आज लाखो क्रिकेट प्रशंसको का डील टूट गया होगा, लाखो के मन में ये सवाल होगा की धोनी ने रिटायर्मेंट की घोषणा अचानक से कैसे कर दी, वैसे जो भी हो हमे धोनी के इस फैसले का सम्मान करना चाहिए, कि धोनी ने भारत की लगातार हार का जिम्मा अपने सर लेते हुए टेस्ट क्रिकेट से रिटायर्मेंट की घोषणा की. आज हम यहाँ धोनी के टेस्ट में खेले गये उन 5 पारियों पर एक नजर डालते है, जिन्हें दर्शक शायद ही कभी भुला सकेंगे.

1.2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 224 रनों की पारी: धोनी उस समय बल्लेबाजी के लिए आये जब भारत 4 विकेट पर 196 रन बना कर संघर्ष करते हुए नजर आ रहा था, धोनी ने सावधानी से बल्लेबाजी करते हुए दोहरा शतक लगाया और 224 रनों की शानदार पारी खेलीं, और भारत को सीरीज में 1-0 की बढ़त दिलाई बाद में भारत ने 4-0 से यह सीरीज अपने नाम की.

2.2006 में पाकिस्तान के खिलाफ 148 रनों की पारी: पाकिस्तान द्वारा दिए गये 588 रनों के जबाब में भारत 5 विकेट पर 281 रन बना लिया था, धोनी को बल्लेबाजी के लिए भेजा गया, और 153 गेंदों में 148 रनों की शानदार पारी खेली, इसी मैच में धोनी के बाउंसर को एक बच्चे की गेंद की तरह बाउंड्री बाहर 6 रनों के लिए खेली, और भारत को 603 रनों का विशाल स्कोर बनाने में मदद की.

3.2007 में इंग्लैंड के खिलाफ 76 रनों की पारी: धोनी की यह पारी उस समय आई थी जब भारत मैच गवाने की स्थिति में था, लेकिन धोनी ने अपनी इस 76 रनों की पारी की बदौलत मैच को ड्रा कराया.

4.2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 132 रनों की पारी: साउथ अफ्रीका के 296 रनों के जबाब में अगर भारत तेजी से ये रन बना लेता तो उसे जीत मिल जाती नहीं तो मैच ड्रा होने के कगार  पर था उस समय धोनी ने सिर्फ 187 गेंदों में तेजी से 132 रन बना कर भारत को मैच में विजय दिलाया.

5. 2009 में श्रीलंका के खिलाफ 100 रनों की नाबाद पारी: मुंबई में श्रीलंका के सिर्फ 393 रनों पर आल आउट हो जाने के बाद भारत के पास श्रीलंका पर बड़ी बढ़त बनाने का सुनहरा मौका था, सहवाग ने 239 रनों की शानदार पारी खेली उसके बाद धोनी ने 154 गेंदों में तेजी से 100 रन बना कर भारत को 9 विकेट के नुकसान पर 726 रन बना कर पारी की घोषणा करने में मदद की.

 

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    RECORD: 172 रन बनाने के बाद भी अब तक का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड अपने...

    श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में भारतीय टीम की बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी. कुल 59.3 ओवर बल्लेबाजी की. जिसमे वह...

    इरफान पठान ने धोनी और गांगुली की कप्तानी में खेले गये मैचो में से...

    भारत के दिग्गज आलराउंडर इरफ़ान पठान ने हाल में ही सोशल मीडिया पर अपने फैन्स के सवालों का जवाब दिया. जहाँ उन्होंने अपने करियर...

    सुरंगा लकमल ने किया खुलासा, क्यों कोहली, धवन, रहाणे और राहुल जैसे बल्लेबाज हुए...

    भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जा रहा है। कोलकाता...

    VIDEO:53.4 ओवर में श्रीलंका ने की बेईमानी तो भड़के कप्तान विराट कोहली, ड्रेसिंग रूम...

    भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला अर्न्तराष्ट्रीय मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जा...

    किसने क्या कहा: सोशल मीडिया पर जसप्रीत बुमराह के 6 पैक एब्स देख पागल...

    भारतीय क्रिकेट टीम के युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आज कल सभी के बीच चर्चा में बने हुए हैं. पिछले एक से डेढ़ साल...