खिलाडियों के धैर्य परिक्षण के रूप में टेस्ट क्रिकेट एक महत्वकांक्षी क्रिकेटरों के लिए क्रिकेट का सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है. पेश है खेल के इस लम्बे समय के प्रारूप में यानि टेस्ट क्रिकेट के मैचों में विदेशी धरती पर विजय प्राप्त करने वाले टीम के कप्तानों की सूची.

1 . क्लाइव लॉयड/ ग्रीम स्मिथ

सूची में टॉप पर हैं 23 जीत के साथ क्लाइव लॉयड.  क्लाइव लॉयड व् प्रोटीस कप्तान ग्रीम स्मिथ के साथ एक मजबूत साउथ अफ्रीकन टीम बनाते हैं जी कि किसी भी हालात में जीत सकती है. वह एक आत्मविश्वास से भरी टीम है . हालाँकि लॉयड की कप्तानी में टीम वर्ल्ड कप तक पहुंची वहीँ दूसरी ओर स्मिथ बेशक टीम को विश्व कप जीत न दिल पाएं हों लेकिन वह एक शानदार टेस्ट कप्तान हैं.

2 . रिक्की पोंटिंग/ स्टीव वॉ

स्टीव की कप्तानी के दौरान विश्व कप 96 जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम बहुत निडर थी. इस टीम में अपने बड़े से बड़े विरोधी का सामना करने का आत्मविश्वास था और इस स्वर्णिम दौर में वे घर से दूर 19 मैच जीते. स्टीव के बाद रिक्की पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी संभाली . विश्व कप जीतने वाले पोंटिंग ने टेस्ट मैच में एक भी ड्रा के बिना सभी मैचों में जीत हासिल की.

3 . मिस्बाह-उल -हक़

एक खिलाडी जो अपनी टीम की मुसीबतों को अपने ऊपर लेलेता है और कठिन हालात से टीम को बहार निकलता है वह है पाकिस्तान का मिस्बाह-उल-हक़ . अपने कार्यकाल के दौरान मिस्बाह ने कप्तान के तौर पर अपनी टीम को वतन से दूर हुए मैचों में 16 जीत दिलवाई थी.

4 . अल्लान बॉर्डर

एक और ऑस्ट्रेलियाई , अल्लान बॉर्डर आज तक का ऑस्ट्रेलिया की टीम का सर्वश्रेष्ठ कप्तान मन जाता है. बॉर्डर की ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में रिकॉर्ड की एक लम्बी सूची है जिसे तोडना अभी बाकि है. बॉर्डर की अगुवाई में टीम ने अपने देश से बहार 13 टेस्ट मैचों में जीत प्राप्त की.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    एशेज सीरीज 2017- कल से शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड...

    कुछ ही घंटो में विश्व क्रिकेट की सबसे बड़ी द्विपक्षीय सीरीज का आगाज होने जा रहा है। इस द्विपक्षीय सीरीज का नाम है एशेज...

    कोलकाता में अपने शतकों के अर्धशतक पूरा करने के दौरान विराट ने बनाया एक...

    भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच कोलकत्ता में खेला गया था. इस टेस्ट मैच में भारत के कप्तान विराट कोहली ने दूसरी...

    वीडियो- श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी चमारा सिल्वा ने खेला ऐसा शॉट देखकर नहीं रुकेगी...

    विश्व क्रिकेट में जब से टी-20 क्रिकेट का चलन शुरू हुआ है तब से तेज  गति से रन बनाने के लिए बल्लेबाज तरह-तरह के...

    ये है भारत के वो 2 निःस्वार्थी क्रिकेटर जिन्होंने साथी खिलाड़ी के लिए क्रिकेट...

    क्रिकेट के मैदान में वैसे तो कई बार ऐसे किस्से देखने या सुनने के मिलते हैं जिससे कोई खिलाड़ी अपने एक बड़े काम से...

    IPL UPDATE: इन 2 आईपीएल टीमो ने भारत नहीं बल्कि इस देश में आईपीएल...

    आईपीएल 11 को लेकर अभी से तैयारी शुरू कर दी गई हैं. वही जहाँ इस बार ज्यादातर खिलाड़ियों को नीलामी में शामिल किया जाएगा....