क्रिकेट डेस्क। क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो पूरी तरह फिटनेस और फॉर्म पर निर्भर करता है। यह इस खेल की मांग भी है, और यही इस खेल का एक दुखद पहलू भी, जिसे नकारा नहीं जा सकता। क्रिकेट की दुनिया में रोज नये खिलाड़ी आते हैं और इसी के साथ वक्त-वक्त पर बड़े दिग्गज इसे अलविदा भी कह देते हैं।

आज हम आपकों कुछ ऐसे खिलाडि़यों से मिलाने वाले है जिनके लिए 2016 वर्ल्ड टी-20 आखरी वर्ल्ड टी-20 टूर्नामेंट हो सकता है।

महेंद्र सिंह धोनी
56 अन्तराष्ट्रीय टी-20 मैच खेल चुके धोनी ने अब तक 901 रन बनाए हैं। इनकी प्रतिभा का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है, कि इनकी कप्तानी में भारत ने वर्ल्ड टी-20 का पहला सत्र अपने नाम किया था। कैप्टन कूल के नाम से प्रशंसकों के बीच पहचान बना चुके धोनी टी-20 के एक बेहतरीन खिलाड़ी है, लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि यह उनका आखरी वर्ल्ड टी-20 होगा। 7 जुलाई 1981 को जन्मा यह खिलाड़ी अब 34 साल हो चुका है, और उम्र का असर खेल पर पड़ना स्वभाविक है।

क्रिस गेल
वेस्टइंडीज के विस्फोटक ओपनर क्रिस गेल को अगर सही मायनों में किसी ने पहचान दिलाई तो उसका श्रेय क्रिकेट के इस फटाफट प्रारूप को ही जायेगा। 45 अन्तराष्ट्रीय टी-20 मैच खेल चुके गेल अभी तक 1406 रन बना चुके हैं। हालांकि उन्हें अपने देश की टीम से खेलने से ज्यादा पहचान भारत के निजी टूर्नामेंट आईपीएल खेलने से मिली है। 21 सितंबर 1979 को जन्मे गेल अब 36 साल के हो चुके हैं, और उनकी उम्र तथा वेस्टइंडीज टीम प्रबंधन से उनके विवादों को देखते हुए वर्ल्ड टी-20 में यह उनका आखरी टूर्नामेंट माना जा रहा है।

 

 

लसिथ मलिंगा
श्रीलंका का यह खिलाड़ी अपनी गेंदबाजी और एक्शन से हर किसी का दिल जीत चुका है। यॉर्कर के मास्टर लसिथ मलिंगा ने 61 टी-20 अन्तराष्ट्रीय मैच खेलकर 74 विकेट अपने नाम किए है। उनकी प्रतिभा का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है, कि 31 रन देकर 5 विकेट हासिल करना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 28 अगस्त 1983 को जन्मे लसिथ मलिंगा 32 साल के हो चुके हैं। श्रीलंकाई टीम में अब काफी युवा गेंदबाज भी आ चुके है जिसको देखते हुए लग रहा है कि स्लिंगा मलिंगा के लिए यह वर्ल्ड टी-20 आखरी टूर्नामेंट होगा। मलिंगा पिछले कुछ समय से चोटों से काफी परेशान हैं।

शेन वॉटसन
ऑस्ट्रेलियाई टीम से खेलने वाले शेन वॉटसन टी -20 क्रिकेट के एक बेहतरीन खिलाड़ी है। यहां तक कहा जाता है कि आईपीएल के माध्यम से ही इस खिलाड़ी की प्रतिभा को पहचाना जा सका। आईपीएल में राजस्थान रायल्स के लिए शानदार प्रदर्शन के बाद ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं को ध्यान इनकी ओर गया और आज वह टीम के एक अहम ऑलराउंडर हैं। अपने अन्तराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में शेन वॉटसन 52 मैच खेल चुके हैं, जिसमें इन्होने 1315 रन बनाए है। उन्हें एक बेहतरीन ऑलराउंडर माना जाता है, लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि वह टीम में अंदर-बाहर होते रहते है और यह वर्ल्ड टी-20 उनके लिए आखरी साबित हो सकता है।

शाहिद अफरीदी
पाकिस्तान के कप्तान को तूफानी बल्लेबाजी और किफायती गेंदबाजी के लिए जाना जाता है। बूम-बूम अफरीदी ने अपने अन्तराष्ट्रीय टी-20 करियर में 90 मैच खेले हैं, जिसमें 1313 रन बनाए है। अन्तराष्ट्रीय टी-20 मैच के लिहाज से वह काफी अनुभव रखते हैं। पाकिस्तान की टीम में उनकी भूमिका एक ऑलराउंडर की हैं। 1 मार्च 1980 को जन्मे इस दिग्गज ऑलराउंडर ने 2015 विश्व कप के बाद ही ऐलान कर दिया था, कि आगामी टी-20 विश्व कप उनका आखरी अन्तराष्ट्रीय टूर्नामेंट होगा।

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    VIDEO: क्या आपने रॉक की नई हॉलीवुड मूवी का ट्रेलर देखा ? ट्रेलर में...

    WWE में कई ऐसे लिजेंड हुए हैं जिन्हें फैन्स आजतक नहीं भूले, फिर चाहे वो स्टोन कोल्ड हो या कोई और पर इन सब...

    बुरी खबर; इस चोट की वजह से खत्म हो सकता है यूनिवर्सल बॉस का...

    वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहें दूसरे मैच में दिग्गज बल्लेबाज़ क्रिस गेल मैच से बाहर हो गए थे. इंग्लैंड के...

    चेन्नई वनडे मैच में भी धोनी नहीं छुपा सके अपना चेन्नई प्रेम और मैच...

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी का चेन्नई प्रेम किसी से छिपा नहीं है। महेन्द्र सिंह धोनी इंडियन प्रीमियर लीग में...

    ऑस्ट्रेलियाई टीम ने हार के बाद भी भारत के खिलाफ भारतीय सरजमीं पर हासिल...

    कोलकाता के ऐतिहासिक मैदान ईडन गार्डन में गुरूवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारतीय टीम ने 50 रनों से...

    1983 विश्वकप विजेता कप्तान कपिलदेव की बायोपिक का एक्टर हुआ फाइनल यह स्टार अभिनेता...

    बॉलीवुड में आज कल बायोपिक का क्रेज लगतार बढ़ता जा रहा हैं. हाल में सालों में मिल्खा सिंह, मैरीकॉम,अज़हर , धोनी और सचिन के...