आज लाखो क्रिकेट प्रशंसको का डील टूट गया होगा, लाखो के मन में ये सवाल होगा की धोनी ने रिटायर्मेंट की घोषणा अचानक से कैसे कर दी, वैसे जो भी हो हमे धोनी के इस फैसले का सम्मान करना चाहिए, कि धोनी ने भारत की लगातार हार का जिम्मा अपने सर लेते हुए टेस्ट क्रिकेट से रिटायर्मेंट की घोषणा की. आज हम यहाँ धोनी के टेस्ट में खेले गये उन 5 पारियों पर एक नजर डालते है, जिन्हें दर्शक शायद ही कभी भुला सकेंगे.

1.2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 224 रनों की पारी: धोनी उस समय बल्लेबाजी के लिए आये जब भारत 4 विकेट पर 196 रन बना कर संघर्ष करते हुए नजर आ रहा था, धोनी ने सावधानी से बल्लेबाजी करते हुए दोहरा शतक लगाया और 224 रनों की शानदार पारी खेलीं, और भारत को सीरीज में 1-0 की बढ़त दिलाई बाद में भारत ने 4-0 से यह सीरीज अपने नाम की.

2.2006 में पाकिस्तान के खिलाफ 148 रनों की पारी: पाकिस्तान द्वारा दिए गये 588 रनों के जबाब में भारत 5 विकेट पर 281 रन बना लिया था, धोनी को बल्लेबाजी के लिए भेजा गया, और 153 गेंदों में 148 रनों की शानदार पारी खेली, इसी मैच में धोनी के बाउंसर को एक बच्चे की गेंद की तरह बाउंड्री बाहर 6 रनों के लिए खेली, और भारत को 603 रनों का विशाल स्कोर बनाने में मदद की.

3.2007 में इंग्लैंड के खिलाफ 76 रनों की पारी: धोनी की यह पारी उस समय आई थी जब भारत मैच गवाने की स्थिति में था, लेकिन धोनी ने अपनी इस 76 रनों की पारी की बदौलत मैच को ड्रा कराया.

4.2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 132 रनों की पारी: साउथ अफ्रीका के 296 रनों के जबाब में अगर भारत तेजी से ये रन बना लेता तो उसे जीत मिल जाती नहीं तो मैच ड्रा होने के कगार  पर था उस समय धोनी ने सिर्फ 187 गेंदों में तेजी से 132 रन बना कर भारत को मैच में विजय दिलाया.

5. 2009 में श्रीलंका के खिलाफ 100 रनों की नाबाद पारी: मुंबई में श्रीलंका के सिर्फ 393 रनों पर आल आउट हो जाने के बाद भारत के पास श्रीलंका पर बड़ी बढ़त बनाने का सुनहरा मौका था, सहवाग ने 239 रनों की शानदार पारी खेली उसके बाद धोनी ने 154 गेंदों में तेजी से 100 रन बना कर भारत को 9 विकेट के नुकसान पर 726 रन बना कर पारी की घोषणा करने में मदद की.

 

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    मशहुर ज्योतिषी गड़ना के अनुसार अगर इस प्लेयिंग इलेवन के साथ तीसरे टेस्ट मैच...

    जब भारतीय टीम साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट सीरीज खेलने के लिए रवाना हुई थी, तो सभी क्रिकेट प्रेमियों को उम्मीद थी, कि...

    कोहली नहीं, बल्कि इस खिलाड़ी के नाम हैं सबसे कम पारियों में पहले दस...

    ऑस्ट्रेलिया के स्टार ओपनर बल्लेबाज एरोन फिंच ने आज 19 जनवरी शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर का 10वां शतक लगाया है. आज...

    भारतीय टीम को मिला एक और तेज गेंदबाज घरेलू टूर्नामेंट में इसके सामने बल्लेबाजी...

    भारत ने तीसरे टेस्ट मैच से पहले दो और गेंदबाजों को नेट गेंदबाज के रूप में बुलाया है.टीम मैनजमेंट ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ...
    Delhi Test: Dhawan celebrates with half centuries, India leads by 355 runs

    शिखर धवन ने साउथ अफ्रीका से मिली सीरीज हार के बाद आज कहा कुछ...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में अफ्रीका ने 2-0 की अजेय बढ़त ली है.ऐसे में जहाँ साउथ अफ्रीका...

    IPL 2018: जोंटी रोड्स को हटा इस दिग्गज को बनाया मुंबई इंडियंस ने अपना...

    आईपीएल 11 को लेकर सभी टीमों ने अपनी तैयारी करना शुरू कर दिया है. जहाँ टीमें अब खिलाडियों के साथ-साथ सपोर्टिंग स्टाफ का भी...