भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कल से एक बार फिर घमासान मैच शुरू होने वाला है। कल से भारत और साउथ अफ्रीका दोनों टीम सेंचुरियन में फ्रीडम सीरीज के दूसरे मैच में दोबारा आमने-सामने होंगे। भारत अपने पहले मैच में हार के बाद मैदान पर उतरेगा और साउथ अफ्रीका जीत के बाद। निश्चित तौर पर दोनों के मनोबल में काफी अंतर होगा। इसपर मैच से पहले आज मीडिया को संबोधित करते हुए साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डु-प्लेसी ने कहा कि उनकी टीम के लिए पेस और बाउंस ही सबसे बड़ा हथियार है।

पेस और बाउंस हमारे KEY पॉइंट

du plesis kisses rabada goes viral on social media

केपटाउन के न्यूलैंड्स में हुए पहले मैच में भारतीय टीम में स्विंग, बाउंस और पेस के आगे जिस तरह से सरेंडर किया था, वो वाकई काफी निराशाजनक था। इसी वजह से अब सेंचुरियन के पिच के बारे में भी काफी बातें की जा रही हैं। हालांकि सेंचुरियन की पिच में केपटाउन की तरह स्विंग तो नहीं होगी, लेकिन पेस और बाउंस वहां भी काफी होगा। इसी वजह से साउथ अफ्रीका के कप्तान ने कहा कि भारत की टीम में काफी टेलेंट है, वो कभी भी वापसी कर सकते हैं। उनके हावी ना होने के लिए हमारे पास दो हथियार है। पहला पेस और दूसरा बाउंस, ये दोनों भारतीय टीम के बल्लेबाजों को रोकने के लिए हमारा KEY पॉइंट है.

सेंचुरियन में बल्लेबाजों को भी मिलेगी मदद

इससे पहले उनके दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज एडेन मार्कमम का मानना है कि यह पिच बल्लेबाजों के लिए अच्छा है, हालांकि यह गति और उछाल के भी होगी लेकिन फिर भी बल्लेबाजी के लिए ये पिच अच्छी है।

उन्होंने कहा, कि

“मैं यहां बचपन से खेलते हुए बड़ा हुआ हुं। मुझे पता है यहां का विकेट कैसा रहता है। हमेशा इस विकेट पर अगर बल्लेबाज की आंखे जम जाती है, तो वो खूब रन बनाते हैं और वहीं गेंदबाज भी अपने पेस और बाउंस से बल्लेबाजों को परेशान करने में कामयाब रहते हैं तो ओवरऑल ये विकेट दोनों ही क्षेत्रों के लिए अच्छी हैं। मुझे पूरा यकिन है कि सेंचुरियन का मैच एक बड़ा ही शानदार और रोमांचक होगा।”

रहाणे और पार्थिव पटेल ने किया अभ्यास

उधर, भारतीय खेमे भी तैयारी जोरों पर है। पहले मैच में हारने के बाद टीम जबरदस्त वापसी करने के लिए तैयार है। टीम के सभी खिलाड़ी पुरजोर अभ्यास कर रहे हैं और दूसरे टेस्ट मैच में वापसी करने के लिए तैयार हैं। अब सभी के मन में एक ही सवाल है कि दूसरे मैच में कप्तान विराट कोहली किसे मैदान पर उतारेंगे।

पहले मैच की टीम से कौन बाहर बैठेगा और किसे खिलाया जाएगा, ये तो कल मैच शुरू होते ही साफ हो जाएगा। लेकिन मैच से पहले अभ्यास के दौरान मैदान पर रहाणे और पार्थिव पटेल को जमकर अभ्यास करते हुए देखा गया है। तो अब सवाल है कि क्या ये दोनों टीम में आएंगे?

साउथ अफ्रीका के कप्तान ने कहा कि केपटाउन में भारत 90 प्रतिशत गेम में बना हुआ था। वहां दोनों टीमों के लिए उतार-चढ़ाव आ रहे थे। मुझे लगता है कि भारत ने वहां से काफी कुछ सीखा और दूसरे मैच में वो एक बड़ी वापसी कर सकते हैं।

  • SHARE

    Related Articles

    रोचक हुई पीडब्ल्यूएल-3 के सेमीफाइनल में पहुंचने की होड़

    नई दिल्ली, 20 जनवरी; सीरीफोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में चल रहे प्रो रेसलिंग लीग सीजन-3 का रोमांच अब धीरे-धीरे अपने चरम पर पहुंच रहा है। यूपी...

    पीडब्ल्यूएल-3 : हरियाणा को बड़ा झटका, नहीं खेलेंगी हेलेन

    नई दिल्ली, 20 जनवरी; प्रो रेसलिंग लीग सीजन-3 में शानदार फॉर्म में चल रही हरियाणा हैमर्स टीम को बड़ा झटका लगा है। हरियाणा की आइकॉन...

    पेले को अस्पताल ले जाने की बात से सलाहकार का इनकार

    रियो डी जनेरियो, 20 जनवरी; ब्राजील फुटबाल क्लब के दिग्गज पेले के करीबी सलाहकार ने उनके इस सप्ताह अस्पताल जाने की बात से साफ इनकार...

    अंडर-19 विश्व कप : इंग्लैंड, आयरलैंड ने जीत हासिल की

    क्वींसटाउन/वांगारेई (न्यूजीलैंड), 20 जनवरी; इंग्लैंड ने शनिवार को आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में खेले गए मैच में कनाडा को 282 रनों से हराया। इसके अलावा शनिवार...

    आईपीएल के इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स ने चलायी ये सबसे बड़ी मुहिम, ऑस्ट्रेलिया...

    इंडियन प्रीमियर लीग के ग्यारवें सीजन के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही है। आईपीएल के इस सीजन में में कई बदलाव देखे जा...