विश्व का सबसे महान गेंदबाज़ और विश्व में सबसे ज्यादा अन्तर्राष्ट्रीय विकेट लेने वाले गेंदबाज़ मुरलीधरन ने वर्तमान के सबसे अच्छे अन्तर्राष्ट्रीय स्पिनर गेंदबाज आर आश्विन और आर हेराथ को बताया हैं.

विश्व के सबसे महान स्पिन गेंदबाज़ और श्रीलंका के पूर्व गेंदबाज़ मुरलीधरन ने 495 अन्तर्राष्ट्रीय मैचो में 1347 विकेट झटके हैं. मुरलीधरन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं, मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैचो में 800 विकेट हासिल किए हैं, साथ 350 एकदिवसीय मैचो में 534 विकेट भी हासिल किये है, मुरलीधरन के नाम 13 टी-ट्वेंटी विकेट भी है.
विश्व के सबसे शानदार स्पिन गेंदबाज़ मुरलीधरन ने 1992 से 2011 तक अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला.

हाल में ही मुरलीधरन ने वर्तमान की सबसे अच्छे स्पिन गेंदबाज़ को नामांकित किया है. मुरलीधरन ने भारत के ऑफ-स्पिनर रविचंद्रन आश्विन और श्रीलंका के बाएँ हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ को इस सूचि में रखा है.

ऑस्ट्रलिया के एक वेबसाइट ने मुरलीधरन से यह सवाल पूछा, कि वर्तमान में उनके अनुसार कौन सबसे अच्छा स्पिन गेंदबाज़ है, मुरलीधरन ने जवाब देते हुए कहा इस समय भारत के आर आश्विन और श्रीलंका के हेराथ दोनों एक दुसरे के सामान हैं.

पिछले वर्ष आश्विन ने हेराथ से अच्छा प्रदर्शन किया,  मुझे लगता है इस वक़्त यह दोनों गेंदबाज़ सबसे अच्छे गेंदबाज़ है.

रविचंद्रन आश्विन

दोनों उपमहाद्वीप के स्पिनर अपनी-अपनी टीम के अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अहम भूमिका निभाते हैं.भारतीय ऑफ-स्पिनर रविचन्द्र आश्विन ने 177 अन्तर्राष्ट्रीय मैचो में 368 विकेट हासिल किये हैं, 176 विकेट 32 टेस्ट मैचो में साथ ही 102 एकदिवसीय मैचो में 142 विकेट भी झटके हैं, टी-ट्वेंटी क्रिकेट में भी आश्विन ने 43 मैचो में 50 विकेट हासिल किये हैं.

रंगना हेराथ

दूसरी तरफ श्रीलंका के बाएँ हाथ के गेंदबाज़ रंगना हेराथ ने 155 अन्तर्राष्ट्रीय मैचो में 389 विकेट लिये हैं. हेराथ ने 67 टेस्ट मैचो में 297 जबकि 71 एकदिवसीय मैचो में 74 विकेट झटके हैं, हेराथ ने 18 टी-ट्वेंटी विकेट भी अपने नाम किए हैं.

ऑस्ट्रेलिया के ऑफ-स्पिन नाथन ल्योन और पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह की जोड़ी का पिछले 2 वर्षो का प्रदर्शन भी हेराथ और आश्विन की जोड़ी को टक्कर देता हैं.

इन 2 सालो में ऑस्ट्रेलिया के ऑफ-स्पिनर ल्योन ने सबसे अधिक 83 विकेट हासिल किये जबकि हेराथ ने 80, यासिर शाह ने 76 और आश्विन ने 72 विकेट अपने नाम किये है.

लेकिन फिर भी श्रीलंका के पूर्व महान गेंदबाज़ मुरलीधरन ने आश्विन और हेराथ को बेहतर बताया हैं. हाल में ही हेराथ ने सिमित ओवरों के क्रिकेट से संन्यास लिया हैं.

अगर आपको हमारी खबर पसंद आई, तो प्लीज इसे शेयर करे या कमेन्ट कर अपने फीडबैक दे ।

  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    टेनिस : फेडरर ने रॉटर्डम ओपन के फाइनल में प्रवेश किया

    रॉटर्डम, 18 फरवरी; टेनिस जगत में वर्ल्ड नंबर 1 का स्थान हासिल करने वाले सबसे उम्रदराज पुरुष खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने यहां रॉटर्डम...

    केएल राहुल और जयदेव उनादकट के साथ खेलने वाले इस खिलाड़ी को बीसीसीआई ने...

    अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप एक ऐसा मंच होता है जहां पर एक क्रिकेटर के लिए अपने सपनों की उड़ान करने का पहला मौका मिलता है।...

    भारतीय टीम से बाहर चल रहे इरफान पठान इन 2 भारतीय खिलाड़ियों को टेस्ट...

    भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 6 वनडे मैचों की सीरीज की समाप्ति हो चुकी है जिसमें भारतीय खिलाड़ियों ने बहुत अच्छा क्रिकेट खेला...

    चेन्नई सुपर किंग्स ने मात्र 2 करोड़ 60 लाख देकर इस खिलाड़ी को किया...

    इंडियन प्रीमियर लीग के इस सीजन में दो साल का अपना प्रतिबंध पूरा करने के बाद वापसी करने वाली चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान...

    विराट के नाम दर्ज हुआ एक बड़ा कीर्तिमान विदेशी सरजमी पर सबसे शतक लगाने...

    एक क्रिकेटर इंटरनेशनल लेवल पर पहुंचने के बाद अपनी घरेलु परिस्थितियों में तो जबरदस्त प्रदर्शन करता है लेकिन जब अपने देश से बाहर निकलता...