साल 2015 टीम इंडिया के लिए मिला जुला रहा लेकिन इस साल जिस एकमात्र भारतीय ने टीम इंडिया को ऊंचा मकाम दिखाया और साल का सर्वाधिक विकेट लेने वाला गेंदबाज़ रहा वो कोई और नहीं बल्कि आर अश्विन रहे. अपने परिवार की बिना खैर-खबर के मैदान पर देश के लिए खेलते रहने वाले आर अश्विन ने भारत और द.अफ्रीका क्रिकेट सीरीज़ में 31 विकेट झटके और 111 रन बनाए जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज़ पुरस्कार से भी नवाज़ा गया था.

 

लेकिन इसके साथ ही बड़ी बात ये रही कि इस मैन ऑफ द सीरीज़ अवार्ड के साथ ही अश्विन ने भारत के सबसे बड़े दिग्गज सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग की बराबरी करते हुए राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया.

 

अश्विन ने सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के टेस्ट करियर के मैन ऑफ द सीरीज़ पुरस्कारों की बराबरी की. वहीं इसके साथ इस साल रिकॉर्ड के साथ ही अश्विन ने द्रविड़, हरभजन, कपिल देव और कुंबले के 4 मैन ऑफ द सीरीज़ के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा.

 

 

अश्विन अब भारत के लिए संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द सीरीज़ जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. अगले साल टेस्ट भारत को वेस्टइंडीज़ समेत कई टेस्ट  सीरीज़ खेलनी है जिसमें अगर अश्विन एक बार भी मैन ऑफ द सीरीज़ पुरस्कार जीत जाते हैं तो वो भारत के लिए सबसे अधिक मैन ऑफ द सीरीज़ जीतने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे.

 

अश्विन ने 32 मैचों में 5 बार मैन ऑफ द सीरीज़ पुरस्कार जीता है. जबकि सचिन ने 200 मैचों में 5 सीरीज़ में ये उपलब्धि हासिल की है. वहीं सहवाग ने 103 मैचों के अंदर 5 बार मैन ऑफ द सीरीज़ का पुरस्कार जीता है.

 

इस हिसाब से अश्विन, सचिन और सहवाग के बराबर आ खड़े हुए हैं और इन दोनों के इस रिकॉर्ड को पार करने से एक कदम दूर हैं.

  • SHARE

    Related Articles

    ये है वो कारण जिसकी वजह से विराट कोहली ने सुरेश रैना से साउथ...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जोहनसबर्ग में खेले गये पहले टी20 मैच में उस समय सभी हैरान रह गये जब भारतीय टीम के...

    STATS: साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में ही हुई रिकॉर्ड की बारिश,...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज टी-20 सीरीज का पहला मैच खेला गया. जहाँ आज एक बार फिर से साउथ अफ्रीका को हार...

    जाने भुवनेश्वर कुमार द्वारा फेंकी जाने वाली नकल बॉल क्या होती है और सबसे...

    भारतीय टीम को अपनी शानदार गेंदबाजी चलते भुवनेश्वर कुमार ने जीत दिला दी है. भुवनेश्वर कुमार ने पहले टी20 मैच में आज रविवार को...

    भारतीय टीम में विराट कोहली की भरपाई करने को तैयार है यह 18 वर्षीय...

    भारतीय जूनियर क्रिकेट टीम में आजकर अगर किसी की सबसे ज्यादा चर्चा होती है तो वो हैं शुभमन गिल। पंजाब के शुभमन गिल ने...

    साउथ अफ्रीकन कप्तान जेपी डुमिनी ने सीधे तौर पर इन खिलाड़ियों को ठहराया पहले...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच चल रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला टी20 मैच आज रविवार को जोहनसबर्ग के वांडर्स स्टेडियम...