आईपीएल के इतिहास में ऐसे कई खिलाडी रहे जिन्होंने अपनी गेंदबाज़ी के धमाके से विरोधियों के छक्के छुड़ा दिए. उनके बेहतरीन प्रदर्शन ने टीम को जीतने में मदद की. यहाँ हम लेकर आये हैं आईपीएल के सभी सत्रों के पर्पल कैप विजेता खिलाडियों के नाम …

2015 – ड्वेन ब्रावो -चेन्नई सुपर किंग्स
माध्यम गति के इस गेंदबाज ने 2015 आईपीएल मव अपना जादू बिखेरा और इस स्तर में सबसे बेहतरीन गेंदबाज कहलाया व् पर्पल कैप का हकदार बना. ब्रावो ने 8 .13 के इकॉनमी रेट के साथ 17 मैचों में कुल 26 विकेट लिए.

2014 – मोहित शर्मा- चेन्नई सुपर किंग्स
युवा भारतीय खिलाडी 2014 में चेन्नई की टीम के लिए एक बढ़िया गेंदबाज साबित हुआ. उस दौरान मोहित ने 16 मैच खेले और 8 .39 के इकॉनमी रेट के साथ 23 विकेट लिए और 4 विकेट हॉल अपने नाम किये.

2013 – ड्वेन ब्रावो – चेन्नई सुपर किंग्स
2013 में भी ब्रावो ने कमाल का प्रदर्शन किया और चेन्नई की टीम के लिए खेलते हुए इस गेंदबाज ने 18 मैचों में 7 .95 की इकॉनमी रेट के साथ 32 बल्लेबाज़ों पर भरी पड़ा. इस दौरान इस खिलाडी ने 4 -विकेट हॉल लिए.

2012 – मोर्ने मोर्केल – दिल्ली डेयरडेविल्स
आईपीएल 2012 में दक्षिण अफ्रीका का ये तेज़ गेंदबाज दिल्ली की टीम का खिलाडी रहा और 16 मैचों में 7 .19 के इकॉनमी रेट के साथ कुल 25 विकेट लेकर पर्पल कैप का विजेता बना.

2011 – लसिथ मलिंगा- मुंबई इंडियंस
“यॉर्कर का राजा” मलिंगा मुंबई इंडियंस के लिए महत्वपूर्ण हिस्सा रहा इस दौरान मलिंगा ने 5 विकेट हॉल के साथ 6 की इकॉनमी रेट पर कुल 28 विकेट झटके.

2010 – प्रज्ञान ओझा- डेक्कन चार्जर्स
2010 में प्रज्ञान अपनी टीम का एक उभरता सितारा था. ओझा ने डेक्कन चार्जर्स के लिए 16 मैचों में 7 .29 की इकॉनमी रेट के साथ 21 विकेट लिए.

2009 – रूद्र प्रताप सिंह- डेक्कन चार्जर्स
यह तेज़ गेंदबाज 2009 में डेक्कन चार्जर्स के लिए खेल उस दौरान यह टीम आईपीएल विजेता बनी थी. रूद्र ने 16 मैचों में 6 .98 की अकनॉमी रेट के साथ 23 विकेट लिए थे.

2008 – सोहेल तनवीर-  राजस्थान रॉयल्स
पाकिस्तान का बाएं हाथ का कुशल गेंदबाज का अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स को जीताने में महत्वपूर्ण योगदान रहा. उस दौरान सोहेल ने 11 मैचों में 6 .46 की इकॉनमी रेट के साथ 22 बल्लेबाज़ों की विकेट ली और 4 -विकेट और 5 -विकेट हॉल लेने में भी कामयाब रहा.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    ये रहे वो कारण जिसके चलते भारतीय टीम को करना पड़ा पहले वनडे मैच...

    भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच आज रविवार को धर्मशाल के मैदान में पहला खेला गया वनडे मैच श्रीलंकाई टीम ने बड़ी आसानी...
    Suranga Lakmal

    सुरंगा लकमल ने तोड़ी चुप्पी बताया वो कारण जिसकी वजह से जल्दी-जल्दी विकेट देकर...

    कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा की अगुआई में धर्मशाला में श्रीलंका के खिलाफ पहला एकदिवसीय मुकाबला खेलने उतरी भारतीय टीम को...

    VIDEO: 113 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जब धोनी ने की खराब...

    भारत और श्रीलंका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला अर्न्तराष्ट्रीय मुकाबला धर्मशाला स्टेडियम में आज,यानि 10 दिंसबर को खेला गया। खेले गए...

    पोर्न स्टार मिया खलीफा ने रोंडा राउजी के लिए बोल दिया कुछ ऐसा नहीं...

    WWE पूरी दुनिया में जानी जाती है और इसके रेस्लर्स भी पूरी दुनिया में ना केवल पहचाने बल्कि पसंद भी किये जाते हैं पर...

    रणजी ट्रॉफी : इस युवा भारतीय खिलाड़ी ने ठोका दोहरा शतक

    जयपुर, 10 दिसम्बर; रित्विक चटर्जी (नाबाद 213) के दोहरे शतक और अभिमन्यु ईस्वरन (114) की शतकीय पारी के दम पर बंगाल ने रणजी ट्रॉफी क्वार्टर...