अब अगला टी ट्वेंटी विश्वकप 2020 में अॉस्ट्रेलिया में खेला जायेगा. आईसीसी ने अब से टी ट्वेंटी विश्वकप वनडे विश्वकप की तरह 4 सालों में एक बार कराने का फैसला किया है. फिलहाल टी ट्वेंटी विश्वकप भारत में हो रहा है, और ईडन गार्डन कोलकाता में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच 3 अप्रैल को फाइनल मैच खेला जाएगा.

ऐसा पहली बार होगा,कि अॉस्ट्रेलिया टी ट्वेंटी विश्वकप की मेजबानी करेगा. 2007 से शुरू हुआ ये विश्वकप अब तक, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, बांग्लादेश में हुए है, और छठा संस्करण की मेजबानी भारत कर रहा है.

टी ट्वेंटी एक ऐसा फ़ॉर्मेट है, जिसमे एसोसिएट देशों की टीमों को मौका मिलता है. 2020 में होने वाले टी ट्वेंटी विश्वकप में कुल 16 टीमें होगी, और ग्रुप स्टेज के बाद क्वार्टर फाइनल मुकाबले होंगे. जैसे 2015 वनडे विश्वकप में हुआ था.

टी ट्वेंटी विश्वकप में 16 टीमों को मौका देने के पिछे ये कारण है,कि 2019 के वनडे विश्वकप में सिर्फ 10 टीमों को मौका मिलेगा. क्योंकी आईसीसी ने वनडे विश्वकप में एसोसिएट देशों के टीमों को ज्यादा मौका ना देने का फैसला किया है.

नीचे दी गयी ये 16 टीमें टी ट्वेंटी विश्वकप का हिस्सा होगी:

अॉस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, बांग्लादेश, ज़िम्बाब्वे, आयरलैंड, अफगानिस्तान, नीदरलैंड, यूएई, हांगकांग, नेपाल.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    U-19 CWC: इस टीम के नाम है सबसे ज्यादा अंतर से अंडर-19 विश्वकप में...

    अंडर 19 वर्ल्ड कप की धूम पूरी दुनिया में मौजूदा समय में जमकर बोल रही है। न्यूजीलैण्ड में हो रहे इस बड़े टूर्नामेंट में...

    भारत के पूर्व कोच गैरी क्रिस्टन ने इस भारतीय खिलाड़ी को सीधे तौर पर...

    भारतीय टीम पहले दोनों मैच हारकर सीरीज गंवा चुकी है और अब सीरीज का आख़री मुकाबला बचा है जो कि 24 कल से जोहान्सबर्ग...

    वर्नोन फिलेंडर ने अंतिम टेस्ट से पहले खोला राज सिर्फ भारत को सीरीज हराने...

    दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर भारतीय टीम के लिए टेस्ट सीरीज हार के साथ खराब शुरूआत हुई है। दक्षिण अफ्रीका ने जोरदार अंदाज में...

    SAvIND: सैयद मुश्ताक अली बंगाल को घुटने पर खड़ा करने वाले कुलदीप यादव ने...

    दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की 'फ्रीडम सीरीज' अब अपने अंतिम दौरे में प्रवेश कर चुकी हैं....

    तीसरे टेस्ट से पहले ग्रीम स्मिथ का विराट कोहली पर करारा प्रहार, कहा विराट...

    भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का आख़री मुकाबला कल से जोहान्सबर्ग में खेला जाने वाला है यह आख़री टेस्ट मैच जो भारत...