईपीएल की हॉट एंकर शिबानी दांडेकर एक बार फिर से चर्चा में है. हाल में ही शिवानी ने सोशल मीडिया पर न्यूड फोटो शेयर की है....