पालेकेले, 4 सितम्बर (आईएएनएस)| आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने रविवार को पालेकेले स्टेडियम में हुए पांचवें अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच में श्रीलंका को पांच विकेट से मात दे दी और पांच मैचों की श्रृंखला 4-1 से अपने नाम कर ली। आस्ट्रेलिया ने पहले श्रीलंकाई टीम को 40.2 ओवरों में 195 रनों पर समेट दिया और उसके बाद डेविड वार्नर (106) की शतकीय पारी की बदौलत 42 गेंद शेष रहते पांच विकेट पर 199 रन बनाकर जीत हासिल कर ली।

छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया ने मैथ्यू वेड (3) और उस्मान ख्वाजा (6) के विकेट जल्द गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद वार्नर और जॉर्ज बैले (44) के बीच हुई 132 रनों की साझेदारी की बदौलत लक्ष्य के काफी करीब पहुंच गए।

वार्नर को मैन ऑफ द मैच और बैले को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

73 गेंदों में दो चौके की मदद से संयमपूर्ण पारी खेलने वाले बैले हालांकि अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर सके। दिलरुवन परेरा ने उन्हें 157 के कुल योग पर पवेलियन भेजा। इसके बाद आस्ट्रेलिया ने ट्रेविस हेड (13) और अंत में वार्नर के विकेट भी गंवाए, लेकिन लक्ष्य कभी भी आस्ट्रेलिया के लिए दूभर नहीं रहा।

यह भी पढ़े : पूर्व दिगाज गेंदबाज़ चुने गए ऑस्ट्रेलिया के नए गेंदबाज़ी कोच

वार्नर ने इस बीच करियर का सातवां शतक पूरा किया। श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला में वार्नर पहली बार बेहतर प्रदर्शन करने में सफल रहे। इससे पूर्व हुए चार मैचों में उनका सर्वश्रेष्ठ योगदान 19 रनों का था। वार्नर ने 126 गेंदों का सामना करते हुए छह बाउंड्री लगाए।

श्रीलंका के लिए दिलरुवन परेरा ने तीन और धनंजय डी सिल्वा ने दो विकेट हासिल किए।

इससे पहले, टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम 40.2 ओवरों में 195 रन हनाकर ढेर हो गई। आस्ट्रेलिया के लिए सभी गेंदबाजों ने विकेट हासिल किए, जिनमें मिशेल स्टार्क को सर्वाधिक तीन विकेट मिले।

यह भी पढ़े : श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज़ ने किया क्रिकेट से सन्यास की घोषणा

मेजबान टीम को अच्छी शुरुआत मिली लेकिन टीम का मध्यक्रम और निचला क्रम इस शुरुआत का फायदा नहीं उठा सका। उसकी तरफ से सबसे ज्यादा रन धनुषका गुनाथिलका (39) ने बनाए। उनके अलावा धनंजय डी सिल्वा ने 34, कुशल मेंडिस ने 33 और सचिथा पथिराना ने 32 रनों का योगादन दिया।

गुनाथिलाका और डी सिल्वा ने टीम को मजबूत शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 73 रन जोड़े। जेम्स फॉकनर ने डी सिल्वा को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। चार रन बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज गुनाथिलाका भी पवेलियन लौट गए।

इस जोड़ी के टूटने के बाद आस्ट्रेलियाई गेंदबाज हावी हो गए और नियमित अंतराल पर विकेट लेते रहे। अंत में सचिथा ने जरूर थोड़ा संघर्ष किया लेकिन उन्हें दूसरे छोर पर किसी का साथ नहीं मिला। श्रीलंका के अंतिम नौ विकेट महज 122 रनों के भीतर गिरे। टीम का कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहा।

यह भी पढ़े : स्टीवन स्मिथ की जगह डेविड वार्नर को बनाया जाना चाहिए ऑस्ट्रेलिया का कप्तान: आरोन फिंच

आस्ट्रेलिया के लिए इस मैच में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले स्टार्क इस श्रृंखला में कुल 12 विकेट अपने नाम करने में सफल रहे हैं जो उनका किसी द्विपक्षीय श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

उनके अलावा एडम जाम्पा और ट्रेविस हेड ने दो-दो विकेट लिए जबकि जॉन हेस्टिंग्स, स्कॉट बोलैंड और फॉकनर को एक-एक विकेट मिला।

  • SHARE
    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    ब्रेकिंग न्यूज़ : भारत-साउथ अफ्रीका तीसरे टेस्ट मैच से पहले ये स्टार खिलाड़ी हुआ...

    भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका टीम के बीच अबतक तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दो टेस्ट मैच खेले गये है. जिसके दोनों टेस्ट...

    माइकल वान ने इस स्टार खिलाड़ी को बताया धोनी से लाख गुना बेहतर

    इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस समय पांच वन डे मैच की सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज में इंग्लैंड ने 3-0 कि...

    स्पेनिश लीग : उलटफेर का शिकार हुआ वालेंसिया

    मेड्रिड, 21 जनवरी; स्पेनिश लीग में रविवार को खेले गए 20वें दौर के मैच में उलटफेर करते हुए लास पाल्मास ने वालेंसिया को 2-1 से...

    WWE के अपने ही रेस्लर्स बन रहे हैं कंपनी के लिए बड़ी मुसीबत, जाने...

    WWE के मौजूदा रोस्टर में कई रेस्लर हैं जिनकी वजह से कंपनी को अपने टाइम टेबल में बड़े बदलाव करने पड़ते हैं ताकि सभी...

    प्रीमियर लीग : सिटी ने न्यूकासल को 3-1 से हराया

    मैनचेस्टर, 21 जनवरी; इंग्लिश प्रीमियर लीग के 24वें दौर में खेले गए एक मैच में मैनचेस्टर सिटी ने न्यूकासल क्लब को 3-1 से मात दी।...