जैसा कि आप सभी को पता है, कि क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमे कब कौन सा देश विश्व क्रिकेट पर अपना परचम लहरायेगा कोई नहीं कह सकता है. आज हम आपकों इससे सम्बन्धित ही कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे है, जो यह सिद्ध करेंगी कि अब ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़कर भारत क्रिकेट में एक महाशक्ति के रूप में उभर रहा है.

जब पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माईकल क्लार्क ने अॉस्ट्रेलिया के लिए अपना पदार्पण किया था, तब अॉस्ट्रेलिया टीम को हराना एक सपने जैसा था, और कोई भी टीम उनको हराने के बारे में भी सोच नहीं सकती थी. इस समय टीम के कप्तान दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग हुआ करते थे, जिन्होंने लगातार 2003 और 2007 में विश्वकप ऑस्ट्रेलिया की झोली में डाला.

लेकिन जब पिछले साल 2015 में अॉस्ट्रेलियाई टीम ऐशेज हारी, तब उनके कई खिलाड़ियों पर सवाल उठे, और माईकल क्लार्क समेत कई खिलाड़ियों ने संन्यास तक ले लिया. इस हार के बाद सभी ने कहा कि, अॉस्ट्रेलिया टीम में अब पहले जैसी बात नहीं रहीं.

ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तान रिकी पोंटिंग ने खुद कहा था, कि  “इस टीम में से 8 से 9 खिलाड़ी एशेज खत्म होते ही संन्यास लेंगे.”

जैसा पोंटिंग ने कहा था ऐसा ही कुछ हुआ. एशेज हार के बाद, कप्तान माईकल क्लार्क के साथ क्रिस रोजर्स, शेन वॉटसन, ब्रैड हैडिन, रेयान हैरिस, मिशेल जॉनसन ने तुरंत संयास की घोषणा कर दिया और ऑस्ट्रेलिया की कमान युवा कप्तान स्टीव स्मिथ के हाथों में दी गयी.

क्लार्क ने अपनी जगह उस महान अॉस्ट्रेलियाई टीम में बनाई, जिनके साथ खेलना काफी बडी बात थी. क्लार्क एक महान टेस्ट खिलाड़ी बने, जिनके नाम कुल 28 टेस्ट शतक है. उन्होंने अॉस्ट्रेलिया को वनडे का चैम्पियन भी बनाया.

अॉस्ट्रेलिया क्रिकेट में ये पहले से रहा है कि, कोई भी खिलाड़ी खुद के मन से नहीं जाता, उनको क्रिकेट अॉस्ट्रेलिया का फैसला सुनना पड़ता  है. और अब हम ये कह सकते है कि, ये अॉस्ट्रेलिया क्रिकेट में बदलाव के संकेत है.

आईसीसी टी-20 विश्वकप में हमने देखा कि कैसे ऑस्ट्रेलिया की दिग्गजों से भरी टीम ग्रुप मैच से ही बाहर हो गयी, वार्नर, स्मिथ, वाटसन और मैक्सवेल जैसे दिग्गजों से सजी यह टीम भारत और न्यूज़ीलैंड के हाथों बुरी तरह पराजित हुई. भारत ने युवा टीम इस विश्वकप में उतारा और सेमीफाइनल तक का सफर तय किया.

अगर इन सभी पहलुओं पर नजर डाले तो यह बात सामने आती है, कि अब ऑस्ट्रेलिया में वो बात नहीं रही जो कुछ साल पहले हुआ करती थी, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया मौजुदा समय के कप्तान स्टीव स्मिथ की कप्तानी से खुश नहीं है, और आईपीएल 9 में सनराइजर्स हैदराबाद को चैम्पियन बनाने वाले कप्तान डेविड वार्नर को कप्तान बनाने पर विचार कर रही है, कुछ दिग्गज पूर्व खिलाड़ी भी इस बात का समर्थन कर चुके है, अगर ऐसे में ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ को हटा कर वार्नर को कप्तान बनाया, तो वही होगा जो आरोन फिंच के साथ हुआ.

आरोन फिंच ने ऑस्ट्रेलिया के लिए हमेशा शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन जैसे ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें टी-20 कप्तान पद से हटाया, उन्होंने अब तक कोई अच्छी पारी नहीं खेली, जबकि वहीं आईपीएल 9 में गुजरात लायंस के खिलाफ उनका बल्ला लगभग हर मैच में चला फिंच के लगातार प्रदर्शन की वजह से ही गुजरात जैसी टीम प्ले ऑफ तक पहुँच सकी थी, अगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ की जगह वार्नर को कप्तान बनाया तो हो सकता है कि अभी अपने करियर के शानदार फ़ार्म से गुजर रहे कप्तान स्मिथ के प्रदर्शन पर कुछ प्रभाव पड़े, वर्तमान समय में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के पास कोई भी अच्छा स्पिनर नहीं है, तो स्टार्क के चोटिल होने और जॉनसन के सन्यास लेने के बाद गेंदबाजी भी उतनी अच्छी नहीं रही जिसके लिए ऑस्ट्रेलिया को जाना जाता है.

