कार्डिफ, 4 सितम्बर (आईएएनएस)| पाकिस्तान ने शोएब मलिक (77) और सरफराज अहमद (90) की बेहतरीन पारियों की बदौलत रविवार को सोफिया गरडस स्टेडियम में हुए पांचवें अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच में इंग्लैंड को चार विकेट से मात दे दी और पांच मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप से खुद को बचा लिया। शुरुआती चारों मैच में इंग्लैंड विजेता रहा। पाकिस्तान ने इंग्लैंड से मिले 303 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को छह विकेट खोकर 10 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

पाकिस्तान 100 रन के भीतर शर्जील खान (10), बाबर आजम (31) और कप्तान अजहर अली (33) के विकेट गंवा चुका था और बड़े लक्ष्य के आगे ढेर होता नजर आ रहा था। लेकिन इसके बाद शोएब और सरफराज ने चौथे विकेट के लिए 163 रनों की साझेदारी कर टीम की जीत की आस जगा दी।

यह भी पढ़े : बांग्लादेश तैयार है इंग्लैंड की चुनौती के लिए : साबीर रहमान

सरफराज ने 73 गेंदों पर तेज पारी खेलते हुए 10 चौके और एक छक्का लगाया तथा 240 के कुल योग पर पवेलियन लौटे, जबकि शोएब ने 80 गेंदों की संयम भरी पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए तथा 256 के योग पर पवेलियन लौटे।

मोहम्मद रिजवान (नाबाद 34) ने सातवें विकेट के लिए वेल्स में जन्में इमाद वसीम (नाबाद 16) के साथ नाबाद 26 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी।

इंग्लैंड के लिए मार्क वुड और लियाम डॉसन दो-दो विकेट हासिल कर सके।

यह भी पढ़े : …….तो नही होगा विश्वकप में भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबला

इससे पहले, जेसन रॉय (87) और बेन स्टोक्स (75) की शानदार पारियों की मदद से इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने रविवार को खेले जा रहे पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के अंतिम मैच में पाकिस्तान के सामने 303 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा है।

टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 302 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

इंग्लैंड को रॉय और एलेक्स हेल्स (23) ने ठीकठाक शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 37 रन जोड़े। मोहम्मद आमिर ने हेल्स को पवेलियन भेज पाकिस्तान को पहली सफलता दिलाई।

इंग्लैंड ने 92 रन तक आते-आते जोए रूट (9) और कप्तान इयोन मोर्गन (10) जैसे महत्वपूर्ण बल्लेबाजों को खो दिया था, लेकिन रॉय दूसरे छोर से रन बनाते जा रहे थे।

यह भी पढ़े : क्रिकेट के हित में इस खिलाड़ी पर लगे अजीवन प्रतिबंध : स्वान

मोर्गन के जाने के बाद उन्होंने स्टोक्स के साथ चौथे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की। रॉय और स्टोक्स ने संभल कर बल्लेबाजी की और कोई जोखिम नहीं उठाया। दोनों ने 13 ओवरों में 5.53 की औसत से रन जोड़े।

आमिर ने एक बार फिर पाकिस्तान को सफलता दिलाई और 164 के योग पर रॉय को पवेलियन भेजा। रॉय ने अपनी पारी में 82 गेंदों पर आठ चौके और दो छक्के लगाए। रॉय ने इस मैच में एकदिवसीय मैचों में अपने एक हजार रन भी पूरे किए। वह ऐसा करने वाले इंग्लैंड के 12वें सलामी बल्लेबाज बन गए हैं।

स्टोक्स ने जॉनी बेयरस्टो (33) के साथ पारी को आगे बढ़ाया और पांचवें विकेट के लिए 55 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी कर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में मदद की। उमर गुल ने बेयरस्टो को 219 के कुल योग पर पवेलियन भेजा।

अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर करने वाले स्टोक्स को हसन अली ने 259 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा। उन्होंने अपनी पारी में 76 गेंदें खेलीं और पांच चौके तथा तीन छक्के लगाए।

यह भी पढ़े : 5 पाकिस्तानी मूल के क्रिकेटर जो इंग्लैंड के लिए खेले अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट

पाकिस्तान की तरफ से हसन अली ने सर्वाधिक चार विकेट अपने नाम किए। उनके अलावा आमिर ने तीन विकेट लिए। गुल और इमाद वसीम को एक-एक विकेट मिला।

  • SHARE
    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    तबरेज शम्सी के लिए विराट कोहली का विकेट बना खास, आज से पहले किसी...

    एक दौर था जब इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का विकेट हर किसी गेंदबाज के लिए एक बड़ा सपना हुआ...

    युवराज ने डिविलियर्स को जन्मदिन की बधाई देते हुए कह दिया कुछ ऐसा लोगो...

    क्रिकेट जगत के सबसे धाकड़ बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने अपना जन्मदिन 17 फरवरी को मनाया। 34 वर्ष के हो चुके ए बी डीविलियर्स के...

    ऑस्ट्रेलियाई टीम की इस महान क्रिकेटर ने किया संन्यास का ऐलान, अब नहीं खेलेगी...

    ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम की उप कप्तान एलेक्स ब्लैकवेल ने सोमवार को सिडनी में अपने शानदार 15 साल के अन्तर्राष्ट्रीय और 17 साल...

    इंटरनेशनल क्रिकेट में 382 दिन बाद उतरा ये दिग्गज खिलाड़ी, पकड़े 3 अविश्वसनीय कैच,...

    किसी खिलाड़ी के लिए अपनी राष्ट्रीय टीम से बाहर होने के बाद एक बार फिर से वापसी करना आसान नहीं होता। लेकिन जब किसी...

    सुरेश रैना ने कल साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले ही टी-20 में किया कुछ...

    भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मैच जोहांसबर्ग में खेला गया है, जिसमें भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन करते हुए मेजबान टीम...