एकदिवसीय और टी-ट्वेंटी क्रिकेट टीम के कप्तान एमएस धोनी को एक बड़ा झटका लगा हैं. बेवरेज और स्नैक्स की सबसे बड़ी  कंपनी पेप्सिको ने धोनी के साथ 11 साल पुराना करार खत्म कर दिया है. धोनी मौजूदा समय में ख़राब फॉर्म से जूझ रहे है, जिस कारण ऐडवर्टाइजर्स बाज़ार में धोनी की चमक कुछ फीकी पड़ने लगी है, यही मुख्य वजह है जिस कारण पेप्सिको ने धोनी के साथ करार खत्म कर दिया हैं.

यह भी पढ़े: एक बार फिर पाकिस्तान ने बनाया भारतीय कप्तान का मजाक, तस्वीरे वायरल

भारतीय कप्तान धोनी पेप्सी कोला और लेज चिप्स के विज्ञापनों में नजर आते थे, पेप्सिको और क्रिकेटर धोनी ने वर्ष 2005 में करार किया था. कंपनी के द्वारा चलाये गए कुछ बड़े कैंपेन ‘ओह यस अभी’ और ‘चेंज द गेम’ में भी धोनी शामिल रहे थे.

पेप्सिको के उपाध्यक्ष (बेवरेज) विपुल प्रकाश ने इकनॉमिक टाइम्स से धोनी के साथ करार ख़त्म करने की पुष्ठी करते हुए कहा “पेप्सिको में ऐडवर्टाइजिंग और मार्केटिंग का फोकस हमारे प्रोडक्ट्स को हीरो बनाना और हीरो को सेलिब्रेट करना है. अगर कोई सिलेब्रिटी हमारे प्रोडक्ट्स को सेलिब्रेट करने के आइडिया को सूट करता है तो हमें उसे लेने में बहुत खुशी होगी”

यह भी पढ़े: लोकेश राहुल की वजह से खतरे में इन दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों का करियर

पेप्सिको एक बड़ा ब्रांड है, पेप्सिको कुरकुरे, स्नैक्स, लेज चिप्स, कोला पेप्सी और 7अप, माउंटेन ड्यू भी बनाता है. पिछले वर्षो से देखा गया है कि पेप्सिको कंपनी ने हमेशा खेल जगत और बॉलीवुड के ए लिस्ट वाले सिलेब्रिटी को ब्रैंड ऐंबेसडर बनाया है. मौजूदा समय में भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली, परिणीति चोपड़ा और  रणबीर कपूर पेप्सिको ब्रैंड के प्रोडक्ट्स का विज्ञापन कर रहे हैं. धोनी का बिजनस इंट्रेस्ट्स संभालने वाली एजेंसी ऋति स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के फाउंडर अरुण पांडे को बार-बार कॉल करने के बावजूद इस बारे में कोई जवाब नहीं मिला.

वर्ष 2016 की फोर्ब्स पत्रिका में छपी खबर के अनुसार  एंडोर्समेंट के लिए 2.7 करोड़ डॉलर हासिल करने वाले कप्तान  धोनी दुनिया के सबसे ज्यादा फीस वसूलने वाले एथलीटस में शामिल थे. फोर्ब्स पत्रिका के अनुमान के अनुसार धोनी की सैलरी और प्रोफेशनल कमाई 40 लाख डॉलर और एंडोर्समेंट से धोनी 2.70 करोड़ डॉलर की मोटी कमाई करते हैं.

यह भी पढ़े: आईसीसी से आई भारतीय टीम के लिए बुरी खबर, टी-20 रैंकिंग में नीचे खिसकी

वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट्स के हिसाब से कहा जा रहा है कि धोनी अभी भी 8 करोड़ रुपये की मांग कर रहे हैं, हालांकि बढती उम्र और ख़राब फॉर्म के कारण उनकी मांग कम हो रही है, इस कारण उन्हें इतने पैसे देने वाले ज्यादा ऐडवर्टाइजर्स नहीं हैं. वर्ष 2014 तक धोनी पेप्सिको, रिबॉक, बूस्ट, डाबर, सोनी, टीवीएस मोटर्स, विडियोकॉन ओरिएंट फैन, बिग बाजार सहित 18 ब्रैंड्स को एंडोर्स कर रहे थे, और सभी एंडोर्समेंट के लिए उनका चार्ज 10 से 12 करोड़ रुपये था. बढती उम्र के साथ-साथ धोनी के हाथ में अब सिर्फ 10 ब्रांड ही रह गए हैं.

कुछ नजदीकी सूत्रों की माने, तो भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली भारतीय सिमित ओवरों के कप्तान की जगह पेप्सिको में ले सकते है. वर्तमान समय में विराट कोहली शानदार फ़ार्म में है और टेस्ट कप्तान के रूप में भी वो भारत कों लगातार जीत दिला रहे है.

  • SHARE

    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    टी10 टूर्नामेंट : शाहिद अफरीदी की कप्तानी वाली पख्तुंस की टूर्नामेंट में लगातार दूसरी...

    टी10 टूर्नामेंट में आज शुक्रवार को दिन का चौथा मैच व टूर्नामेंट का छठा मैच शाहिद अफरीदी की कप्तानी वाली पख्तुंस और दिनेश चंदिमल...

    टी10 टूर्नामेंट : शोयब मलिक की तूफानी पारी से जीता पंजाबी लीजेंड्स इयान मॉर्गन...

    शारजहां में चल रहे टी10 टूर्नामेंट का आज शुक्रवार को पांचवा मैच मिस्बाह उल हक़ की कप्तानी वाली पंजाबी लीजेंड्स और इयान मॉर्गन की कप्तानी...

    टी10 टूर्नामेंट : रोमांचक मुकाबले में जीती सहवाग की टीम अम्पायर ने सहवाग को...

    टी10 टूर्नामेंट में आज शुक्रवार को दिन का दूसरा मैच व टूर्नामेंट का चौथा मैच वीरेंद्र सहवाग की कप्तानी वाली मराठा अरेबियंस और दिनेश...

    टी10 टूर्नामेंट : जहीर खान की टीम बंगाल टाइगर्स ने मिस्बाह उल हक़ की...

    टी10 टूर्नामेंट का आज तीसरा मैच मिस्बाह उल हक़ की कप्तानी वाली पंजाबी लैजेंड्स और सरफराज अहमद की कप्तानी वाली बंगाल टाइगर्स की टीम के...

    INDvSL: तीसरे वनडे के लिए भारतीय टीम घोषित, 1 बदलाव के बाद इन 11...

    भारत और श्रीलंका के बीच खेले जाने वाले तीन वनडे मैचों की सीरीज का निर्णायक मुकाबला रविवार,यानि 17 दिसंबर को विशाखापट्टनम के क्रिकेट स्टेडियम खेला...