जहाँ एक तरफ ऑस्ट्रेलिया कमजोर होती जा रही है, वहीं भारतीय टीम मजबूती से उभर कर सामने आ रही है, भारत के पास वर्तमान समय में विश्वस्तरीय गेंदबाज है, इस समय भारत के पास जसप्रीत बुमराह जैसा गेंदबाज है, जिसने पदार्पण के 6 महीने के अंदर ही अपने आप को आईसीसी गेंदबाजी रैंकिंग के दुसरे स्थान पर स्थापित कर चुका है, तो मोहम्मद शमी जैसा गेंदबाज है, जिसने ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर विश्वकप के दौरान अपना जलवा दिखाया था. वहीं भारत के पास रविचन्द्र अश्विन के अलावा हरभजन सिंह और अमित मिश्रा जैसे दिग्गज स्पिनर भी है, तो भुवनेश्वर की हवा में बलखाती गेंदे आईपीएल 9 में अपना कमाल दिखा चुकी है.

अगर बल्लेबाजी की बात किया जाये तो भारत के पास रोहित शर्मा, विराट कोहली, अंजिक्य रहाने, मनीष पाण्डेय के साथ सुरेश रैना और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जैसे मैच फिनीशर भी है, तो वहीं के एल राहुल भी धोनी के बाद भारतीय टीम में उनकी जगह लेने को पूरी तरह तैयार है.

भारतीय टीम जिस तरह से टेस्ट, वनडे और अब टी-20 में प्रदर्शन कर रही है इससे यह साफ है, कि जल्द ही भारत विश्व क्रिकेट से ऑस्ट्रेलिया का दबदबा खत्म कर विश्व क्रिकेट का नया चैम्पियन बनेगा, जिसके पास महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जैसा कप्तान होगा, तो अनिल कुंबले जैसा सुलझा हुआ कोच होगा.

2019 विश्वकप जोकि इंग्लैंड और वेल्स में खेला जायेगा, उसमे भारत जीत का प्रबल दावेदार माना जा सकता है, क्यूंकि इस समय बांग्लादेश, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीम भारत के सामने कही नहीं ठहरती है, वहीं भारत को रोक पाना अब ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के लिए थोडा मुश्किल है, क्यूंकि भारत के रोहित शर्मा,विराट कोहली के साथ मनीष पाण्डेय कभी भी भारतीय टीम को किसी भी परिस्थिति में जीताने का मद्दा रखते है.

नोट: इस लेख में लिखे गये कथन लेखक के निजी विचार है, जिसे वर्तमान समय में ऑस्ट्रेलिया और भारत के खिलाड़ियों के तुलनात्मक अध्ययन के आधार पर लिखा गया है, अगर इससे किसी प्रकार की किसी को आपत्ति होती है, तो वो कमेन्ट बॉक्स के द्वारा अपने विचार व्यक्त कर सकता है.

  • SHARE
    मै हमेशा से अपने करियर कों एक स्पोर्ट्स लेखक के रूप में लोगों के सामने पेश करना चाहता था, और यह सपना मेरा sportzwiki में सफल हुआ, मै क्रिकेट का बहुत बड़ा प्रसंशक हूँ, सिर्फ भारत ही नहीं मै सभी देशो की सभी लीग देखता हूँ और उससे मिली जानकारी sportzwiki के द्वारा आप लोगों तक पहुँचाने की कोशिस करता हूँ.

    Related Articles

    RUMOUR: हेल इन द सेल में जुड़े दो और धमाकेदार मैच, जाने किनके बिच...

    WWE लगभग हर महीने अपना कोई ना कोई बड़ा इवेंट कराता रहता है जिससे फैन्स एंटरटेन हो सके और कंपनी को भी फायदा मिल...

    पाक क्रिकेट का चेहरा बेनकाब करने पर इस खिलाड़ी को मिली जान से मारने...

    स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में पांच साल का प्रतिबंध की सजा पाए खालिद लतीफ को लगातार जान से मारने की धमकी मिल रही है....

    बांग्लादेश के इस क्रिकेटर पर उसकी पत्नी ने लगाए सनसनीखेज आरोप और दे दी...

    बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने पिछले कुछ सालों से विश्व क्रिकेट में अपना लोहा मनवाया है। बांग्लादेश की क्रिकेट टीम के खिलाड़ी लगातार अपने प्रदर्शन...

    क्रिकेट राउंड अप: एक नजर में पढ़े शुक्रवार {22 सितम्बर} से जुड़ी हर एक...

    कोलकाता एकदिवसीय जीतने के साथ ही टीम इंडिया एकदम जोड़ में दिखाई दे रही हैं. इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक...

    विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने लिया अपनी जिन्दगी का बड़ा फैसला, उठा रहे...

    टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड सुपरस्टार अनुष्का शर्मा की लव स्टोरी भारत में सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाली लव स्टोरी...