2011 विश्व कप में मिली जीत के बाद से लेकर अबतक 50 ओवर के खेल में टीम इंडिया के साथ महेंद्र सिंह धोनी का नाम एक सक्षम नेतृत्व करने वाले कप्तान के रूप में जुड़ा है. टीम इंडिया ने धोनी के नेतृत्व में कई कीर्तिमान स्थापित किये है. हाल हीं में जीते गए आईसीसी विश्वकप 2015 के 2 मैचो को मिला कर टीम इंडिया ने धोनी कि अगुवाई में अब तक 11 बड़े मैचो में से 9 मैच जीते है, जिनमे एक मैच इंग्लैंड के बिरुद्ध बंगलोर में टाई रहा था.

आईसीसी विश्वकप 2015 में टीम इंडिया कि पहली भिड़ंत में पाकिस्तान के पतन का कारण रहा

लगातार जीत:

पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप विजय अभियान में भारत का उल्लेखनिय (6-0) से जीत का रिकॉर्ड. अगर हम साधारण भाषा में कहे तो विश्व कप मैच में पाकिस्तान कि टीम इंडिया से लगातार हो रही शिकस्त. इसकी शुरुआत 1992 आईसीसी विश्वकप के दौरान सिडनी में हुई थी और यह विश्वकप 2003 तक यू हीं बरकरार रहते हुए (4-0) तक आ पहुचा. ठीक इसी तरह कप्तान धोनी कि अगुआई में आईसीसी विश्वकप 2011 के दौरान भी टीम इंडिया के खिलाफ सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा और 2015 विश्व कप में भी यह सिलसिला यू हीं बरकरार रहा. इसका सीधा कारण है पाकिस्तान टीम पर अतिरिक्त दबाव, और इसी दबाव ने उनके प्रदर्शन को प्रभावित किया है.

आईसीसी विश्वकप 2015 में टीम इंडिया कि दूसरी भिड़ंत में दक्षिण अफ्रीका के पतन का कारण रहा:

हार की समाप्ति:

हार की समाप्ति का सीधा अर्थ है, लगातार चल रहे सिलसिले का अंत. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मेलबर्न में खले गए आईसीसी विश्वकप 2015 से पहले टीम इंडिया ने विश्व कप में इनके खिलाफ 3 मैचो में हार का सामना किया था. पर 22 फरवरी 2015 में हुए विश्व कप मच के दौरान दक्षिण अफ्रीका को 130 रनों कि बढ़त से परास्त कर पिछली हार के सिलसिले को टीम इंडिया ने यही समाप्त कर दिया. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस मैच में सक्षम रणनीति का इस्तेमाल करते हुए धोनी ने अपने 3 तेज़ और 2 स्पिनरों कि मदद से अफ्रीकन बल्लेबाजी को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था.

अबतक विश्व कप में कप्तान धोनी ने टीम इंडिया का सही मार्ग दर्शन किया है, और हम उम्मीद करते है कि आगे भी यह जीत का सिलसिला यू हीं बरकरार रहेगा और टीम इंडिया विश्व कप जीत कर कीर्तिमान स्थापित करेगी.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    भारत का ये क्रिकेट स्टेडियम बनेगा अफगानिस्तान टीम का होम ग्राउंड, कही आपके शहर...

    भारत और अफगानिस्तान क्रिकेट के बीच रिस्ते की मिठास एक बार फिर देखने को मिली है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि भारत...

    टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद अब विराट कोहली ने बताया वनडे और टी-20 सीरीज...

    दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के पहले टेस्ट में भारत को एक बुरी तरह से हार मिली थी जिसमें भारत को 208 रनों का...

    शिखर धवन ने पूछा शोएब मलिक का हाल, तो मिला ऐसा जवाब नहीं थी...

    भारतीय टीम और पाकिस्तान टीम के खिलाड़ियों के बीच दोस्ती के नजारे कम ही देखने को मिलते है, लेकिन क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे...

    स्टोक्स, गंभीर, युवराज या स्टार्क नहीं बल्कि सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला यह दिग्गज...

    अब कुछ ही दिनों बाद आईपीएल 2018 की नीलामी का आयोजन होना है. इस आईपीएल नीलामी में दुनिया भर के 1122 खिलाड़ियों ने हिस्सा...

    RUMOUR: इस वजह से उड़ाई गयी थी डेनियल ब्रायन के इस बार की रॉयल...

    डेनियल ब्रायन आये दिन अपनी रिंग वापसी की ओर इशारा देते रहते हैं, हाल ही उनका नाम तब अचानक से सुर्ख़ियों में आ गया...