क्रिकेट को जेंटलमेन गेम भी कहा जाता हैं. क्रिकेट में कई महान क्रिकेटर रहे है, जिन्होंने अपने विशेषज्ञता क्षेत्र में कई बड़े रिकॉर्ड बनाये हैं. भारत के कप्तान धोनी ने भी एकदिवसीय क्रिकेट में अपनी एक अलग पहचान बनायीं हैं. मौजूदा समय में धोनी को एकदिवसीय क्रिकेट का सबसे बड़ा फिनीशर कहा जाता है, और धोनी ने अपनी कई महत्वपूर्ण पारियों से भारत को यादगार जीत दिलाई हैं.

यह भी पढ़े: एक बार फिर भारतीय खिलाड़ियों कों गुरु मन्त्र देंगे गुरु क्रिस्टन

धोनी की 90 के करीब की स्ट्राइक रेट उनकी पॉवरहिटिंग को दर्शाती हैं, विकेटो के बीच दौड़ की बात करे तो धोनी मौजूदा समय में सबसे तेज दौड़ने वाले खिलाड़ी हैं. हेलीकॉप्टर शॉट मारने में निपुण धोनी लम्बे छक्के भी आसानी से मार देते हैं. यही ऐसे कुछ तथ्य है, जिसके कारण सिमित ओवरों के क्रिकेट में धोनी को महानतम फिनीशर माना जाता हैं.

एक बार इयान बिशप ने कहा था कि अगर अंतिम ओवर में 15 रनों की जरुरत है तो दबाव गेंदबाज़ पर होगा, धोनी पर नहीं. एमएस धोनी ने 9 मौको पर छक्का मारकार भारत को एकदिवसीय क्रिकेट में जीत दिलाई हैं.

यह भी पढ़े:  ऑस्ट्रेलिया कों मात देकर अब टॉप पर पहुँची भारतीय टीम

भारत के कप्तान धोनी वर्तमान में एकदिवसीय क्रिकेट में  सबसे ज्यादा छक्के मारने की सूचि में छठे पायदान पर हैं. भारतीय बल्लेबाजों की बात करे तो धोनी सचिन के बाद दुसरे पायदान पर हैं. सचिन ने 463 एकदिवसीय मैचो में 195 छक्के लगाये है, जबकि कप्तान धोनी ने 278 मैचो में 192 छक्के लगायें हैं. इस वर्ष अक्टूबर में भारत को न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध एकदिवसीय सीरीज खेलनी है, ऐसे में जल्द ही धोनी एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मारने के सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं.

यह भी पढ़े:  सरफराज अहमद पर पाकिस्तान मेहरबान, सईद अजमल और शाहिद अफरीदी कों दिखा दिया हमेशा के लिए बाहर का रास्ता

एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व आल राउंडर शाहिद अफरीदी ने नाम हैं, अफरीदी 369 पारियों में 351 छक्के लगायें हैं. यह देखना काफी रोचक होगा कि न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध अक्टूबर में होने वाले सीरीज में धोनी 200 छक्के मारने का कारनामा पूरा करते है या नहीं.

भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बीच एकदिवसीय सीरीज का आगाज 16 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, धर्मशाला के मैदान से होगा.

यह भी पढ़े:  आईसीसी ने नो बाल नियम में किया बड़ा बदलाव

एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले खिलाड़ियों की सूचि:-

बल्लेबाज़ छक्के
शाहिद अफरीदी 351
सनथ जयसूर्या 270
क्रिस गेल 238
ब्रेडन मैकुलम 200
सचिन तेंदुलकर 195
एमएस धोनी 192
सौरव गांगुली 190
एबी डी विलिएर्स 182
रिकी पोंटिंग 162
क्रिस कैन्स 153

 

  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    हार्दिक पंड्या के नाम के उच्चारण पंड्या और पांड्या को लेकर छिड़ी जंग और...

    भारतीय क्रिकेट में इन दिनों युवा ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पंड्या का नाम बड़ा छाया हुआ है। हार्दिक पंड्या इन दिनों भारतीय टीम के सबसे...

    OMG! इस मामले में अनलकी रहे आॅस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ,बना डाला यह अनचाहा रिकाॅर्ड

    कभी क्रिकेट जगत में दबदबा कायम रखने के लिए जाने जाने वाली आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम मौजूदा समय मेंं सबसे खराब दौर से गुजर रही...

    WWE NEWS: नो मर्सी की असफलता के बाद अब रिंग में फिर दिखेगी शील्ड

    रॉ ने हाल ही अपना रॉ का एक्सक्लूसिव पे पर व्यू इवेंट नो मर्सी खत्म किया है जिससे फैन्स कहीं ना कहीं दुखी ही...

    पोर्न स्टार से मारपीट के आरोप के बाद अब खुद शेन वार्न ने किया...

    ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी शेन वार्न पर पोर्न स्टार और मॉडल वैलेरी फॉक्स ने मारपीट के गंभीर आरोप लगाए थे साथ ही वार्न के...

    रणवीर सिंह ही कपिल देव का किरदार निभा सकते हैं : विक्रमादित्य मोटवानी

    मुंबई, 25 सितम्बर; वर्ष 1983 के विश्व कप पर आधारित आगामी फिल्म का निर्माण कर रहे फिल्मकार विक्रमादित्य मोटवानी का कहना है कि सिर्फ अभिनेता...