एकदिवसीय और टी-ट्वेंटी क्रिकेट टीम के कप्तान एमएस धोनी को एक बड़ा झटका लगा हैं. बेवरेज और स्नैक्स की सबसे बड़ी  कंपनी पेप्सिको ने धोनी के साथ 11 साल पुराना करार खत्म कर दिया है. धोनी मौजूदा समय में ख़राब फॉर्म से जूझ रहे है, जिस कारण ऐडवर्टाइजर्स बाज़ार में धोनी की चमक कुछ फीकी पड़ने लगी है, यही मुख्य वजह है जिस कारण पेप्सिको ने धोनी के साथ करार खत्म कर दिया हैं.

यह भी पढ़े: एक बार फिर पाकिस्तान ने बनाया भारतीय कप्तान का मजाक, तस्वीरे वायरल

भारतीय कप्तान धोनी पेप्सी कोला और लेज चिप्स के विज्ञापनों में नजर आते थे, पेप्सिको और क्रिकेटर धोनी ने वर्ष 2005 में करार किया था. कंपनी के द्वारा चलाये गए कुछ बड़े कैंपेन ‘ओह यस अभी’ और ‘चेंज द गेम’ में भी धोनी शामिल रहे थे.

पेप्सिको के उपाध्यक्ष (बेवरेज) विपुल प्रकाश ने इकनॉमिक टाइम्स से धोनी के साथ करार ख़त्म करने की पुष्ठी करते हुए कहा “पेप्सिको में ऐडवर्टाइजिंग और मार्केटिंग का फोकस हमारे प्रोडक्ट्स को हीरो बनाना और हीरो को सेलिब्रेट करना है. अगर कोई सिलेब्रिटी हमारे प्रोडक्ट्स को सेलिब्रेट करने के आइडिया को सूट करता है तो हमें उसे लेने में बहुत खुशी होगी”

यह भी पढ़े: लोकेश राहुल की वजह से खतरे में इन दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों का करियर

पेप्सिको एक बड़ा ब्रांड है, पेप्सिको कुरकुरे, स्नैक्स, लेज चिप्स, कोला पेप्सी और 7अप, माउंटेन ड्यू भी बनाता है. पिछले वर्षो से देखा गया है कि पेप्सिको कंपनी ने हमेशा खेल जगत और बॉलीवुड के ए लिस्ट वाले सिलेब्रिटी को ब्रैंड ऐंबेसडर बनाया है. मौजूदा समय में भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली, परिणीति चोपड़ा और  रणबीर कपूर पेप्सिको ब्रैंड के प्रोडक्ट्स का विज्ञापन कर रहे हैं. धोनी का बिजनस इंट्रेस्ट्स संभालने वाली एजेंसी ऋति स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के फाउंडर अरुण पांडे को बार-बार कॉल करने के बावजूद इस बारे में कोई जवाब नहीं मिला.

वर्ष 2016 की फोर्ब्स पत्रिका में छपी खबर के अनुसार  एंडोर्समेंट के लिए 2.7 करोड़ डॉलर हासिल करने वाले कप्तान  धोनी दुनिया के सबसे ज्यादा फीस वसूलने वाले एथलीटस में शामिल थे. फोर्ब्स पत्रिका के अनुमान के अनुसार धोनी की सैलरी और प्रोफेशनल कमाई 40 लाख डॉलर और एंडोर्समेंट से धोनी 2.70 करोड़ डॉलर की मोटी कमाई करते हैं.

यह भी पढ़े: आईसीसी से आई भारतीय टीम के लिए बुरी खबर, टी-20 रैंकिंग में नीचे खिसकी

वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट्स के हिसाब से कहा जा रहा है कि धोनी अभी भी 8 करोड़ रुपये की मांग कर रहे हैं, हालांकि बढती उम्र और ख़राब फॉर्म के कारण उनकी मांग कम हो रही है, इस कारण उन्हें इतने पैसे देने वाले ज्यादा ऐडवर्टाइजर्स नहीं हैं. वर्ष 2014 तक धोनी पेप्सिको, रिबॉक, बूस्ट, डाबर, सोनी, टीवीएस मोटर्स, विडियोकॉन ओरिएंट फैन, बिग बाजार सहित 18 ब्रैंड्स को एंडोर्स कर रहे थे, और सभी एंडोर्समेंट के लिए उनका चार्ज 10 से 12 करोड़ रुपये था. बढती उम्र के साथ-साथ धोनी के हाथ में अब सिर्फ 10 ब्रांड ही रह गए हैं.

कुछ नजदीकी सूत्रों की माने, तो भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली भारतीय सिमित ओवरों के कप्तान की जगह पेप्सिको में ले सकते है. वर्तमान समय में विराट कोहली शानदार फ़ार्म में है और टेस्ट कप्तान के रूप में भी वो भारत कों लगातार जीत दिला रहे है.

  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    INDvNZ: जिस खिलाड़ी की वजह से किया ऑस्ट्रेलिया फतह पहले वनडे मैच से उसका...

    भारत और न्यूजीलैण्ड के बीच खेले जाने वाले तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला एकदिवसीय मैच कल,यानि 22 अक्टूबर को मुम्बई के वानखेड़े...

    RUMOUR: रोमन रेन्स के TLC से हटने के बाद, खत्म होगी शील्ड!

    रोमन रेन्स इस बार की TLC से बाहर हो गये हैं और उनके बाहर होते ही शील्ड के फैन्स भी मायूस हो गये हैं....

    श्रीलंका के लीजेण्ड क्रिकेटर कुमार संगकारा ने चुनी आल टाइम ड्रीम्स टीम, सचिन को...

    श्रीलंका क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी कुमार संगकारा ने हालिया समय में अपनी वर्ल्ड इलेवन ड्रीम्स टीम को चुना है, जिसमें आॅस्ट्रेलिया के विस्फोटक...

    पहले वनडे से ठीक पहले कोहली ने साफ की अजिंक्य रहाणे का बल्लेबाजी क्रम,...

    कंगारुओं के भारत दौरे से वापस अपने हमवतन जानें के बाद अब न्यूजीलैण्ड की क्रिकेट टीम भारत की सरजर्मी पर पहुंच चुकी है, जिसकों...

    वीडियो: सचिन के बेटे अर्जुन तेंदुलकर ने की विराट को ऐसी खतरनाक गेंद कोहली...

    क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपने जबरदस्त और असाधारण बल्लेबाजी के दम पर जो ख्याति अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में बटोरी...