पिछले  दिन कल्याण के 15 वर्षीय क्रिकेटर प्रणव धनावडे ने 1009 नॉट आउट रन बनाकर विश्व रिकॉर्ड बना दिया, जिसके बाद चारो तरफ बस उसी की चर्चा है, सचिन, द्रविड़ और आकाश चोपड़ा सहित क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी भी उसकी प्रसंशा करते नहीं थक रहे है, जब पहले दिन ही उसने 652 रनों की पारी खेली, तभी से वह प्रसिद्ध हो गया, उसके एरिया के मंत्री, सांसद और स्कूली दोस्तों ने उसे बधाई देनी शुरू कर दिया.

लेकिन जरा सोचिये क्या प्रणव इसका सही हकदार है?? बिलकुल भी नहीं प्रणव ने छोटे-छोटे बच्चो की पिटाई कर बनाया यह रिकॉर्ड, प्रणव खुद 15 साल का है, और यह अंडर 16 टूर्नामेंट था, विपक्षी टीम के खिलाड़ियों की उम्र अगर देखी जाये तो कोई भी खिलाड़ी 10 या 11 साल से ज्यादा नहीं था. विपक्षी टीम ने खुद इस बात को सामने रखा है, कि उनके 6 मुख्य खिलाड़ी इस टूर्नामेंट के लिए परीक्षा की वजह से उपस्थित नहीं थे, जिसकी वजह से छोटे बच्चो को टीम में डालना पड़ा, जो आज तक कभी भी लेदर की गेंद से नहीं खेले थे, उन्हें लेदर की गेंद से डर लगता था, जिसका प्रणव ने खूब फायदा उठाया.

विरोधी आर्यगुरुकुल स्कूल के कोच योगेस जगपत ने कहा:

“हम किसी तरह से 12 या उससे कम उम्र के खिलाड़ियों की टीम इकठ्ठा कर के यह टूर्नामेंट खेले, हमारे आधे से ज्यादा मुख्य खिलाड़ी प्रीबोर्ड के एक्जाम की वजह से इस टूर्नामेंट की में हिस्सा नहीं ले पाये, हम यह टूर्नामेंट नहीं खेलना चाहते थे, लेकिन  अगर हम यह मैच नही खेलते तो अगले साल हमे इस टूर्नामेंट में खेलने का मौका नहीं मिलता, हम सिर्फ अपना कमिटमेंट पूरा कर रहे थे, हमारे टीम के बच्चे कभी लेदर गेंद से नही खेले थे, ओ डर रहे थे, अधिकतर खिलाड़ी टेनिस बॉल से खेलने वाले थे, जिसकी वजह से 21 कैच और 3 स्टम्प का मौका हमने गवां दिया. साथ ही स्क्वायर लेग की बाउंड्री 30 यार्ड से कम थी गेंद को सिर्फ हवा में खेलना था, जिसका प्रणव ने बखूबी फायदा उठाया.”

हालाँकि प्रणव के कोच ने इसकी कड़ी आलोचना किया और कहा:

“इससे पहले भी छोटे ग्राउंड पर मैच खेले गये, मै चुनौती देता हूँ कोई इस तरह का रिकॉर्ड बना कर दिखाये, मै इस तरह के बयान dene वालो की निंदा करता हूँ.”

 

  • SHARE

    Related Articles

    बर्थडे स्पेशल:आखिर कैसे पड़ा कुंबले का जंबो नाम, जानिए इसके पीछे की बेहद रोचक...

    17 अक्टूबर 1970 में जन्मे अनिल कुंबले ने अपना 47वां बर्थडे कल सेलीब्रेट किया। भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे महान गेंदबाज के रूप में...

    TOP 5: इन पांच बूकिंस के सहारे TLC को बनाया जा सकता है फैन्स...

    अगले हफ्ते सन्डे यानी 22 अक्टूबर को रॉ का एक्सक्लूसिव पे पर व्यू इवेंट TLC होने जा रहा है. इस इवेंट में कई धमाकेदार...

    केरल हाई कोर्ट द्वारा प्रतिबंधित किये जाने के बाद श्रीशंत ने खोया आपा, इन...

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शांताकुमारन श्रीसंत पर 2013 में आईपीएल के दौरान स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगा। इसके बाद शांताकुमारन श्रीसंत...

    VIDEO: जब कोहली क्रिकेट के मैदान को छोड़कर फुटबाॅल के बीच मैदान पर करने...

    भारत देश में क्रिकेट को लेकर गजब की दीवानगी देखने को मिलती है। पर आज के दिन भारतीय फैंसों का दिल क्रिकेट से हटकर...

    TOP 5: WWE के भारत दौरे में इन पांच बातों की फैन्स उम्मीद लगा...

    WWE भारत में 8 और 9 दिसम्बर को अपना लाइव इवेंट करने जा रही है, यह इवेंट नई दिल्ली के इंदिरा गाँधी स्टेडियम में...