श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज़ कुशल परेरा से डोपिंग बैन हटा - Sportzwiki
क्रिकेट

श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज़ कुशल परेरा से डोपिंग बैन हटा

  • आईसीसी ने श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज़ कुशल परेरा के खिलाफ अनुशासनात्मक कर्यवाही वापिस ले ली है. परेरा पर प्रतिबंधित दवाइयों का सेवन को लेकर भी बैन लगा था जोकि आज आईसीसी ने वापस ले लिया हैं.

    आईसीसी के बैन हटाने के बाद अब परेरा तुरंत प्रभाव से घरेलु और अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर सकते हैं. आईसीसी ने यह अहम फैसला कतर में वाडा की मान्यता प्राप्त लैब द्वारा दोबारा जाँच करने के बाद अपना पुराना फैसला वापस लिया हैं.

    आईसीसी प्रमुख डेविड रिचर्डसन का कहना है कि “हम साफ़ करना चाहते है कि इस बात का कोई सबूत नहीं मिल पाया है की परेरा ने प्रतिबंधित दवाइयों का सेवन किया, हम परेरा को भविष्य के लिए शुभकामनाये देते हैं”.

    नवम्बर 2015 में क़तर की लैब में हुए परिक्षण में परेरा के सैंपल प्रतिबंधित दवाइयों के कण पाए गए थे जिसके बाद आईसीसी परेरा पर प्रतिबंध लगा दिया था.

    आईसीसी प्रमुख रिचर्ड्सन के कहा है कि “इस मामले में वाडा से कारण पूछा गया हैं और साथ ही यह भी कहा गया है कि इस तरह की घटना दोबारा ना हो, यह सुनिश्चित किया जाये”.

    पिछले साल अक्टूबर में हुए डोप टेस्ट में परेरा पॉजिटिव पाए गये थे, जिस के बाद उन्हें श्रीलंका के न्यूज़ीलैण्ड दौरे से अलग कर दिया गया था. आईसीसी ने उनके खेलने पर अस्थाई प्रतिबन्ध लगा दिया था. तब से कुशल परेरा क्रिकेट के मैदान से दूर है.

    25 वर्ष के युवा बल्लेबाज़ कुशल परेरा श्रीलंका की ओर  से 51 एकदिवसीय, 22 टी-ट्वेंटी और 2 टेस्ट खेल चुके है जिनमे उन्होंने 1259, 596 और 169 रन बनाये हैं. परेरा एकदिवसीय क्रिकेट में 2 शतक भी जड़ चुके हैं.

    कुशल परेरा आईपीएल 2015 में राजस्थान रॉयल्स के भी हिस्सा रह चुके हैं. राजस्थान रॉयल्स की ओर  से खेलते हुए परेरा ने 2 मैचो 14 रन बनाने मे ही कामयाब रहे.

    sw

    Most Popular

    Top